Asianet News HindiAsianet News Hindi

IND vs WI:वानखेड़े में 2016 T-20 वर्ल्डकप में मिली हार का बदला लेने उतरेगी टीम इंडिया

भारत और वेस्टइंडीज के बीच T-20 सीरीज का आखिरी और तीसरा मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। इसको लेकर दोनों टीमों की तैयारियां जोरों पर हैं। एक ओर भारतीय टीम जबकि दूसरी ओर वेस्टइंडीज की टीम जीत के इरादे से वानखेड़े के मैदान पर उतरेगी। 

The third T-20 match between India and West Indies will be played in Wankhede kps
Author
Mumbai, First Published Dec 11, 2019, 8:04 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई. भारत और वेस्टइंडीज के बीच T-20 सीरीज का आखिरी और तीसरा मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। सीरीज का पहला मैच भारत ने 6 विकटों से जीता था, जबकि दूसरे मैच में शानदार वापसी करते हुए वेस्टइंडीज ने 8 विकेट से जीत दर्ज की थी। सीरीज का तीसरा मैच निर्णायक होगा और इसे जीतने वाली टीम सीरीज भी अपने नाम करेगी। 2016 में इसी मैदान पर भारत और वेस्टइंडीज वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में भिड़े थे। इस मैच में वेस्टइंडीज ने भारत को करारी शिकस्त दी थी।

2016 के T-20 वर्ल्डकप में भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई थी, पर कैरिबियाई टीम ने भारत को सेमीफाइनल में हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था। इस मैच में वेस्टइंडीज के लिए सिमंस ने 82 रनों की शानदार पारी खेली थी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 192 रन बनाए थे। जिसके जवाब में वेस्टइंडीज ने 2 गेंद शेष रहते ही लक्ष्य हासिल कर लिया था। वेस्टइंडीज ने यह मैच 7 विकेट से अपने नाम किया था। मैन ऑफ द मैच रहे सिमंस तीन बार आउट होते-होते रह गए थे। दो सिमंस आउट हो चुके थे, पर गेंदबाज ने नो बॉल कर दी थी, जबकि तीसरी बार जडेजा ने उनका कैच पकड़ लिया था, पर उनका पैर बाउंड्री लाइन पर पड़ गया था।

इस सीरीज में दोनों टीमों ने एक-एक मैच जीता है और आखिरी मैच जीतने वाली टीम ही सीरीज जीतेगी। मुंबई में भारत को रोहित शर्मा से बेहतरीन पारी की उम्मीद होगी। वानखेड़े का स्टेडियम हाई स्कोरिंग मैदान है और यहां पर बड़े-बड़े लक्ष्य का पीछा भी बड़ी आसानी से हो जाता है। टॉस जीतने वाली टीम हर हाल में लक्ष्य का पीछा करना चाहेगी। भारत के लिए बल्लेबाजों ने बेहतर खेल दिखाया है, पर गेंदबाजी दोनों मैचों में साधारण रही है। इस मैच में भारत अपने गेंदबाजों से भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रहा होगा।

भारत का पलड़ा भारी

T-20 में भारत और वेस्टइंडीज की टीमें 16 बार आमने-सामने आई हैं, जिसमें 9 मैच भारत ने जीते हैं और 6 मैच वेस्टइंडीज के नाम रहे हैं। एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकल सका था। ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो भारत ने कुल 125 मैच खेले हैं और 78 मैच जीते हैं, जबकि 43 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। 4 मैच बेनतीजा भी रहे हैं। वहीं वेस्टइंडीज ने 118 मैच खेलकर 52 में जीत हासिल की है। 60 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है और 6 मैच बेनतीजा रहे हैं।

टीम

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, मनीष पांडे, संजू सैमसन, कुलदीप यादव। 

वेस्टइंडीज : कीरोन पोलार्ड (कप्तान), ब्रैंडन किंग, निकोलस पूरन, शेल्डन कॉटरेल, एविन लुईस, शिमरोन हेटमेयर, खारी पियरे, लेंडल सिमंस, जेसन होल्डर, हेडन वॉल्श जूनियर,और केसरिक विलियम्स, ब्रेंडन किंग, कीमो पॉल, दिनेश रामदीन, रदरफोर्ड।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios