Asianet News HindiAsianet News Hindi

T20 World Cup: इस विश्वकप में भारत के साथ दो बड़े संयोग, पाक के टॉस जीतने से दोहरा सकते हैं 2007 का इतिहास

टी20 विश्वकप की शुरुआत 2007 में हुई थी। भारत ने पाकिस्तान के साथ इस विश्वकप में दो मैच खेले थे और दोनों मैचों में भारत ने पहले बैटिंग की थी।

T20 World Cup: india can repeat 2007 history after Pak team winning the toss
Author
New Delhi, First Published Oct 24, 2021, 8:37 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क. टी20 विश्वकप (T20 World Cup) में भारत और पाकिस्तान (india vs pakistan) के बीच महामुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में टीम इंडिया को शुरुआती झटके लगे हैं। पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पाकिस्तान के टॉस जीतने का एक संयोग भारत के साथ है। पाक का टॉस जीतने का संयोग भारत के विश्वविजेता बनने का है। इस मैच के 14 साल पहले जब दोनों टीम के बीच मुकाबला खेला गया था तब भी पाक की टीम ने टॉस जीता थआ और भारत विश्व चैंपियन बना था।

इसे भी पढ़ें- T20 World Cup: पाकिस्तान के लिए बड़ी चुनौती हैं ये 6 प्लेयर, 170 के स्ट्राइक रेट से रन बनाता है ये खिलाड़ी

दो बार टीम इंडिया ने की थी पहली बैटिंग
टी20 विश्वकप की शुरुआत 2007 में हुई थी। भारत ने पाकिस्तान के साथ इस विश्वकप में दो मैच खेले थे और दोनों मैचों में भारत ने पहले बैटिंग की थी। ग्रुप स्टेज में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले बल्लेबाजी की थी और बॉल आउट से मुकाबला जीता था। जबकि दूसरा मुकाबला फाइनल मैच था इस मैच में भी भारत ने पहले बैटिंग की थी और पाकिस्तान को हराकर उसने पहली बार टी20 विश्वकप जीता था। 

मलिक और धोनी थे कप्तान
2007 में भारत और पाकिस्तान के बीच ग्रुप स्टेज का मुकाबला डरबन के मैदान पर खेला गया था। इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी थे जबकि पाकिस्तान के कप्तान शोएब मलिक थे। ग्रुप स्टेज के पहले मैच में शोएब मलिक ने टॉस जीता था और भारत को बल्लेबाजी के लिए बुलाया था। ये मुकाबला टाई हुआ था और इसका फैसला बॉल आउट से हुआ था जिसमें भारत को जीत मिली थी।

इसे भी पढ़ें-  T20 world Cup 2021: पाकिस्तान में फिर टूटेंगे TV, मैच से पहले सोशल मीडिया में आए इस तरह के कमेंट

एक बार फिर भारत की पहले बैटिंग
अब 14 साल बाद एक बार पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। इस मैच में भारत के कप्तान विराट कोहली हैं और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम हैं। 

एक और संयोग
टॉस के साथ-साथ इस विश्वकप में टीम इंडिया के साथ एक और संयोग है। 2007 के विश्वकप में भारत के ग्रुप में पाकिस्तान के साथ स्कॉटलैंड की टीम भी थी और अब 2021 के विश्वकप में भी भारत के ही ग्रुप में पाकिस्तान के साथ स्कॉटलैंड की टीम शामिल है।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios