Asianet News HindiAsianet News Hindi

T20 World Cup 2021 AUS vs NZ: 6 साल बाद ICC टूर्नामेंट के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड की हुई भिड़ंत

ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड (Australia Vs New Zealand) की टीमें रविवार को टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) के फाइनल मुकाबला हुआ।  कंगारू टीम 5 बार वनडे वर्ल्ड कप जीत चुकी है। 

T20 World Cup 2021 NZ vs AUS, New Zealand vs Australia, Final Match Cricket records and update-mjs
Author
Dubai - United Arab Emirates, First Published Nov 14, 2021, 10:11 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) के फाइनल मुकाबले में रविवार को दो चिर प्रतिद्वंदी आमने-सामने थे। एक तरफ 5 बार की वनडे वर्ल्ड कप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम (Australia Cricket Team) तो दूसरी तरफ क्रिकेट की सबसे संतुलित और स्वच्छ छवि वाली न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand Cricket Team)।  कंगारूओं ने टी20 वर्ल्ड कप 2010 में फाइनल तक का सफर तय किया था लेकिन विजेता बनने से चूक गई थी। 

न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया की ताकत और कमजोरी: 

न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया (New Zealand vs Australia) ने सेमीफाइनल में शीर्ष टीमों को हराकर फाइनल में जगह बनाई है। न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड (England) को और ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान (Pakistan) को। इससे साबित होता है कि दोनों ही टीमें अच्छा खेलकर यहां तक पहुंची हैं और फाइनल खेलने के लिए उपयुक्त दावेदार भी हैं। टी20 वर्ल्ड कप में अब तक दोनों टीमों का 1 बार ही आमना-सामना हुआ है। टी20 वर्ल्ड कप 2016 में न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था। लेकिन टी20 के ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो पलड़ा ऑस्ट्रेलिया का भारी नजर आता है। 

ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी ताकत और उम्मीद फाइनल मुकाबले में कप्तान एरोन फिंच हैं। फिंच ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मैचों में सबसे ज्यादा 251 रन बनाए हैं। इस टीम के खिलाफ उन्होंने 7 पारियों में 2 अर्धशतक भी जमाए हैं। वहीं, विस्फोटक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल ने 9 पारियों में 157.25 स्ट्राइक रेट से 206 रन बना चुके हैं। डेविड वार्नर ने 156.43 के स्ट्राइक रेट से 7 पारियों में 158 रन बना चुके हैं। बात गेंदबाजी की करें तो एश्टन एगर ने पड़ोसी के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया है। वहीं दिलचस्प बात यह है कि मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड को अभी टी20 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना है। 

दूसरी तरफ बात न्यूजीलैंड की करें तो ओपनर मार्टिन गुप्टिल ऑस्ट्रेलिया खिलाफ हमेशा अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं। उन्होंने 12 पारियों में 36.25 के औसत और 152.09 के स्ट्राइक रेट से 435 रन ठोके हैं। इसमें उनका 1 शतक और 2 अर्धशतक शामिल हैं। इस मैच में कीवी टीम को विकेटकीपर बल्लेबाज डेवोन कॉनवे की कमी जरूर खलेगी, वे चोट के कारण फाइनल नहीं खेल पाएंगे। कॉनवे कंगारूओं के खिलाफ 5 मैचों में 48 की औसत से 192 रन बना चुके थे। न्यूजीलैंड की ओर से ईश सोढ़ी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए मुकाबलों में सबसे ज्यादा 16 विकेट लिए हैं। वहीं, ट्रेंट बोल्ट 10 विकेट, सेंटनर और टिम साउदी ने 9-9 विकेट लेने में कामयाब रहे हैं। इस लिहाज से न्यूजीलैंड का पलड़ा इस मैच में मजबूत माना जा रहा है। 

टी20 रैंकिंग में नंबर 1 बनने का मौका: 

वहीं न्यूजीलैंड के लिए यह फाइनल एक और कारण से भी खास बन सकता है। अगर न्यूजीलैंड टीम टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है तो वह आईसीसी टी20 वर्ल्ड रैंकिंग (ICC T20 World Ranking) में नंबर 1 बन जाएगी। अगर ऐसा होता है तो न्यूजीलैंड क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शीर्ष पर पहुंचने वाली पहली टीम बन जाएगी। फिलहाल रैंकिंग में न्यूजीलैंड की टीम चौथे स्थान पर है। 

छह साल पुराना हिसाब चुकता करना चाहेगा न्यूजीलैंड: 

कीवी टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैच में 6 साल पुराना हिसाब भी चुकता करना चाहेगी। साल 2015 में वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराकर खिताबी जीत दर्ज की थी। वर्ल्ड कप में मिली वो हार अब तक न्यूजीलैंड को आज तक खल रही है। रविवार को खेले जाने वाले फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड टीम इस बार ऑस्ट्रेलिया को पटखनी देने के लिए पूरा जोर लगा देगी। 

रोचक आंकड़े: 

ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड टी20 में आमने-सामने: 

कुल मैच- 14 

ऑस्ट्रेलिया जीता- 9 (64.28%) 
न्यूजीलैंड जीता- 5 (35.71%) 


टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड आमने-सामने: 

कुल मैच- 1 

ऑस्ट्रेलिया जीता- 0
न्यूजीलैंड जीता- 1 

पिछले 5 टी20 मैचों में ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड आमने-सामने: 

ऑस्ट्रेलिया जीता- 2
न्यूजीलैंड जीता- 3 

टी20 में ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड मैचों से जुड़े आंकड़े: 

  ऑस्ट्रेलिया  न्यूजीलैंड
सबसे ज्यादा रन एरोन फिंच 251 रन मार्टिन गुप्टिल 435 रन
उच्च स्कोर रिकी पोंटिंग 98* ब्रेंडन मैक्कुलम 161*
सबसे ज्यादा विकेट एस्टन एगर 13 ईश सोढ़ी 16

 

संभावित टीमें इस प्रकार हैं- 

न्यूजीलैंड: 

केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स, टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, एडम मिल्ने, टिम साउथी, ईश सोढ़ी और ट्रेंट बोल्ट। 

ऑस्ट्रेलिया: 

एरोन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा और जोश हेजलवुड। 

यह भी पढ़ें: 

Indian Sports Awards: खेल रत्न पाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं मिताली राज, पुरुष क्रिकेट में इन 4 को मिला

Indian Sports Awards: समारोह में नहीं पहुंचे PM Modi, देखें किन 62 खिलाड़ियों को मिला अवार्ड 

देश का पहला क्रिकेटर जिसने Corona Vaccine लगवाने से किया इनकार, टीम से बाहर होने का नुकसान भी झेला

T20 World Cup 2021: इन 2 टीमों को पटखनी देने के बाद टी20 में नंबर 1 बन जाएगी कीवी टीम 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios