Asianet News HindiAsianet News Hindi

विराट कोहली का जन्मदिन: इंटरनेशनल डेब्यू से अब तक सबसे आगे विराट...मेलबर्न में खास अंदाज में मनाया बर्थडे

विराट कोहली (Virat Kohli) ने जब से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया है तब से लेकर आज उनका नाम रिकॉर्ड बुक (Record Book) में लगातार लिखा जा रहा है। आज के समय में उनके नाम इतने रिकॉर्ड्स हैं कि कोई भी बल्लेबाज उनके आसपास भी नहीं है।
 

virat kohli 34th birhtday know journey of virat after international debut mda
Author
First Published Nov 5, 2022, 3:03 PM IST

Virat Kohli Birthday. दुनिया में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटर विराट कोहली 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। आज से 14 साल पहले इंटरनेशनल डेब्यू करने के बाद से लेकर आज तक विराट का बल्ला इतना बोला है कि रिकॉर्ड्स की झड़ी लग चुकी है। वे वर्तमान में दुनिया में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। साथ ही सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी और सेंचुरी जड़ने का रिकॉर्ड भी विराट कोहली के नाम है। विराट कोहली 34 साल के हुए हैं और जिस तरह की उनकी फिटनेस और फॉर्म है, उसे देखते हुए कहा जा सकता है अगले साल होने वाले वनडे विश्वकप में भी यही बल्लेबाज नंबर रहेगा। 

कब किया विराट ने डेब्यू
14 साल पहले 18 अगस्त 2008 को विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पदार्पण किया। इसके बाद तो मैच दर मैच विराट ने विराट पारियां खेलीं और 14 साल बाद वे जिस मुकाम पर खड़े हैं, वहां तक पहुंचना किसी भी क्रिकेटर का सपना हो सकता है। डेब्यू के बाद से विराट कोहली के नाम सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा शतक, दोहरा शतक और अर्धशतक का रिकॉर्ड है। इतना ही नहीं विराट सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज का रिकॉर्ड भी अपने नाम ही रखते हैं। 

यह रिकॉर्ड हैं विराट के नाम

  • विश्व में सबसे ज्यादा 24350 रन विराट के नाम
  • विराट कोहली ने कुल 71 सेंचुरी जड़ी हैं
  • विराट कोहली ने 128 बार हाफ सेंचुरी मारी है
  • विराट कोहली के नाम 7 बार डबल सेंचुरी है
  • विराट कोहली का औसत 53.99 सबसे ज्यादा है
  • सबसे ज्यादा 60 बार मैन ऑफ द मैच का रिकॉर्ड
  • सबसे ज्यादा 19 बार मैन ऑफ द सीरीज का रिकॉर्ड

विराट कोहली का क्रिकेट करियर
विराट का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में हुआ। 2008 में अंडर-19 टीम के कप्तान बनने के बाद विराट ने अंडर-19 विश्वकप में भारत को विजेता बनाया। इसके बाद उन्हें सीनियर टीम में शामिल किया गया। वनडे टीम में इंट्री के 2 साल बाद विराट कोहली को टी20 टीम में भी शामिल किया गया। 12 जून 2010 को विराट कोहली ने पहला टी20 मैच जिम्बाबवे के खिलाफ खेला। 20 जून 2011 को विराट कोहली टेस्ट टीम में शामिल हुए और उसके वे क्रिकेट के तीनों फार्मेट में भारतीय टीम के महत्वपूर्ण सदस्य बन गए। विराट टेस्ट टीम के सबसे सफल कप्तान हैं। साथ ही सभी फार्मेट में वे ओवरऑल भारत के दूसरे सबसे सफल कैप्टन रहे हैं।

यह भी पढ़ें

Happy Birthday King Kohli: कितनी है विराट की हाइट और वजन, कौन सी मिठाई पसंद करता है यह सुपरस्टार
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios