Asianet News HindiAsianet News Hindi

T20 World Cup 2021: रवि शास्त्री ने वर्ल्ड कप में भारत के खराब प्रदर्शन के लिए इन चीजों को ठहराया जिम्मेदार

नामीबिया के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) का अपना अंतिम मुकाबला जीतकर टीम इंडिया (Team India) वर्ल्ड कप से हो गई। भारतीय टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने वर्ल्ड कप में टीम के खराब प्रदर्शन को लेकर कुछ चीजों को जिम्मेदार ठहराया है।

T20 World Cup 2021 Ravi Shastri  blamed these things for Team India's poor performance in the ICC cricket tournament mjs
Author
Dubai - United Arab Emirates, First Published Nov 9, 2021, 11:11 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) के अपने अंतिम मुकाबले में सोमवार रात नामीबिया क्रिकेट टीम (Namibia Cricket Team) 9 विकेट से हरा दिया। हालांकि इस जीत के कोई मायने नहीं रह गए थे क्योंकि टीम वर्ल्ड कप से पहले ही बाहर हो चुकी थी। विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी वाली भारतीय टीम को इस जीत से केवल सांत्वना मिली कि उन्होंने जीत के साथ वर्ल्ड कप का समापन किया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी नामीबिया ने निर्धारित 20 ओवरों में 132 रन बनाए। भारतीय टीम ने केवल 1 विकेट खोकर 16वें ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। 

वर्ल्ड कप से बाहर होने का गम पूर्व कोच रवि शास्त्री को भी है। वे अपनी कोचिंग में टीम इंडिया को एक भी आईसीसी इवेंट में ट्रॉफी नहीं दिला पाए। वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन के लिए शास्त्री ने कई कारण गिनाए हैं। शास्त्री ने कहा कि हमारे खिलाड़ी मशीन नहीं हैं, जिसे आप पेट्रोल डालकर चलाते रहें। हमारे खिलाड़ी इंसान हैं। पिछले 6 महीने से खिलाड़ी बायो बबल में हैं और लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं। वर्ल्ड कप जैसे बड़े मंच पर आपको तरोताजा रहना होता है। आईसीसी को भी वर्ल्ड के कार्यक्रम को तय करने से पहले इस बारे में विचार करना चाहिए था।  

ऑस्ट्रेलिया में जीतना बड़ी उपलब्धि 

रवि शास्त्री से जब उनके कार्यकाल के दौरान उपलब्धियों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में 2 बार टेस्ट सीरीज में हराना बड़ी उपलब्धि रही। पिछले 70 सालों में कोई भी एशियन टीम ऐसा नहीं कर पाई थी, जो हमने किया वो कोई नहीं कर पाया था। ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड में जीतना भी अच्छा अनुभव रहा। वर्तमान टीम बहुत काबिल है और बहुत आगे जाएगी। इस टीम में बहुत कुछ करने का माद्दा है। 

अब शुरू होगा राहुल द्रविड़ युग

बतौर भारतीय कोच यह रवि शास्त्री का अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच था। उसका कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप 2021 तक ही था जिसे बीसीसीआई (BCCI) ने आगे नहीं बढ़ाया। अब नए कोच के रूप में पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के साथ जल्द ही जुड़ेंगे। न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज राहुल की बतौर भारतीय कोच पहली सीरीज होगी। सीरीज की शुरुआत टी20 सीरीज से होगी जिसका पहला मुकाबला 17 नवंबर को जयपुर में खेला जाएगा। शास्त्री लगभग 6 साल तक टीम इंडिया के कोच रहे। अब रवि शास्त्री युग का अंत हो गया है और राहुल द्रविड़ युग की शुरुआत होगी। 

यह भी पढ़ें- 

T20 World Cup 2021 IND vs NAM: वर्ल्ड कप के अंतिम मैच में टीम इंडिया ने लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी, देखें आंकड़े

 T20 World Cup 2021: भारतीय खिलाड़ियों पर भड़के कपिल देव, कहा- IPL नहीं देश होना चाहिए पहली प्राथमिकता

T20 World Cup 2022: दो बार की वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज को अगले वर्ल्ड कप में 'जीरो' से करनी होगी शुरुआत

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios