Asianet News HindiAsianet News Hindi

Unmukt Chand: बिग बैश लीग में खेलेगा भारत का वर्ल्ड कप विजेता कप्तान

पूर्व भारतीय क्रिकेटर उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) जल्द ही ऑस्ट्रेलिया की टी20 बिग बैश लीग (Big Bash League) में खेलते हुए दिखाई देंगे। उन्मुक्त भारत से ऐसे पहले क्रिकेटर होंगे जो बिग बैश लीग में अपना जलवा बिखेरेंगे। महिला बिग बैश लीग कई भारतीय खिलाड़ी इस लीग का हिस्सा हैं लेकिन ये पहली बार होगा जब कोई भारतीय पुरुष क्रिकेटर इस लीग में खेलता दिखाई देगा। उन्मुक्त अपनी कप्तानी में भारत को अंडर-19 वर्ल्ड कप (Under 19 World Cup) में विजेता बना चुके हैं। 

Unmukt Chand will be the first Indian to play in the Big Bash League
Author
New Delhi, First Published Nov 4, 2021, 1:36 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: पूर्व भारतीय क्रिकेटर उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) जल्द ही ऑस्ट्रेलिया की टी20 बिग बैश लीग (Big Bash League) में खेलते हुए दिखाई देंगे। उन्मुक्त को बिग बैश लीग की मेलबर्न रेनेगेड्स (Melbourne Renegades) फ्रेंचाइजी ने अपने दल में शामिल किया है। यह उनके लिए काफी गौरव की बात है क्योंकि अब तक कोई भी भारतीय पुरुष क्रिकेटर इस लीग का हिस्सा नहीं बना है। 

भारत से अब तक केवल महिला क्रिकेटर ही इस लीग में खेलती आई हैं। दरअसल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अपने किसी भी क्रिकेटर को दुनिया की किसी भी क्रिकेट लीग में खेलने की अनुमति नहीं देता है। अगर किसी क्रिकेटर को दुनिया की किसी अन्य लीग में खेलना है तो पहले उसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करनी होगी। उन्मुक्त ने भी ऐसा ही किया है। 

अपनी कप्तानी में भारत को बनाया वर्ल्ड चैंपियन

उन्मुक्त चंद ने साल 2012 में अपनी कप्तानी में भारत को अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में वर्ल्ड चैंपियन बनाया था। फाइनल मुकाबले में उन्होंने शानदार शतक जड़कर सबसे बड़ा योगदान दिया था। तब उन्हें भविष्य का क्रिकेटर माना जा रहा था लेकिन बड़े मंचों पर मौके नहीं मिलने के कारण इस क्रिकेटर का करियर परवान नहीं चढ़ पाया। वे एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेल सके। उन्होंने आईपीएल में भी हाथ आजमाया लेकिन यहां भी उन्हें कोई खास सफलता हाथ नहीं लगी। 

आईपीएल में वे राजस्थान रॉयल्स, मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेल चुके हैं। घरेलू क्रिकेट उन्होंने दिल्ली के लिए खेली, लेकिन बीच में वे उत्तराखंड के लिए खेलने लगे। लेकिन जब वापस उन्होंने दिल्ली के लिए खेलने का मन बनाया तो उन्हें में ही शामिल नहीं किया गया। थक हारकर उन्होंने दूसरे देशों में संचालित टी20 लीग्स में खेलने का मन बनाया। सबसे पहले उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की और वे अमेरिका चले गए।  

बिग बैश लीग में चयन के बाद उन्मुक्त ने क्या कहा....

बिग बैश लीग से जुड़ते ही उन्मुक्त चंद ने कहा कि वह हमेशा से इस लीग में खेलना चाहते थे। उन्होंने कहा कि मुझे बिग बैश लीग देखना पसंद है। यहां पूरी दुनिया से खिलाड़ी हैं। यह शानदार प्लेटफॉर्म है। मैं यहां हमेशा से खेलना चाहते था। मेरी कोशिश रहेगी कि मैं आने वाले समय में अपना नाम कमा सकूं। मैं जिस टीम के लिए खेलूं उसके लिए चैंपियनशिप जीत सकूं। मैं मेलबर्न की टीम में खेलने को लेकर उत्साहित हूं। मैंने हमेशा ऑस्ट्रेलिया में खेलना चाहता था। इससे पहले मैं कभी भी मेलबर्न में नहीं गया हूं। यहां काफी सारे भारतीय हैं और उम्मीद है कि वे मुझे देखने के लिए जरूर आएंगे। 

उन्मुक्त चंद का क्रिकेट करियर-

                     मैच - रन - 100 - 50

प्रथम श्रेणी -     67 - 3379 - 8 - 16   

लिस्ट ए -       120 - 4505 - 7 - 32 

टी20 -            77 - 1565 - 3 - 5  

यह भी पढ़ेंः 

T20 World Cup 2021 IND vs AFG: भारत ने अफगानिस्तान को 66 रनों से हराया, सेमी में पहुंचने की उम्मीद बरकरार

T20 World Cup 2021 IND vs AFG: आधा दर्जन मार्गदर्शकों के चलते कंफ्यूज तो नहीं हो रही टीम इंडिया 

T20 World Cup 2021 IND vs NZ : टीम इंडिया की हार पर इस पूर्व इंग्लिश कप्तान ने लगाया हिंदी का 'मरहम'

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios