Asianet News HindiAsianet News Hindi

T20 World Cup : रिकॉर्ड रन चेज से लेकर सबसे ज्यादा रन बनाने तक लगी रिकॉर्ड की झड़ी

T20 World Cup : टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ रिकॉर्ड रन चेज किया है। आज तक कोई भी टीम वल्र्ड कप फाइनल में इतना बड़ा टोटल चेज नहीं कर सकी है।

 

T20 World Cup: From record run chase to highest run scorer, a flurry of records
Author
New Delhi, First Published Nov 15, 2021, 9:17 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

T20 World Cup : ऑस्ट्रेलिया की जीत के साथ T20 World Cup समाप्त हो चुका है।  यह वर्ल्ड कप कई मायनों में खास रहा। कोविड महामारी के बाद थोड़े हालत सुधरने के बाद इसकी मेजबानी यूएई को मिली। जिस जमीन पर आईपीएल और पीएसएल जैसी लीग हुई वो देश इस टूर्नामेंट को जीतने में नाकामयाब रहे। पाकिस्तान के खिलाडिय़ों ने जरूर अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार गए। खैर बात फाइनल की करते हैं। फाइनल मुकाबले में कई रिकॉर्ड बने। टी 20  वल्र्ड कप के इतिहास में सबसे बड़ा रन चेज देखने को मिला। वहीं कई और रिकॉर्ड भी बने आइए आपको भी बताते हैं।

6 बार टॉस जीतेने वाली टीम जीती है फाइनल
पुरुष टी20 विश्व कप (T20 World Cup) के सात फाइनल में से छह टीम ने टॉस जीतकर जीत हासिल की है। जिसमें अब ऑस्ट्रेलिया का नाम भी शामिल हो गया है। 2021 के फाइनल के आयोजन स्थल दुबई में लाइट में खेले गए टूर्नामेंट के सभी दस मैच दूसरे बल्लेबाजी करने वाली टीमों द्वारा जीते गए, जिनमें से नौ टॉस जीतने वाली टीमों द्वारा जीते गए।

वर्ल्ड कप फाइनल में रिकॉर्ड चेज
ऑस्ट्रेलिया द्वारा पीछा किया गया लक्ष्य पुरुषों के टी20 वल्र्ड कप फाइनल में सबसे बड़ा चेज किया है। वहीं टी20 इंटरनेशनल के फाइनल में यह दूसरा सबसे बड़ा सफल चेज है। हरारे में 2018 त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पाकिस्तान ने 184 रनों का पीछा किया था। ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड फाइनल से पहले, वेस्टइंडीज केवल एक टीम  है जिसने पुरुषों के टी 20 विश्व कप फाइनल 2016 में 160 रन का आंकड़ा पार किया था। उस मैच में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड के खिलाफ जीत के लिए 156 रनों का पीछा करते हुए 6 विकेट पर 161 रन बनाए थे।

फाइनल में सबसे तेज हाफ सेंचुरी
टी 20 वल्र्ड फाइनल में ऐसा पहली बार दिखा कि एक रिकॉर्ड बनने के एक घंटे के बाद वो रिकॉर्ड टूट गया। जी हां, रविवार को हुए फाइनल मुकाबले में केन विलियमसन ने 32 गेंदों पर हाफ सेंचुरी बनाई तो यह रिकॉर्ड बन गया, लेकिन ऑस्ट्रेलिया मिशेल मार्श ने 31 गेंदों में हाफ सेंचुरी ठोक केन का रिकॉर्ड कुछ ही मिनटों में धराशायी कर दिया। पिछले छह एडिशन के फाइनल में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड कुमार संगकारा ने 2014 में और 2016 में जो रूट का था, जिन्होंने 33 गेंदों में लगाया था।

वर्ल्ड कप फाइनल में सबसे इनिंग
न्यूजीलैंड के स्किपर केन विलियमसन ने 85 रन की पारी खेली, जोकि वल्र्ड कप के फाइनल में खेली सबसे बड़ी पारी है। इससे पहले 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज के खिलाफ सफल चेज का पीछा करते हुए मार्लन सैमुअल्स ने नाबाद 85 रनों की पारी खेली थी।

टी20 वर्ल्ड कप में डेविड वॉर्नर ने बनाया रिकॉर्ड
इस वर्ल्ड कप में डेविड वॉर्नर ने 289 रन बनाए। जिसके बाद वो ऑस्ट्रेलिया की ओर से टी 20 टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। वार्नर ने 2007 के वर्ल्ड कप के दौरान मैथ्यू हेडन के 265 रनों को पीछे छोड़ दिया। केविन पीटरसन (इंग्लैंड, 2010) और वार्नर (ऑस्ट्रेलिया, 2021) एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने पुरुषों के टी20 विश्व कप में खिताब जीतने वाली टीम से प्लेयर-ऑफ-द-टूर्नामेंट पुरस्कार जीता है।

यह भी पढ़ेंः- IPL की रनरअप टीम से भी कम मिली T20 World Champion Austrailia को Prize Money

मिशेल मार्श
इस साल टी20 इंटरनेशनल में ऑस्ट्रेलिया के मिशेल मार्श ने 627 रन बनाए हैं। जोकि किसी भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी से सबसे ज्यादा है। साथ ही मोहम्मद रिजवान 1023 रन और बाबर आजम 826 रन के बाद तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

यह भी पढ़ेंः- T20 WC 2021, NZ vs AUS: 1 घंटे में ही टूटा कीवी कप्तान का रिकॉर्ड, इस खिलाड़ी ने लगाई उनसे तेज फिफ्टी

स्टार्क ने बनाया अनचाहा रिकॉर्ड
दुनिया के सबसे बड़े तेज गेंदबाजों में से एक स्टार्क ने फाइनल मुकाबले में अपने 4 ओवर में 60 दिए। जोकि टी20 वल्र्ड कप फाइनल में रिकॉर्ड बन गया है। आज तक आईसीसी टी20 वल्र्ड कप फाइनल में किसी ने बॉलर ने इतने रन खर्च नहीं किए हैं। साथ ही टी20 में सबसे ज्यादा रन खर्च करने वाले 5 गेंदबाजों की लिस्ट में आ गए हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू टाय 64 रन के बाद स्टार्क सबसे ज्यादा खर्चीले बॉलर बन गए हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios