Asianet News HindiAsianet News Hindi

'जो फिट है वो हिट है' मंत्र ने बदली सूर्या की किस्मत, सुपर कोच पत्नी ने कैसे बनाया उन्हें विस्फोटक बल्लेबाज?

स्पोर्ट्स हो या सिनेमा या फिर कोई भी और इंडस्ट्री 'जो फिट है वो हिट है' का मंत्र हर जगह लागू होता है। स्पोर्ट्स में तो यह सबसे ज्यादा मायने रखता क्योंकि शारीरिक और मानसिक फिटनेस ही किसी खिलाड़ी की असली पूंजी होती है। 
 

t20 world cup 2022 surya kumar yadav records struggle wife devisha shetty mda
Author
First Published Oct 30, 2022, 11:21 AM IST

Suryakumar Yadav Journey. टीम इंडिया के स्टार बैटर बन चुके सूर्यकुमार यादव की उम्र भले ही 31 साल हो गई है लेकिन उनकी फिटनेस किसी नौजवान से कम नहीं है। उनसे भी सीनियर विराट कोहली की फिटनेस तो और भी गजब है। यही कारण है कि पिछले 1 साल में इन दोनों खिलाड़ियों ने क्रिकेट की दुनिया में धूम मचा रखी है। तीन साल पहले तक सूर्यकुमार यादव टीम इंडिया में खेलने का सपना ही देखते थे लेकिन 1 साल में जो उन्होंने किया है, उससे बिना सूर्यकुमार यादव के टीम की कल्पना करना भी मुश्किल है। आइए जानते हैं कि आखिर यह बदलाव कैसे हुआ...

12 साल पहले रणजी में पदार्पण
सूर्यकुमार यादव ने 20 साल की उम्र में 2010 में रणजी खेलना शुरू किया था। उस समय रोहित शर्मा भी उनके साथ खेलते थे। उस मैच में सूर्या ने 73 रनों की पारी खेली और टॉप स्कोरर रहे। अगले सीजन में सूर्या ने 754 रन बनाए और मुंबई की टीम में जगह पक्की कर ली। वे घरेलू क्रिकेट में लगातार रन बनाते रहे। तब सूर्यकुमार यादव की फिटनेस ही उनकी दुश्मन थी। 2014 में शार्दूल ठाकुर से उनकी लड़ाई हुई और अनुशासनहीनता की वजह से उन्हें 2015 में मुंबई की कप्तानी तक छोड़नी पड़ी। 2023 में अंडर 23 एशिया कप में उनके साथ खेलने वाले अक्षर पटेल, केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया के लिए डेब्यू कर रहे थे लेकिन सेलेक्टर्स की लिस्ट में सूर्या का नाम तक नहीं होता था। 

t20 world cup 2022 surya kumar yadav records struggle wife devisha shetty mda

जब पत्नी बन गईं सुपर कोच
2016 में सूर्यकुमार यादव की शादी देविशा शेट्टी से हुई और मानों उनकी किस्मत ही बदल गई। हाल में सूर्या ने एक इंटरव्यू में कहा था कि 2018 में जब उनका चयन टीम इंडिया के लिए नहीं हुआ तो वे काफी परेशान रहने लगे। तब पत्नी देविशा ने कहा कि इन सब बातों को छोड़ो और सिर्फ खुद की फिटनेस और खेल पर फोकस करो। धीरे-धीरे सब ठीक हो जाएगा। फिर मैंन निगेटिव बातें सोचनी बंद कर दीं और कभी निराश नहीं होता था। पहले में सबकुछ खाता था लेकिन सुपर कोच पत्नी की वजह से खानपान और फिटनेस पर ध्यान देने लगा। प्रापर डाइट फॉलो करने लगा और 2020 तक मेरी फिटनेस पूरी तरह से बदल गई।

आईपीएल को बनाया लांचिंग पैड
सूर्यकुमार यादव आईपीएल से तो 2012 में ही जुड़ गए थे लेकिन 2017 तक वे कुछ भी खास नहीं कर पाए। लेकिन जब सूर्या की फिटनेस लौटी तो 2018, 2019 और 2020 में सूर्या ने चमत्कार कर दिया और शानदार पारियां खेलकर खूब रन बनाए। 2018 में वे सबसे मंहगे अनकैप्ड खिलाड़ी बने मुंबई इंडियन ने उन्हें 3.2 करोड़ में खरीदा। 2020 में वे भारतीय टीम का दरवाजा खटखटाने लगे लेकिन मौका 2021 में जाकर मिला। इसके बाद टीम इंडिया में शामिल होकर सूर्यकुमार यादव ने जिस तरह की विस्फोटक पारियां खेली हैं तो वे टीम के लिए अपरिहार्य से बन गए हैं।

यह भी पढ़ें

टी20 विश्वकप के 10 बड़े उलटफेर: ऑस्ट्रेलिया को भी हरा चुका है जिम्बाबवे, कमजोर टीमों से 3 बार पिटा बांग्लादेश
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios