Asianet News HindiAsianet News Hindi

T20 World Cup: क्यों भारत की जीत के लिए दुआएं करेगा पाकिस्तान, क्या है ग्रुप ए में सेमीफाइनल का गणित

टी20 विश्वकप (T20 World Cup) अब अपने शबाब पर है धीरे-धीरे वह तस्वीर साफ होने लगी है कि सेमीफाइनल में कौन-कौन सी टीमें पहुंच सकती हैं। एक तरफ ग्रुप ए ग्रुप ऑफ डेथ बन चुका है। वहीं दूसरी तरफ ग्रुप बी में भारत (Team India) की जीत पर पाकिस्तान (Pakistan) का भविष्य टिका है। 
 

t20 world cup 2022 why pakistan will pray for team india victory future of pakistan team depends mda
Author
First Published Oct 29, 2022, 10:35 AM IST

Pakistan Pray For Team India Victory. टी20 विश्वकप 2022 की धुंधली तस्वीर सामने आने लगी है और बारिश की वजह से कई टीमों की सेमीफाइनल में पहुंचने की राह कठिन हो गई है। ग्रुप बी जिसमें भारत-पाकिस्तान की टीमें शामिल है, उसमें तो अभी सभी टीमों के पास आगे बढ़ने के मौके हैं लेकिन ग्रुप ए की हालत ऐसी हो गई है कि बड़ी टीमें भी सेमीफाइनल से बाहर होती दिख रही हैं। ग्रुप बी की टीमों को 3-3 मैच खेलने हैं लेकिन पहले दो मैच हार चुकी पाकिस्तान यदि तीनों मैच जीत जाती है तब भी उसे भारत की जीत के लिए दुआएं करनी पड़ेंगी। क्योंकि भारत साउथ अफ्रीका या जिम्बाबवे से हारा तो पाकिस्तान सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएगा। 

भारत की जीत पर टिका पाकिस्तान का फ्यूचर
पाकिस्तान शुरूआती दो मुकाबले हार चुका है और बाकी बचे तीनों मैच वह जीतता है तो भी उसे भारत की जीत के लिए दुआ करनी पड़ेगी। यदि दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाबवे ने दो-दो मैच जीत लिए तो वे पाकिस्तान को पीछे छोड़ देंगे। इसलिए पाकिस्तान चाहेगा कि भारत-दक्षिण अफ्रीका के मैच में हर हाल में जीत टीम इंडिया की हो। भारत ने अफ्रीका को हरा दिया तो पाक की उम्मीदें जिंदा हो जाएंगी। पाकिस्तान यह भी चाहेगा कि साउथ अफ्रीका और जिम्बाबवे अपने दो-दो मैच हार जाएं। हालांकि इसका कितना असर पड़ेगा, वह भी आने वाले तीन-चार दिनों में पता चल जाएगा। 

क्या है ग्रुप बी की स्थिति

  • भारत 2 मैच खेला 2 मैच जीता कुल 4 प्वाइंट
  • दक्षिण अफ्रीका 2 मैच खेला 1 जीता 1 बेनतीजा कुल 3 प्वाइंट
  • जिम्बाबवे 2 मैच खेला 1 जीता 1 बेनतीजा कुल 3 प्वाइंट
  • बांग्लादेश 2 मैच खेला 1 जीता 1 हारा कुल 2 प्वाइंट
  • पाकिस्तान 2 मैच खेला 2 हारा कुल 0 प्वाइंट
  • नीदरलैंड 2 मैच खेला 2 हारा कुल 0 प्वाइंट

जिम्बाबवे ने दी पाक को पटखनी 
टी20 विश्वकप 2022 में सबसे बड़ा उलटफेर जिम्बाबवे ने पाकिस्तान को हराकर किया है। इससे वह न सिर्फ अंक तालिका में तीसरे नंबर पर पहुंच गया बल्कि पाकिस्तान को विश्वकप के बाहर जाने का रास्ता भी बना दिया है। यदि जिम्बाबवे 2 मैच भी जीत लेता है तो उसके 7 अंक हो जाएंगे। वहीं पाकिस्तान तीनों मैच जीतेगा तब भी उसके 6 अंक ही होंगे। यही हाला साउथ अफ्रीका का भी है। ग्रुप में टॉप पोजीशन पर पहुंचे भारत ने दो मैच जीते तो सेमीफाइनल में उसकी सीट पक्की हो जाएगी और पाकिस्तान की उम्मीदें बढ़ जाएंगी क्योंकि भारत के मुकाबले दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाबवे से होने हैं।

यह भी पढ़ें

T20 World Cup में तीसरा मैच बारिश की वजह से बेनतीजा, जानें कैसे ग्रुप ऑफ डेथ बन गया ग्रुप-बी
 


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios