Asianet News HindiAsianet News Hindi

T20 WC 2021, NZ vs AFG: बड़े मैच के दबाव से बिखर गई अफगानिस्तान क्रिकेट टीम

T20 World Cup 2021: टी20 वर्ल्ड कप 2021 के 40वें मैच में रविवार को अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में न्यूजीलैंड का सामना अफगानिस्तान से हो रहा है। अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इस बड़े मैच के दबाव से अफगानिस्तान क्रिकेट टीम बिखर गई। 

T20 World Cup 2021, New Zealand vs Afghanistan, 40th Match, Super 12 Group 2, score, records and more
Author
UAE, First Published Nov 7, 2021, 12:09 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क : टी20 वर्ल्ड कप 2021 अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंचता जा रहा है। सेमी फाइनल्स के लिए तीन टीमें (पाकिस्तान, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया) क्वालीफाई कर चुकी है और अब चौथी टीम कौन होगी, इसे लेकर रविवार स्थिति साफ हो जाएगी। रविवार को न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान (New Zealand vs Afghanistan) के बीच मैच होगा। यह मैच अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के अलावा भारत के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर अफगान टीम इस मैच में जीतती है, तो इंडिया का सेमीफाइनल का रास्ता लगभग साफ हो सकता है। वहीं, अपने पहले मैच में पाकिस्तान से हारने के बाद न्यूजीलैंड ने लगातार तीन मैच जीते हैं और वह प्वाइंट्स टेबल पर पाकिस्तान से पीछे है। आज उसकी एक जीत उसकी सेमीफाइनल में जगह पक्की कर देगी। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड में से कौन सी टीम ज्यादा बेहतर कमाल करती है।

पहली बार आमने-सामने होंगी NZ vs AFG
टी20 इंटरनेशनल के इतिहास में न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीम कभी भी एक दूसरे के आमने सामने नहीं हुई है। पहली बार दोनों टीमों के बीच मुकाबला होगा। हालांकि, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान ने एक-दूसरे के खिलाफ कुछ वनडे मैच खेले हैं। यह आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 और 2019 में था, जब न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को 6 और 7 विकेट से हराया था। 

ऐसा रहा T20 WC 2021 का सफर
टी20 वर्ल्ड कप 2021 में अब तक की दोनों टीमों की परफॉर्मेंस की बात की जाए, तो न्यूजीलैंड ने अब तक इस वर्ल्ड कप में चार मैच खेले हैं जिसमें से 3 मैचों में उसे जीत मिली, तो एक में उसे पाकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा। वहीं अफगानिस्तान की टीम ने 4 में से 2 मैचों में जीत और 2 में हार का सामना किया है। हालांकि, रन रेट के हिसाब से अफगानिस्तान की टीम पहले ही टी20 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है।

भारत के लिए संजीवनी होगी अफगान की जीत
अफगानिस्तान के साथ-साथ भारत के करोड़ों लोग भी आज अफगान की जीत की दुआ मांग रहे हैं, क्योंकि अफगानिस्तान की एक जीत भारत की सेमीफाइनल में एंट्री पक्की करवा सकती है। दरअसल, भारत ने इस टी20 वर्ल्ड कप में कुल 4 मैच खेले हैं। जिसमें से उसे 2 में जीत और 2 में हार का सामना करना पड़ा और प्वाइंट्स टेबल पर अभी वह तीसरे नंबर पर काबिज है। ऐसे में अगर अफगानिस्तान आज मैच जीतती है, तो न्यूजीलैंड इस रेस में पीछे हो सकती है। साथ ही इंडिया 8 नवंबर को नामीबिया को बड़े अंतराल से हराती है तो सेमीफाइनल में उसकी जगह पक्की हो जाएगी।

अफगानिस्तान के संभावित प्लेइंग 11
मोहम्‍मद नबी (कप्‍तान), हजरतुल्‍लाह जजई, मोहम्‍मद शहजाद, रहमानुल्‍लाह गुरबाज, नजीबुल्‍लाह जदरान, करीम जनत, शराफुद्दीन अशरफ/ मुजीब उर रहमान, गुलाबदीन नईब, राशिद खान, नवीन उल हक और हामिद हसन।

न्यूजीलैंड के संभावित प्लेइंग 11
मार्टिन गप्टिल, डैरिल मिचेल, केन विलियमसन (कप्‍तान), डेवोन कॉनवे, ग्‍लेन फिलिप्‍स, जेम्‍स नीशम, मिचेल सैंटनर, एडम मिलने, टिम साउथी, ईश सोढी और ट्रेंट बोल्‍ट।

ये भी पढे़ं- T20 World Cup 2021: NZvsAFG पर मजेदार मीम्स, फैंस बोले- 'तेरी जीत मेरी जीत, तेरी हार मेरी हार'

T20 WC 2021: इतनी लक्जीरियस लाइफ जीते है Dwayne Bravo, बिन शादी के ही बनें 2 बच्चों के पापा

पिक्चर अभी बाकी है: इतनी जल्दी क्रिकेट को अलविदा नहीं कहेंगे यूनीवर्सल बॉस, रिटायरमेंट को लेकर कही बड़ी बात

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios