Asianet News HindiAsianet News Hindi

कौन हैं विक्रम राठौड़; जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सिर्फ 324 रन बनाए, अब विराट-रोहित को सिखाएंगे बल्लेबाजी

बीसीसीआई की एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली 5 सदस्यीय चयन समिति ने गुरुवार को टीम इंडिया के सपोर्ट स्टाफ का ऐलान कर दिया। संजय बांगड़ की जगह अब विक्रम राठौड़ टीम इंडिया के नए बल्लेबाजी कोच होंगे।

vikram rathore becomes india batting coach, played 13 matches in international cricket
Author
New Delhi, First Published Aug 23, 2019, 1:01 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. बीसीसीआई की एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली 5 सदस्यीय चयन समिति ने गुरुवार को टीम इंडिया के सपोर्ट स्टाफ का ऐलान कर दिया। संजय बांगड़ की जगह अब विक्रम राठौड़ टीम इंडिया के नए बल्लेबाजी कोच होंगे। वहीं, भरत अरुण गेंदबाजी और आर श्रीधर फील्डिंग कोच होंगे। 

बैटिंग कोच पद के लिए जोनाथन ट्रॉट, मार्क रामप्रकाश, अमोल मजूमदार, ऋषिकेश कनितकर, प्रवीण आमरे, लालचंद राजपूत और तिलन समरावीरा ने भी आवेदन किया था। 

कौन हैं विक्रम राठौड़
विक्रम राठौड़ (50) ने बतौर ओपनर बल्लेबाज भारत के लिए 6 टेस्ट और 7 वनडे खेले हैं। उन्होंने वनडे में 193 और टेस्ट में 131 रन बनाए। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में पंजाब की ओर से खेलने वाले राठौड़ को बल्लेबाजी के लिए जाना जाता था। उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 146 मैचों में 49.66 की औसत से 11473 रन बनाए हैं। लिस्ट-ए क्रिकेट में उन्होंने 99 मैचों में करीब 3000 रन बनाए। राठौड़ ने 2003 में सन्यास ले लिया था।

vikram rathore becomes india batting coach, played 13 matches in international cricket

चयन समिति के सदस्य भी रहे राठौड़
विक्रम राठौड़ 2012 से 2016 तक संदीप पाटिल की अगुआई में चयन समिति के सदस्य रहे थे। इसी साल विक्रम राठौड़ को इंडिया ए का बैटिंग कोच बनाया गया था। राहुल द्रविड़ ने उनके नाम की सिफारिश की थी। राठौड़ अब विराट कोहली, रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों को बल्लेबाजी का गुर सिखाएंगे। कोहली अब तक 387 जबकि रोहित शर्मा 341 मैच खेल चुके हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios