Asianet News HindiAsianet News Hindi

टी20 विश्वकप के 10 बड़े उलटफेर: ऑस्ट्रेलिया को भी हरा चुका है जिम्बाबवे, कमजोर टीमों से 3 बार पिटा बांग्लादेश

आप लकी हैं कि टी20 विश्वकप में कुछ बड़े उलटफेर भी देखने को मिल रहे हैं। जिम्बाबवे ने जिस तरह से पाकिस्तान को रोमांचक मैच में 1 रन से शिकस्त दी, वह क्लासिक मैच था। वहीं आयरलैंड की इंग्लैंड पर जीत नीमिबिया की श्रीलंका पर जीत को भी भुलाया नहीं जा सकता। 
 

the 10 great t20 world cup upsets following zimbabwes trimph mda
Author
First Published Oct 30, 2022, 7:00 AM IST

Great Upsets Of T20 World Cup. आप लकी हैं कि टी20 विश्वकप में कुछ बड़े उलटफेर भी देखने को मिल रहे हैं। जिम्बाबवे ने जिस तरह से पाकिस्तान को रोमांचक मैच में 1 रन से शिकस्त दी, वह क्लासिक मैच था। वहीं आयरलैंड की इंग्लैंड पर जीत नीमिबिया की श्रीलंका पर जीत को भी भुलाया नहीं जा सकता। इससे पहले भी टी20 विश्वकप में कई बड़े उलटफेर हुए हैं जिसने दुनियाभर को चौंका दिया था। हम आपको बता रहे हैं टी20 विश्वकप के 10 सबसे बड़े उलटफेर...

2022 में आयरलैंड ने इंग्लैंड को हराया
टी20 विश्वकप में मेलबर्न ग्राउंड पर बारिश से बाधित मैच में आयरलैंड ने इंग्लैंड को हराकर सबसे बड़ा उलटफेर कर दिया। इस मैच में भले ही आयरलैंड को डकवर्थ लुईस नियमों के आधार पर मिली हो कप्तान बलबर्नी का 47 गेंद पर 62 रन और लोकर्न टकर के 27 गेंद पर 37 रनों की पारी ने पहले ही इंग्लैंड पर बढ़त बना ली थी। इंग्लैंड के बल्लेबाज मोईन अली क्रीज पर थे लेकिन उनसे पहले गिरे 5 विकेट ने आयरलैंड को 5 रनों से जीत दिला दी।

2022 में जिम्बाबवे ने पाकिस्तान को धोया
जिम्बाबवे की टीम 3 विकेट पर 95 रन बना चुकी थी और उसी वक्त पाकिस्तान बॉलर्स ने कहर बरपा दिया और जिम्बाबवे का स्कोर 95 रन पर 7 विकेट हो गया। किसी तरह से जिम्बाबवे ने 8 विकेट खोकर 130 रन बनाए। फिर जिम्बाबवे ने शानदार गेंदबाजी की और पाकिस्तान को हार के कगार पर धकेल दिया। पाकिस्तान को अंतिम ओवर में जीत के लिए 11 रन चाहिए थे लेकिन वे नहीं बना पाए। अंतिम गेंद पर पाक को 3 रन बनाने थे लेकिन दूसरे रन में ही बैट्समैन ऑउट हो गया और पाकिस्तान यह मैच 1 रन से हार गया।

2022 में नामिबिया ने श्रीलंका को हराया
2021 के मुकाबले श्रीलंका की टीम 2022 में काफी मजबूत है। एक समय श्रीलंकाई गेंजबाजों ने नामिबिया के 6 विकेट सिर्फ 65 रनों पर गिरा दिए तो लंका कि नामिबिया बड़ी हार की ओर बढ़ रहा है। फिर दो बल्लेबाज जम जाते हैं और श्रीलंका के सामने 164 रनों का लक्ष्य सेट कर देते हैं। यह रन चेस करना श्रीलंका के लिए मुश्किल हो गया और नामिबिया ने श्रीलंका को हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया।

2009 में आयरलैंड ने बांग्लादेश को हराया
टी20 विश्वकप 2009 में भी आयरलैंड की टीम ने उलटफेर किया था जब उन्होंने बांग्लादेश जैसी मजबूत टीम को हरा दिया। उस मैच में भी बांग्लादेश ने आयरलैंड के 6 विकेट सिर्फ 90 रनों पर गिरा दिए थे लेकिन हरी जर्सी वाली टीम ने 137 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया। तब आयरलैंड के दो बल्लेबाजों ने अंतिम ओवर्स में तूफानी पारी खेली। यह रन बांग्लादेश के लिए भारी पड़ गए और आयरलैंड ने मुकाबला जीत लिया।

2014 में हांगकांग ने बांग्लादेश को हराया
बांग्लादेश के चटगांव स्टेडियम में जिस वक्त तनवीर अफजन ने बांग्लादेश के तमीम इकबाल और शब्बीर रहमान को पहले ही ओवर में चलता कर दिया तो स्टेडियम में सन्नाटा पसर गया। इसके बाद भी हांगकांग के गेंदबाज हावी रहे और बांग्लादेश की टीम सिर्फ 109 रन ही बना सकी। फिर बांग्लादेश के गेंदबाजों ने भी हांगकांग के 5 विकेट सिर्फ 50 रन पर चटका दिए लेकिन हांगकांग के बल्लेबाजों ने हिम्मत नहीं हारी और बांग्लादेश को रोमांचक हार का स्वाद चखा दिया।

the 10 great t20 world cup upsets following zimbabwes trimph mda

2021 में स्कॉटलैंड ने बांग्लादेश को हराया
टी20 विश्वकप 2021 में स्कॉटलैंड की टीम ने बांग्लादेश को हराकर सनसनी फैला दी थी। टी20 इतिहास में इसे सबसे बड़ा उलटफेर कर दिया। एक वक्त 53 रनों पर 6 विकेट गंवाकर स्कॉटलैंड की टीम मुसीबत में थी लेकिन क्रिस ग्रीव्स ने 28 गेंद पर 40 रन बनाकर टीम का स्कोर 140 तक पहुंचा दिया। वहीं बांग्लादेश के खिलाफ ब्रैड व्हील ने 24 देकर 3 विकेट लिए और बांग्लादेश को हरा दिया।

2014 में नीदरलैंड ने इंग्लैंड को हराया
2009 में भी नीदरलैंड ने इंग्लैंड को हराया था और 5 साल के बाद फिर वहीं इतिहास दोहराया गया। 2009 के टी20 विश्वकप में डच टीम 110 रन पर 2 विकेट खोकर बड़ा स्कोर बनाने की फिराक में थी लेकिन इंग्लैंड ने उन्हें 5 विकेट पर 133 रन ही बनाने दिया। लेकिन यह रन भी इंग्लिश टीम के भारी पड़ गए और नीदरलैंड की टीम ने इंग्लैंड को हरा दिया। उस मैच में नीदरलैंड के गेंदबाजों ने शानदार खेल दिखाया।

2007 में जिम्बाबवे ने ऑस्ट्रेलिया को हराया
2007 के पहले टी20 विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया जैसी दिग्गज टीम को जिम्बाबवे ने हराकर टी20 मैचों का रोमांच दुनिया के सामने रखा था। जिम्बाबवे के गेंदबाजों के सामने ऑस्ट्रेलियाई बैटिंग कमजोर रही और वे 138 रन ही बना सके। हालांकि ऑस्ट्रेलिया की बॉलिंग के सामने इतने रन बनाने भी मुश्किल थे लेकिन जिम्माबवे ने गजब का जिगरा दिखाया वुसी सिबांदा ने 15 गेंद पर 23 रनों की पारी ने ऑस्ट्रेलिया को बड़ी हार दे दी।

2016 में अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज को हराया
2016 का टी20 विश्वकप भले ही वेस्टइंडीज की टीम ने जीता लेकिन अफगानिस्तान ने कैरिबियाई टीम को हराकर उस साल का सबसे बड़ा उलटफेर कर दिया। पहले बैटिंग करते हुए अफगानिस्तान ने नजीबुल्लाह के नाबाद 48 रनों की बदौलत 123 रन बनाए। हालांकि क्रिस गेल जैसे दिग्गजों के रहते पूरी कैरिबियाई टीम यह रन चेस नहीं कर पाई और अफगानिस्ता को जीत नसीब हुई।

2009 में नीदरलैंड ने इंग्लैंड को हराया
2009 के विश्वकप में नीदरलैंड की टीम पहली बार वर्ल्डकप में हिस्सा ले रही थी। शुरूआती झटकों के बाद नीदरलैंड की टीम ने 162 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया। इसके बाद जब इंग्लैंड की टीम बैटिंग करने उतरी तो यह रन भारी पड़ गए और नीदरलैंड वह मैच जीत गया।
यह भी पढ़ें

T20 World Cup: भारत बनाम नीदरलैंड मैच में इस ऑस्ट्रेलियाई एंकर ने लगाया ग्लैमर का तड़का, 7 लेटेस्ट PHOTOS

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios