Asianet News HindiAsianet News Hindi

T20 World Cup: हॉकी में भारत से बहुत आगे है नीदरलैंड, क्रिकेट में इंडिया के लिए 'लकी' क्यों है यह टीम

टी20 विश्वकप में भारत बनाम नीदरलैंड के बीच सुपर-12 मुकाबला 27 अक्टूबर को खेला जाएगा। दोनों हालांकि दोनों टीमों के बीच अभी तक ज्यादा मुकाबले नहीं हुए हैं लेकिन यह विश्वकप का मैच है और हर टीम हर बार मैच को जीतना चाहती है।
 

t20 world cup 2022 india vs netherland match know all updates mda
Author
First Published Oct 27, 2022, 9:53 AM IST

T20 World Cup India V/S Netherland. टी20 विश्वकप में भारत का दूसरा मैच नीदरलैंड की टीम के साथ है और इस मैच के लिए नीदरलैंड की टीम काफी मेहनत भी कर रही है। हालांकि टीम इंडिया ने पहले मुकाबले में पाकिस्तान को रोमांचक हार दी और बढ़े हुए मनोबल के साथ नीदरलैंड जैसी टीम के साथ दूसरा मैच खेलेगी। भारत की तरफ से देखें तो यह किसी प्रैक्टिस मैच की तरह होगा क्योंकि नीदरलैंड की टीम भले ही हॉकी के खेल में भारत पर हावी रही है लेकिन क्रिकेट में वह टीम इंडिया के पास दूर-दूर तक नहीं है। 

हॉकी में कैसा रहा है टीम का रिकॉर्ड
क्रिकेट से इतर खेलों की बात करें तो हॉकी एक ऐसा खेल है जहां दोनों देश की टीमें 100 से ज्यादा मैच खेल चुकी हैं। इनमें भारत को केवल 33 में ही जीत मिली है। जबकि नीदरलैंड की टीम ने 50 से ज्यादे मुकाबले अपने नाम किए। दोनों टीमों के बीच 22 मैच ड्रॉ रहे हैं। 2013 के बाद से दोनों के बीच नौ मुकाबले हुए हैं और इनमें से भारत और नीदरलैंड ने चार-चार मैच जीते हैं जबकि एक मैच का नतीजा नहीं निकल सका है। यह तो हॉकी के मैच हैं जहां नीदरलैंड का पलड़ा हमेशा भारत पर भारी ही रहा है लेकिन क्रिकेट के मैदान भारत चैंपियन है तो नीदरलैंड की टीम को नौसिखिया कहा जा सकता है। हालांकि विश्वकप के बड़े मंच पर किसी भी टीम को कम आंकना किसी भी बड़ी टीम या बड़े खिलाड़ी के लिए भारी पड़ सकता है। इसलिए टीम इंडिया भी नीदरलैंड के खिलाफ पूरी दमदारी से भिड़ेगा। 

टीम इंडिया में कुछ बदलाव संभव
टी20 विश्वकप 2022 में अब तक हुए उलटफेर को देखते हुए टीम इंडिया, नीदरलैंड की टीम को हल्के में लेने की भूल नहीं करेगी। यदि भारत और नीदरलैंड के बीच होने वाले इस मैच का आनंद लेना चाहते हैं और भारत के वर्ल्ड कप के सफर का गवाह बनना चाहते हैं तो मैच से जुड़ी कुछ अहम बातों के बारे में जानना जरूरी है। रिपोर्ट्स की मानें तो नीदरलैंड के खिलाफ टीम इंडिया बदलाव के साथ उतर सकती है। इसमें रविचंद्रन अश्विन की जगह युजवेंद्र चहल को अंतिम ग्यारह में जगह मिल सकती है। यह भी कहा जा रहा है कि ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की जगह दीपक हुडा को भी मौका मिल सकता है। लेकिन ज्यादा संभावना इसी बात की है कि युजवेंद्र चहल को शामिल किया जाएगा क्योंकि अश्विन को बड़े मैचों में खिलाया जा सकता है।

विश्वकप में इंडिया के लिए लकी है नीदरलैंड
भारत के नीदरलैंड लैंड लकी टीम है दोनों टीमें वनडे विश्वकप में दो बार भिड़ चुकी हैं। हालांकि टी20 क्रिकेट में यह पहला मौका होगा जब नीदरलैंड की टीम का मुकाबला टीम इंडिया से होगा। वैसे तो नीदरलैंड की टीम 19वीं सेंचुरी से ही क्रिकेट खेल रही है लेकिन पहली बार 2001 में कोई आईसीसी ट्रॉफी जीती थी। 2003 के वनडे विश्वकप में पहली बार नीदरलैंड की टीम ने क्वालीफाई किया। 2005 और 2007 में नीदरलैंड ने बढ़िया प्रदर्शन किया जिसके बाद टीम को वनडे स्टेटस में शामिल किया गया। हालांकि 2009 में फिर से यह स्टेटस नीदरलैंड के हाथ से निकल गया। नीदरलैंड की टीम ने इंग्लैंड को वनडे में बड़ी शिकस्त दी थी जब इंग्लैंड के 300 से ज्यादा रनों का सफलतापूर्वक पीछा किया। वहीं टी20 में भी नीदरलैंड ने इंग्लैंड को हराया है। हालांकि भारत ने दो बार नीदरलैंड को हराया था जो भारत के लिए लकी साबित हुआ। पहली बार 2003 वनडे विश्वकप में नीदरलैंड को हराकर भारत फाइनल तक पहुंचा था। वहीं 2011 में नीदरलैंड को हराने वाली टीम इंडिया विश्व चैंपियन बनी थी।

मैच पर बारिश का भी खतरा
टीम इंडिया इस मैच के लिए सिडनी पहुंच चुकी है और वहीं टीम इंडिया मैच जीतने की सबसे बड़ी दावेदार भी है। हालांकि यह भी सूचनाएं हैं कि भारत के सुपर-12 के दूसरे मैच पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। सिडनी की वेदर रिपोर्ट फिलहाल अच्छी नहीं है और यह आशंका जाहिर की जा रही है कि सिडनी में 27 अक्टूबर को बारिश की संभावना 80 प्रतिशत से भी ज्यादा है। अब तक विश्वकप में बारिश की वजह से कई बड़ी टीमों को नुकसान उठाना पड़ा है और नीदरलैंड के खिलाफ मैच भी बारिश की भेंट चढ़ा तो इसका नुकसान भारत को 1 प्वाइंट गंवाने के साथ हो सकता है।

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन- रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह।

नीदरलैंड की संभावित प्लेइंग इलेवन- विक्रमजीत सिंह, मैक्स ओ डॉड, बेस डी लीड, कॉलिन एकरमैन, टॉम कूपर, स्कॉट एडवर्ड्स (कप्तान और विकेटकीपर), टिम प्रिंगल, लोगान वैन बीक, शारिज अहमद/रोलोफ वैन डेर मर्व, फ्रेड क्लासेन, पॉल वैन मीकेरेन।
 

यह भी पढ़ें

T20 World Cup में अब तक के सबसे बड़े उलटफेर: आयरलैंड ने दो दिग्गजों को दी पटखनी, नामिबिया ने भी किया 'खेला'
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios