Asianet News HindiAsianet News Hindi

T20 World Cup: क्या होगा अगर भारत-जिम्बाबवे का मैच बारिश से धुल गया? तब कैसा होगा सेमीफाइनल का गणित

टी20 विश्वकप (T20 World Cup) में अब चर्चा सिर्फ सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीमों की हो रही है। ग्रुप 1 में न्यूजीलैंड की टीम 7 प्वाइंट के साथ सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है जबकि दूसरी टीम का फैसला श्रीलंका बनाम इंग्लैंड मैच के बाद हो जाएगा। 
 

t20 world cup 2022 match gets abandoned due to rain semi final scenario explained mda
Author
First Published Nov 5, 2022, 11:12 AM IST

T20 World Cup. टीम इंडिया सुपर-12 स्टेज का अपना अंतिम मुकाबला जिम्बाबवे की टीम के साथ रविवार को खेलेगा। भारत के इस समय 6 अंक हैं और बेहतर रनरेट के साथ टीम टॉप पोजीशन पर पहुंच चुकी है। अगला मैच जिम्बाबवे के साथ है। जिम्बाबवे वही टीम है जिन्होंने विश्वकप में पाकिस्तान को हरा दिया था। अब मान लीजिए कि भारत बनाम जिम्बाबवे का मुकाबला बारिश की वजह से धुल गया तो क्या होगा। इसलिए यह जानना जरूरी है कि यदि यह मैच नहीं हो पाया तो ग्रुप 2 में सेमीफाइनल का गणित क्या होगा?

क्या है ग्रुप 2 की स्थिति 
ग्रुप दो की तीन टीमें पहले ही सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी हैं। इसमें नीदरलैंड, बांग्लादेश और जिम्बाबवे की टीम है। भारत, साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान अभी भी सेमीफाइनल की होड़ में हैं। 6 नवंबर को भारत बनाम जिम्बाबवे, पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका बनाम नीदरलैंड का मुकाबला होना है। इसमें से साउथ अफ्रीका मैच जीतती है तो उनके 7 प्वाइंट हो जाएंगे। भारत मैच जीतेगा तो उसके 8 प्वाइंट होंगे और पाकिस्तान मैच जीतता है तो उसके 6 प्वाइंट होंगे। यदि बांग्लादेश जीतती है तो पाकिस्तानी की जगह उनके 6 प्वाइंट हो जाएंगे। यदि जिम्बाबवे जीतती है तो भारत के 6 प्वाइंट रहेंगे। 

किसके कितने प्वाइंट

  • टीम इंडिया 4 मैच के बाद 6 अंक
  • दक्षिण अफ्रीका 4 मैच के बाद 5 अंक
  • पाकिस्तान 4 मैच के बाद 4 अंक
  • बांग्लादेश 4 मैच के बाद 4 अंक
  • जिम्बाबवे 4 मैच के बाद 3 अंक
  • नीदरलैंड 4 मैच के बाद 2 अंक

1-1 अंक मिलेगा तो क्या होगा
भारत बनाम जिम्बाबवे का मैच बारिश की वजह से धुल गया तो भारत और जिम्बाबवे की टीमों को 1-1 अंक मिलेंगे। उस स्थिति में भारत के 7 अंक हो जाएंगे और स्वाभाविक तौर पर वह साउथ अफ्रीका के साथ बराबर के प्वाइंट शेयर करेगा और दोनों ही टीमें सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगी। यानि बारिश की वजह से भारत को कोई नुकसान नहीं होने वाला है और वह आसानी से सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा।

यह भी पढ़ें

Happy Birthday Virat Kohli: विराट-अनुष्का के बीच गजब की बांडिंग, 10 तस्वीरों में देखिए कैसे छलकता है प्यार...
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios