Asianet News HindiAsianet News Hindi

केएल राहुल के सटीक थ्रो ने बदला मोमेंटम,अश्विन के चौके-छक्के ने बनाई बढ़त, सेमीफाइनल की गणित में पास इंडिया

टी20 विश्वकप में भारत बनाम बांग्लादेश के रोमांचक मैच में भारत ने 5 रनों से शानदार जीत दर्ज की है। इस मैच में बारिश भी एक खिलाड़ी की तरह आया जिसने पूरा गेम ही बदलकर रख दिया। हालांकि मैच के दो प्वाइंट ऐसे थे जिसकी वजह से भारत को जीत मिली।
 

t20 world cup 2022 india wins over bangladesh secure semifinal birth updates mda
Author
First Published Nov 2, 2022, 7:29 PM IST

India Wins Over Bangladesh In World Cup. टी20 विश्वकप में भारत ने तीसरी जीत हासिल कर ली है और सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद ज्यादा बढ़ गई है। अगर दक्षिण अफ्रीका भी अपने दोनों मुकाबले जीत जाता है तो भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता क्योंकि तब साउथ अफ्रीका के बाद भारत ही उनके पीछे होगा। 2 नवंबर को खेले गए भारत बनाम बांग्लादेश के रोमांचक मुकाबले में दो ऐसे मोमेंट्स हुए जिसकी वजह से भारतीय टीम यह मुकाबला 5 रनों से जीतने में कामयाब रही। हालांकि इन सबके बीच सूर्यकुमार यादव कब दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज बन गए और विराट कोहली ने इतिहास रच दिया, यह पता ही नहीं चला।

मैच का पहला टर्निंग प्वाइंट
जिस वक्त भारतीय टीम ने हार्दिक पंड्या और दिनेश कार्तिक का विकेट खो दिया और लगा कि भारत बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर पाएगा। उसी वक्त स्पिनर आर अश्विन ने गजब का खेल दिखाया। दुनियाभर के बल्लेबाजों को अपनी फिरकी पर नचाने वाले अश्विन क्रीज पर डांस करते नजर आए और विराट के रहते हुए लास्ट ओवर में एक शानदार छ्क्का और और एक गजब का चौका जड़ा। अश्विन की बैटिंग के बाद विराट को लास्ट ओवर में स्ट्राइक मिली तो वे भी चौके-छक्के नहीं जड़ पाए। इससे साफ जाहिर होता है कि अश्विन ने मेच्योर पारी खेली और गेंद की मेरिट के हिसाब से रन बनाए। अश्विन के यही 10 रन बांग्लादेश को भारी पड़ गए और वे यह मुकाबला 5 रनों से हार गए।

मैच का दूसरा टर्निंग प्वाइंट
भारत के 185 रनों का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम के ओपनर लिटन दास ने तो मानों भारत को हराने की कसम खा ली थी। लिटन के सामने जो भी गेंद आई, उस पर उन्होंने करारा प्रहार किया और गजब के चौके-छक्के जड़े। लिटन दास की बैटिंग का आलम यह था कि उनके साथी बल्लेबाज जब दहाई तक नहीं पहुंचे थे तो लिटन दास ने 21 गेंद पर 50 रनों की बड़ी पारी खेल डाली। इसके बाद बारिश आ गई और ऐसा लगा कि बांग्लादेश की टीम मैच जीत जाएगी। जिस वक्त मैच रूका था उस समय बांग्लादेश की टीम भारत से 17 रन आगे थी। बारिश नहीं रूकती तो शायद यह जीत बांग्लादेश के हाथ लगती। लेकिन रिवाइज्ड स्कोर यानि 16 ओवर में 151 के टार्गेट के बाद जब बांग्लादेश खेलने उतरी तो केएल राहुल के एक सटीक थ्रो ने लिटन दास को पवेलियन भेज दिया। इसके बाद तो भारत मैच में हावी हो गया।

कैसे जीत पाई टीम इंडिया
भारत से मैच जीतने के लिए बांग्लादेश को 16 ओवर में 151 रन बनाने का लक्ष्य मिला जिसके बाद भारत ने गजब का पलटवार किया। पहले सटीक थ्रो पर लिटन दास का विकेट और उसके बाद मोहम्मद शमी ने एक विकेट लिया। फिर अर्शदीप सिंह ने 1 ही ओवर में दो विकेट लेकर बांग्लादेश को बैकफुट पर धकेल दिया। जवाब मिला लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने सटीक गेंद डालकर बांग्लादेश को सकते में ला दिया और अंतिम ओवर में भारत को 20 रन डिफेंड करने थे। गेंद बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप के हाथ लगी और उन्होंने 1 छक्का और 1 चौका खाने के बाद भी हिम्मत नहीं हारी। बांग्लादेश को अंतिम गेंद पर 7 रन की दरकार थी लेकिन अर्शदीप की सटीक यार्कर ने काम पूरा कर दिया और भारत ने यह महत्वपूर्ण मुकाबला 5 रनों से जीत लिया।

यह भी पढ़ें

T20 World Cup: विराट कोहली ने नो बॉल मांगा, शाकिब उल हसन बार-बार गले पड़ते रहे, पाकिस्तानी फैंस विवाद में कूदे
 


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios