Asianet News HindiAsianet News Hindi

सर्वाधिक शतक लगाने वाला यह बल्लेबाज 1000 दिनों से नहीं लगा पाया सेंचुरी, क्या एशिया कप में होगी रनों की बारिश

क्रिकेट फैंस की बात करें तो वे एशिया कप को लेकर उतने चिंतित नहीं हैं, जितने कि विराट कोहली के फार्म को लेकर परेशान हैं। हों भी क्यों न? क्योंकि विराट के बल्ले से शतक निकले 3 साल बीत चुके हैं। 1000 दिनों से ज्यादा हो गया जब विराट के बल्ले ने ताबड़तोड़ रन उगले हों। 

Team India in asia cup 2022 if virat kohli not get his form then other options available mda
Author
Mumbai, First Published Aug 22, 2022, 11:58 AM IST

Virat Kohli. 27 अगस्त के यूएई की धरती पर एशिया कप होने जा रहा है, जिसमें 28 अगस्त को भारत का मुकाबला चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के साथ है। एशिया कप में बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान, संयुक्त अरब अमीरात और कुवैत जैसे देश भी हिस्सा ले रहे हैं। हालांकि सबसे ज्यादा चर्चा इस समय भारत-पाकिस्तान के मैच की हो रही है। उससे भी ज्यादा चर्चा में टीम इंडिया के पूर्व कैप्टन विराट कोहली हैं। दरअसल, किसी समय दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज रहे विराट कोहली का बल्ला काफी दिनों से शांत है। एक-दो महीन नहीं बल्कि 3 साल का वक्त बीत गया, जबसे विराट ने कोई शतक नहीं ठोंका है। यानी 1000 दिनों से विराट के लिए शतकों का सूखा पड़ गया है, जबकि दुनिया में सबसे ज्यादा सेंचुरी बनाने का रिकॉर्ड अभी भी विराट के पास ही है। 

एशिया कप में फार्म वापसी की उम्मीद
क्रिकेट के दिग्गजों की मानें तो एशिया कप में कोहली के रनों का सूखा खत्म हो सकता है। उन्होंने आईपीएल में भी कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम के लिए कोई मैच जिताउ पारी नहीं खेल पाए। टीम इंडिया के पूर्व गेंदबाज इरफान पठान की मानें तो एशिया कप में यह बल्लेबाज लय में आ गया तो टीम इंडिया के लिए वर्ल्ड कप में मजबूती मिल जाएगी। बकौली पठान टी20 विश्व कप ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा, जहां की तेज पिचें विराट कोहली को रास आती हैं। विराट ने ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। वहां चाहे टेस्ट मैच खेला गया हो, वनडे हो या टी20 हर मुकाबले में विराट का बल्ला गरजता रहा है। पठान की मानें विश्व कप से पहले विराट की फार्म में वापसी जरूरी है। पठान ने यह भी कहा कि यदि विराट की फार्म वापस नहीं आती है तो टीम इंडिया को उनके विकल्प की तलाश कर लेनी चाहिए।

14 साल में बनाए कई रिकॉर्ड्स

  • विराट कोहली अब तक 70 शतक मार चुके हैं
  • क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है
  • क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ रन औसत विराट के नाम है
  • 50 प्लस रन बनाने वाले वे दुनिया के तीसरे खिलाड़ी हैं
  • क्रिकेट के सभी प्रारूपों में 460 मैच खेलने का रिकॉर्ड
  • कैप्टन के तौर पर सर्वाधिक दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड
  • सबसे तेज 12000 वनडे रन बनाने का रिकॉर्ड
  • टेस्ट डेब्यू में 2 शतक लगाने का रिकॉर्ड है
  • दो कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड
  • सबसे अधिक 9 बार 150 प्लस रन बनाने का रिकॉर्ड
  • क्रिकेट के तीनों फार्मेट में नंबर 1 बनने वाले एकमात्र भारतीय

मुंबई की सड़कों पर स्पॉट हुए विराट
एशिया कप में रवानगी से पहले विराट कोहली खुद को तरोताजा और फ्रेश रखने के लिए आउटिंग भी कर रहे हैं। हाल ही में उन्हें वाइफ अनुष्का शर्मा के साथ स्कूटी से मुंबई की सड़कों पर घूमते स्पॉट किया गया। वे मानसून का मजा लेने के लिए पत्नी के साथ हेलमेट लगाकर घूम रहे थे लेकिन फैंस ने उन्हें पहचान लिया। उनका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था। वहीं कुछ दिन पहले ही विराट ने एक चौंकाने वाला बयान दिया। उन्होंने कहा कि वे एक कमरे में अपने चाहने वालों से घिरे रहते हैं फिर भी खुद को अकेला महसूस करते हैं। दरअसल, आईपीएल में विराट की खराब फार्म ने उन्हें आलोचनाओं के केंद्र में लाकर खड़ा कर दिया। सोशल मीडिया पर भी जमकर ट्रोल हुए। एक क्रिकेट फैंस ने कहा कि विराट ने भारत के लिए कई मैच जिताए हैं। लेकिन फैंस की आदत है कि वे एक-दो फ्लाप शो के बाद क्रिकेटर्स को भला-बुरा कहने लगते हैं। विराट के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है लेकिन अभी उनको मौका मिला है और वे बल्ले से आलोचकों को जवाब देना भी जानते हैं। 

यह भी पढ़ें

एशिया कप में भारत-पाकिस्तान मैच से पहले अपने ही देश में उड़ा इस खिलाड़ी का मजाक, आखिर क्या है वजह
 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios