Asianet News HindiAsianet News Hindi

रोहित शर्मा की स्टेट ड्राइव: T20 विश्व कप से पहले एक्सपीरिमेंट करते रहेंगे, कूल है ड्रेसिंग रूम का माहौल

एशिया कप (Asia Cup) में सुपर-4 स्टेज पर लगातार 2 मैच हारने के बाद सवालों के घेरे में आए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टीम के खिलाड़ियों को डिफेंड किया है। मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में रोहित शर्मा ने कहा कि सभी लड़के अच्छा कर रहे हैं।

team india captain rohit sharma on team india performance in asia cup t20 world cup mda
Author
First Published Sep 7, 2022, 11:16 AM IST

Rohit Sharma Speaks. एशिया कप में लगातार 2 मैच हारकर आलोचकों के निशाने पर आए टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा सभी सवालों के बेबाक जवाब दिए हैं। रोहित शर्मा ने यह साफ कहा कि उन्हें अपनी टीम, अपने खिलाड़ियों पर पूरा भरोसा है। सभी प्लेयर्स क्वालिट प्लेयर हैं। 1-2 प्रदर्शन से हमें किसी को जज नहीं करना चाहिए। रोहित शर्मा ने लगातार हो रहे प्रयोगों पर भी खुलकर जवाब दिया है। रोहित ने कहा कि टी20 विश्व कप से पहले इस तरह के प्रयोग होते रहेंगे। ताकि हम एक विनिंग कांबिनेशन तैयार कर सकें। आप भी जानें कप्तान रोहित शर्मा ने क्या-क्या कहा?

श्रीलंका मैच का टर्निंग प्वाइंट
कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि हमने बल्लेबाजी ठीक की थी। यह अलग बात है कि हमें लास्ट में और अच्छा करना चाहिए था। फिर भी 174 का टार्गेट अच्छा टार्गेट माना जा सकता है। इसे डिफेंड किया जा सकता था। हमने पावर प्ले तक उन्हें रोका भी क्योंकि पावर प्ले में उनके 55 रन बने थे। लेकिन 97 रनों तक विकेट नहीं गिरा, यह हमारे लिए परेशानी की बात थी। आप 175 को डिफेंड कर रहे हैं और पहले 10 ओवर में 100 रन बन गए। अगले 10 ओवर में 75 रन बनाने हैं और उनके 10 विकेट भी हैं, तो वहां से वापसी मुश्किल हो जाती है। फिर भी हमारे स्पिनर्स ने कुछ विकेट निकाले और हमें लगा कि हम जीत सकते हैं। कई बार चीजें आपके अनुसार नहीं हो पातीं। यह गेम का हिस्सा है। 

बॉलर्स का कांबिनेशन कैसा हो
रोहित ने एक सवाल के जवाब में कहा कि हां 3 फास्ट बॉलर सहित 6 बालिंग ऑप्शन के साथ हमने कई मैच खेले हैं। हमारे बॉलर्स ने अच्छा किया। भुवनेश्वर कुमार अनुभवी हैं और कई मैच जीता चुके हैं। डेथ ओवर्स में भी वे अच्छी बॉलिंग करते हैं। कई बार अनुभवी लोग भी रन खा जाते हैं। कई बार अनुभवी लोग विकेट गवां देते हैं। रोहित शर्मा ने दिनेश कार्तिक के बारे में कहा कि हम चाहते थे कि मिडिल में कोई लेफ्ट हैंडर बैटिंग करे। ऐसा नहीं है कार्तिक को इग्नोर किया गया। हमने प्रयोग किया लेकिन सही एग्जीक्यूट नहीं हो पाया। इसका मतलब यह नहीं कि हमने किसी खिलाड़ी को बाहर कर दिया है। कई तेज गेंदबाज उपलब्ध नहीं थे जिसकी वजह से हमें कुछ प्रयोग करने पड़े। 

टी20 विश्व कप की रणनीति
टी20 विश्व कप से पहले टीम इंडिया में हो रहे प्रयोगों पर रोहित शर्मा ने कहा कि टी20 वर्ल्ड कप से पहले ऐसे ही प्रयोग होते रहेंगे। ताकि हम विनिंग कांबिनेशन तैयार कर सकें। रोहित ने कहा कि टीम में ज्यादा प्रयोग नहीं होते हैं। 90-95 प्रतिशत टीम वही रहती है। 1-2 खिलाड़ी बदले जाते हैं। यह तो लगातार ही होता रहता है। तमाम प्रयोगों के बाद भी टीम की हार पर रोहित शर्मा ने कहा कि यह स्ट्रैटजी का हिस्सा होता है। टीम के खिलाड़ियों को रोटेट किया जाता है। कई बार चीजें सही नहीं हो पातीं इसका मतलब यह नहीं कि हम खिलाड़ियों को दोष दें। एक-दो परफार्मेंस से हम खिलाड़ियों के जज नहीं करते। खिलाड़ी के प्रदर्शन से ज्यादा काबिलियत पर भरोसा होता है।

कैसा है ड्रेसिंग रूम का माहौल
टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि आप जाकर देख सकते हैं कि ड्रेसिंग रूम का माहौल कितना कूल है। हम सभी खुश हैं और ड्रेसिंग रूम में कभी तनाव की बात नहीं होते। हम चाहते हैं कि टी20 वर्ल्ड कप से पहले ड्रेसिंग रूम का यही माहौल बना रहे। हम लगातार 2 मैच हार गए हैं। इससे पहले कई मैच जीते हैं। एशिया कप के बाद भी हमें 2 सीरीज खेलनी है फिर टी20 विश्व कप है। इसलिए हम लगातार टीम में हेल्दी इंवायरमेंट बनाकर रखना चाहते हैं। टी20 विश्व कप में कौन-कौन चुना जाएगा। इस पर रोहित ने कहा कि दिसंबर में टीम का चयन होगा तो आपको खुद ही पता चल जाएगा कि कौन चुना गया है। 

अर्शदीप सिंह के मामले में क्या बोले रोहित
अर्शदीप सिंह के कैच छोड़ने के बाद सोशल मीडिया पर चली बातों को लेकर रोहित शर्मा ने कहा कि हम सोशल मीडिया पर क्या चल रहा है, इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। वह कांफिडेंट खिलाड़ी हैं। कैच छूटने से वे थोड़े परेशान थे लेकिन ऐसा नहीं है कि डिस्टर्ब हैं। ऐसा होता तो वे इतनी अच्छी गेंदबादी नहीं कर पाते। क्योंकि जब आपका फोकस गेम पर होगा तभी अच्छा कर पाएंगे। कल का लास्ट ओवर देखिए उन्होंने सटीक यार्कर गेंदे डाली, यह तभी संभव है, जब आप पूरी तरह से गेम में हैं। अर्शदीप बहुत टैलेंटेड और कांफिडेंट खिलाड़ी हैं और इन सब बातों का कोई फर्क नहीं पड़ता है। 

यहां देखें वीडियो

यह भी पढ़ें

5 प्वाइंट से समझें एशिया कप फाइनल में टीम इंडिया पहुंचेगी या नहीं
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios