Asianet News HindiAsianet News Hindi

2013 के बाद आईसीसी इवेंट्स के 3 नॉकऑउट मुकाबले हार चुकी टीम इंडिया, कौन तोड़ पाएगा यह चक्रव्यूह?

टी20 विश्वकप में भारतीय टीम (Team India) के प्रदर्शन की बात करें तो यह टीम सेमीफाइन में तो आसानी से पहुंच जाती है लेकिन नॉकऑउट मुकाबले जीतने में टीम का प्रदर्शन चोक हो जाता है। इस बार रोहित शर्मा की कप्तानी में यह पहला नॉकऑउट टूर्नामेंट होगा। फैंस का मानना है कि यह मैच भारत को जरूर जीतना चाहिए।
 

t20 world cup india vs england semifinal team india records in icc events mda
Author
First Published Nov 10, 2022, 11:45 AM IST

Team India T20 World Cup. टी20 विश्वकप के पहले सेमीफाइनल मैच में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को शानदार तरीके से हराया और फाइनल में पहुंच चुकी है। वहीं दूसरे सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला इंग्लैंड की टीम के साथ होना है। दोनों टीमें आईसीसी इवेंट में तीन बार भिड़ चुकी हैं जिसमें दो बार भारत को जीत मिली है। लेकिन आईसीसी के नॉकऑउट मैच में टीम इंडिया अक्सर फेल हो जाती है। यह सिलसिला 2013 के बाद से ही चला आ रहा है। 2007 का विश्वकप जीतने के बाद भारत 2 बार फाइनल में पहुंचा है लेकिन जीन नहीं मिली। वहीं 5 बार टीम इंडिया ने सेमीफाइनल खेला है जिसमें 2 बार जीत मिली है।

क्या है टीम इंडिया का रिकॉर्ड
2007 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में टीम इंडिया ने टी20 विश्वकप का पहला एडिशन जीता था। इसके बाद 2009 और 2012 में टीम का प्रदर्शन एवरेज रहा। 2014 के टी20 विश्वकप में भारतीय टीम फाइनल में पहुंची लेकिन जीत नहीं मिल पाई। 2016 में भी टीम इंडिया सेमीफाइनल तक तो पहुंची लेकिन उस मैच में भी हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद 2017 की चैंपियंस ट्राफी में पाकिस्तान के हाथों फाइनल में हार मिली। 2021 के टी20 विश्वकप में भारतीय टीम पर पाकिस्तान की ऐतिहासिक जीत को आज भी भुलाया नहीं जा सका है।

ये सात खिलाड़ी तोड़ सकते हैं चक्रव्यूह

  • रोहित शर्मा
  • केएल राहुल
  • विराट कोहली
  • सूर्यकुमार यादव
  • हार्दिक पंड्या
  • अक्षर पटेल
  • अर्शदीप सिंह

इस वक्त फॉर्म में हैं टीम के खिलाड़ी
टी20 विश्वकप 2022 की बात करें तो भारतीय टीम गजब की फॉर्म में है। ओपनिंग जोड़ी की बात करें तो 5 मैच में 3 मैचों में दोनों ओपनर में से किसी एक ने हाफ सेंचुरी जरूर जड़ी। रोहित शर्मा 1 फिफ्टी और केएल राहुल 2 फिफ्टी जमा चुके हैं। वहीं नंबर तीन पर बैटिंग कर रहे विराट कोहली 3 हाफ सेंचुरी के साथ टॉप स्कोरर हैं। नंबर 4 पर बैटिंग कर रहे सूर्यकुमार यादव ने कमाल ही कर दिया है। उन्होंने भी 3 हाफ सेंचुरी जड़ी और गेंदबाजों पर गजब के शॉट्स खेले हैं। हार्दिक पंड्या ने पाकिस्तान के खिलाफ बढ़िया प्रदर्शन किया है और बाद में उनका प्रदर्शन औसत रहा। हालांकि हार्दिक 4 ओवर गेंदबाजी कर रहे हैं और 1-2 विकेट भी निकालते हैं। टीम के बॉलर्स भी अपेक्षा के अनुसार बॉलिंग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें

India V/S England: क्या 1983 का इतिहास दोहरा पाएगा भारत? इस बार अंग्रेजों की सेना से टक्कर बेहद मुश्किल...
 


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios