Asianet News HindiAsianet News Hindi

T20 World Cup 2021: इन 2 टीमों को पटखनी देने के बाद टी20 में नंबर 1 बन जाएगी कीवी टीम

टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) के फाइनल मुकाबले में रविवार को न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया (New Zealand Vs Australia) के बीच भिड़ंत होगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत दर्ज करने के बाद न्यूजीलैंड के पास टी20 वर्ल्ड रैंकिंग में अपनी स्थिति मजबूत करने का सुनहरा अवसर होगा। 

T20 World Cup 2021, New Zealand team can become number 1 in ICC T20 ranking after defeating Australia and India-mjs
Author
Dubai - United Arab Emirates, First Published Nov 13, 2021, 1:03 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) में रविवार को क्रिकेट का महा मुकाबला खेला जाएगा। वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड (Australia vs New Zealand) की टीमों के बीच खिताब जीतने के लिए जंग होगी। पहली बार टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी नए हाथों में जाएगी। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में से कोई भी टीम इस प्रतिष्ठित क्रिकेट टूर्नामेंट को नहीं जीत सकी है। 

ऑस्ट्रेलिया के मुकाबले न्यूजीलैंड के लिए ज्यादा महत्व: 

वैसे तो यह फाइनल मुकाबला दोनों ही टीमों को लिए महत्वपूर्ण है। लेकिन न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand Cricket Team) के लिए इसका खास महत्व है। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम (Australia Cricket Team) तो अब तक 4 वनडे वर्ल्ड कप जीत चुकी है लेकिन सीमित ओवर क्रिकेट में न्यूजीलैंड की झोली अब तक खाली है। वनडे वर्ल्ड कप 2019 में इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल में टीम के हाथ यह मौका लगा था लेकिन यहां वह चूक गई। अब लगभग 2 साल बाद टीम के पास सीमित ओवर क्रिकेट का वर्ल्ड कप जीतने का मौका है। 

टी20 रैंकिंग में नंबर 1 बनने का मौका: 

वहीं न्यूजीलैंड के लिए यह फाइनल एक और कारण से भी खास बन सकता है। अगर न्यूजीलैंड टीम टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है तो वह आईसीसी टी20 वर्ल्ड रैंकिंग (ICC T20 World Ranking) में नंबर 1 बनने की ओर मजबूती से कदम बढ़ा देगी। हालांकि टीम के लिए इतना भर काफी नहीं होगा। भारत के खिलाफ 17 नवंबर से शुरू होने वाली 3 टी20 मैचों की सीरीज में न्यूजीलैंड 3-0 से जीत कर लेती है तो वह रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच जाएगी। फिलहाल रैंकिंग में न्यूजीलैंड की टीम चौथे स्थान पर है। 

6 साल पुराना हिसाब चुकता करना चाहेगा न्यूजीलैंड: 

कीवी टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैच में 6 साल पुराना हिसाब भी चुकता करना चाहेगी। साल 2015 में वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराकर खिताबी जीत दर्ज की थी। वर्ल्ड कप में मिली वो हार अब तक न्यूजीलैंड को खल रही है। रविवार को खेले जाने वाले फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड टीम इस बार ऑस्ट्रेलिया को पटखनी देने के लिए पूरा जोर लगा देगी। 

यह भी पढ़ें: 

रवि शास्त्री का चौंकाने वाला खुलासा, कहा- T20 World Cup टीम सिलेक्शन में नहीं ली गई थी मुझसे और विराट से राय

IND vs NZ Test Series: न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम का ऐलान, 5 बड़े खिलाड़ी बाहर, पहली बार इस खिलाड़ी की एंट्री

T20 World Cup 2021: ताजा हो गई 11 साल पुरानी याद, तब माइक हसी ने किया था कमाल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios