Asianet News HindiAsianet News Hindi

विराट कोहली का जन्मदिन: क्या आप जानते हैं कोहली की विराट मजबूती के पीछे का किरदार कौन है?

विराट कोहली का आज 34वां जन्मदिन है। 5 नवंबर 1988 को जन्मे विराट कोहली जब 18 साल के युवा थे, तभी अपने पिता को खो दिया। यह विराट की जीवटता है कि न वे जिंदगी में हार माने और न ही मैदान पर कभी हार मानते हैं। इस मजबूती के पीछे वह मां है, जिन्होंने विराट को दुनिया का सबसे बेहतर खिलाड़ी बना दिया। 
 

virat kohli happy birthday know about his mother father and wife anushka mda
Author
First Published Nov 5, 2022, 8:56 AM IST

Virat Kohli Birthday. जिस बल्लेबाज के सामने आज दुनियाभर के गेंदबाज पानी मांगते हैं, जो बल्लेबाज क्रीज पर होता है तो टीम इंडिया का रनिंग बोर्ड तेजी से चलता है। जो बल्लेबाज मैदान में उतरता है तो स्टेडियम में कोहली-कोहली का शोर गूंजने लगता है। वे विराट कोहली आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में जन्म विराट कोहली इस समय दुनिया के सबसे महान बल्लेबाजों में शुमार हैं। हालांकि विराट का संघर्ष भी कम प्रेरणादायी नहीं है। विराट कोहली जब सिर्फ 18 साल के थे तो उनके सिर से पिता का साया उठ गया लेकिन मां ने विराट को हारने नहीं दिया।

कौन हैं विराट की मां सरोज कोहली
दिल्ली के साधारण परिवार में जन्मे विराट कोहली आज क्रिकेट के असाधारण खिलाड़ी बन चुके हैं। पिता की मौत के बाद विराट की मां सरोज कोहली ने उन्हें जिंदगी की दुश्वारियों से लड़ने का हुनर दिया। कभी हार न मानने की प्रेरणा भी विराट को मां से ही मिली। यही कारण है कि विराट कोहली अपनी मां को सबसे बड़ा मोटिवेटर मानते हैं। दुनिया की दिग्गज टीमों के खिलाफ असाधारण पारियां खेलकर टीम इंडिया को जीत दिलाने विराट की बहादुरी के पीछे मां की वह परवरिश जो उन्हें सीखाती है कि कभी हार नहीं माननी है और अंत तक लड़ना है। 

virat kohli happy birthday know about his mother father and wife anushka mda

विराट कोहली के रिकॉर्ड

  • कुल 102 टेस्ट मैच में 8074 रन बनाए हैं
  • टेस्ट में 28 हाफ सेंचुरी और 27 शतक बनाए
  • वनडे में 262 मैच में 12344 रन बनाए हैं
  • वनडे में 64 हाफ सेंचुरी और 43 सेंचुरी बनाए
  • 113 टी20 मैच में कुल 3932 रन बनाए हैं
  • टी20 मैच में 36 हाफ सेंचुरी और 1 सेंचुरी
  • टी20 में विराट का स्ट्राइक रेट 138.45 है

वाइफ अनुष्का का भी फुल सपोर्ट
विराट कोहली की शादी अनुष्का शर्मा से हुई और यह जोड़ा हमेशा सुर्खियों में रहता है। क्रिकेट की दुनिया के सबसे क्यूट कपल माने जानी यह जोड़ी एक-दूसरे से प्यार का इजहार करने का कोई मौका नहीं चूकती। पिछले कुछ वर्षों में विराट कोहली का फॉर्म बिगड़ गया था जिसके बाद अनुष्का ने उन्हें पूरा सपोर्ट किया। यही वजह रही कि 3 बाद बाद 2022 विराट कोहली के करियर में मील का पत्थर साबित हुआ। इस साल विराट कोहली ने 1000 से ज्यादा रन बनाए हैं। ऑस्ट्रेलिया में चल रही टी20 प्रतियोगिता में विराट कोहली ने 4 पारियों में 3 शानदार अर्धशतक जड़े हैं और दो बार प्लेयर ऑफ द मैच भी रहे। 

यह भी पढ़ें

विराट कोहली की वह 10 पारियां, जिसने दुनिया को बताया क्यों उन्हें कहा जाता है 'किंग ऑफ क्रिकेट'
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios