Asianet News Hindi

70 सालों से बिना आंखों के मैच देख रहा यह क्रिकेट फैन, 40 सालों से स्टेडियम में रिजर्व है सीट

एलन को क्रिकेट की आवाज सुनना बेहद पसंद है, बल्ले से गेंद के टकराने की आवाज दर्शकों का शोर और रेडियो में कमेंट्री उनकी पसंदीदा आवाजों में से एक हैं। टेस्ट मैच के दौरान जेरेमी कोने की कमेंट्री उन्हें बेहद पसंद है। 

This cricket fan has been watching the matches without eyes for 70 years, the seat has been reserved in the stadium for 40 years KPB
Author
Wellington, First Published Feb 25, 2020, 8:12 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वेलिंगटन. कोई इंसान देख नहीं सकता पर 70 सालों से मैदान में जाकर क्रिकेट मैच का आनंद ले रहा है। यह बात सुनने में भले ही अजीब लगे पर पूरी तरह से सच है। न्यूजीलैंड के एलन जोन्स 1950 से ऐसा करते आ रहे हैं। उन्हें बचपन से ही आंखों में समस्या थी और वो देख नहीं सकते थे। इसके बावजूद वो इतने सालों से क्रिकेट कमेंट्री सुनते आ रहे हैं। जब भी गेंद बल्ले से टकराती है उससे एक खास आवाज आती है, जिससे अधिकतर क्रिकेट प्रेमी अंजाम का अंदाजा लगा लेते हैं। जोन्स को यही आवाज सबसे ज्यादा पसंद है। 

40 सालों से बेसिन रिजर्व में बुक है सीट
एलन जोन्स के लिए बेसिन रिजर्व में पिछले 40 सालों से एक सीट बुक रहती है। 78 साल की उम्र में भी वो अक्सर आकर क्रिकेट मैच का मजा लेने मैदान पहुंच जाते हैं। कई बार तो वो अकेले ही बस में बैठकर स्टेडियम पहुंच जाते हैं। बिखरे हुए बाल और बड़ी डाढ़ी के साथ किसी भी मैच में उन्हें उनकी सीट पर देखा जा सकता है। 

क्रिकेट की आवाज से प्यार करते हैं जोन्स 
एलन को क्रिकेट की आवाज सुनना बेहद पसंद है, बल्ले से गेंद के टकराने की आवाज दर्शकों का शोर और रेडियो में कमेंट्री उनकी पसंदीदा आवाजों में से एक हैं। टेस्ट मैच के दौरान जेरेमी कोने की कमेंट्री उन्हें बेहद पसंद है। मैदान पर बेठकर भी वो रेडियो में उनकी आवाज में सुनते रहते हैं कि मैच में क्या हो रहा है। 

पूरे पांच दिन मैदान में आकर लेते हैं टेस्ट क्रिकेट का मजा
एलन भले बचपन से ही कुछ भी देखने में सक्षम ना हों पर सिर्फ आवाज सुनकर ही वो क्रिकेट को इंजॉय करते हैं। जेम्स नीशम उनके पसंदीदा खिलाड़ी हैं। नीशम ने उसी स्कूल से पढ़ाई की है, जिसमें एलन ने पढ़े थे। इसी वजह से उनका इल ऑलराउंडर के साथ खास लगाव है। एलन पूरे पांच दिन मैदान में बैठकर टेस्ट क्रिकेट में आने वाले उतार चढ़ाव का मजा लेते हैं। मैदान से आने वाली आवाजें अपने आप उनसे सबकुछ बयां कर देती हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios