वनडे वर्ल्डकप से पहले टीम इंडिया का शेड्यूल: पाकिस्तान में होगा एशिया कप, जानें टीम के टॉप-15 खिलाड़ी कौन हैं?

| Dec 02 2022, 10:36 AM IST

वनडे वर्ल्डकप से पहले टीम इंडिया का शेड्यूल: पाकिस्तान में होगा एशिया कप, जानें टीम के टॉप-15 खिलाड़ी कौन हैं?

सार

वनडे वर्ल्डकप 2023 से पहले भारतीय टीम को कुल 18 वनडे मैच खेलने हैं। वहीं 9 टी20 मैच और 8 टेस्ट मैच भी भारतीय टीम को विश्वकप से पहले खेलने हैं। इसी बीच पाकिस्तान में होने वाला एशिया कप भी है जिसे लेकर अभी असमंजस बना हुआ है।
 

ODI World Cup Team India. वनडे वर्ल्डकप 2023 से पहले भारतीय टीम को कुल 18 वनडे मैच खेलने हैं। वहीं 9 टी20 मैच और 8 टेस्ट मैच भी भारतीय टीम को विश्वकप से पहले खेलने हैं। हालांकि पाकिस्तान में होने वाले 50 ओवर के एशिया कप को लेकर अभी भी टीम का फाइनल डिसीजन नहीं हुआ है कि भारतीय टीम पाकिस्तान जाएगी या नहीं जाएगी। रिपोर्ट्स की मानें तो टीम इंडिया किसी न्यूट्रल जगह पर एशिया कप के मैच खेल सकती है।

यह होगा वनडे वर्ल्डकप का फॉर्मेट
वनडे वर्ल्ड में रॉबिन राउंड मुकाबले खेले जाएंगे। टीम इंडिया में कुल 15 खिलाड़ी शामिल किए जाएंगे। रॉबिन राउंड का मतलब है कि टॉप की 10 टीमें एक-दूसरे के खिलाफ कुल 9-9 मुकाबले खेलेंगी। इसके बाद टॉप की 4 टीमें सीधे सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगी और उसके बाद फाइनल मैच खेला जाएगा। फिलहाल वर्ल्डकप की टॉप 10 में से 7 टीमें तय हो चुकी हैं और 3 टीमें क्लालीफाइंग मैच के बाद तय की जाएंगी।

Subscribe to get breaking news alerts

टीम इंडिया का शेड्यूल क्या है

  • दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ 3 वनडे और 2 टेस्ट मैच
  • जनवरी 2023 में श्रीलंका के खिलाफ 3 वनडे और 3 टी20 मैच
  • जनवरी 2023 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 वनडे और 3 टी20 मैच
  • मार्च 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 वनडे और 4 टेस्ट मैच
  • जुलाई 2023 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 वनडे और 2 टेस्ट, 3 टी20 मैच
  • सितंबर 2023 में एशिया कप पाकिस्तान में लेकिन तय नहीं हुआ है
  • सितंबर 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 वनडे मैच की सीरीज
  • अक्टूबर-नवंबर 2023 में वनडे विश्वकप के कुल 9 ग्रुप मैच 

ऐसा हो सकती है टीम इंडिया
वनडे विश्वकप के लिए टीम का चयन करना बड़ी चुनौती है। लेकिन जहां तक माना जा रहा है कि टॉप ऑर्डर में रोहित शर्मा और शिखर धवन पारी की शुरूआत कर सकते हैं। वहीं विराट कोहली नंबर 3 पर बैटिंग करेंगे। इसके बाद श्रेयस अय्यर टीम में शामिल होंगे। नंबर 5 पर केएल राहुल या फिर रिषभ पंत को मौका मिल सकता है। इनके अलावा टीम में शुभमन गिल, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुडा सहित कई खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्हें चुना जा सकता है। ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या भी टीम के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं। हालांकि आने वाले मैचों में परफार्मेंस के आधार पर टीम के टॉप 15 प्लेयर्स को चुना जाएगा।

गेंदबाजों का चयन करना होगा
टीम इंडिया के लिए टॉप 5 गेंदबाजों का चयन करना मुश्किल है क्योंकि टीम में कई गेंदबाज हैं जो वर्ल्डकप के लिए दावेदारी कर रहे हैं। टीम में जसप्रीत बुमराह की वापसी होती है तो उनके अलावा अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, भुवनेश्वकर कुमार, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, कुलदीप सेन, यश दयाल जैसे गेंदबाजों में से टॉप 5 का चयन करना होगा।

यह भी पढ़ें

धोनी के बाद विकेटकीपर-बल्लेबाज का चयन बना टीम इंडिया के गले की हड्डी? बीसीसीआई ने कर ली है यह सीक्रेट प्लानिंग