Asianet News HindiAsianet News Hindi

महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त को ही क्यों लिया इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास? ये है वजह

धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान हैं। टीम के साथ वो इस वक्त यूएई में ही हैं। आईपीएल में अब तक धोनी ने 190 मैच खेले हैं। उन्होंने 42.40 की औसत से 4432 रन बनाए हैं। 

Why Mahendra Singh Dhoni retired from international cricket on 15 August know the reason
Author
Ranchi, First Published Aug 16, 2020, 7:21 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क। इंटरनेशनल क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास के साथ ही एक युग का अंत भी हो गया। धोनी के संन्यास की अटकलें थीं, 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर उन्होंने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया। धोनी का फैसला अचानक लिया गया नहीं है। बल्कि वो कुछ वक्त से इसके बारे में सोच रहे थे। हालांकि माही फैसले से फैन हैरान हैं और यह जानना चाहते हैं कि उन्होंने क्यों इसी दिन संन्यास की घोषणा की?

अब 15 अगस्त को धोनी के संन्यास की वजहों का खुलासा हो रहा है। टीम इंडिया के पूर्व धुरंधर विकेटकीपर बल्लेबाज के मैनेजर मिहिर दिवाकर ने कहा, "वो (धोनी) एक सच्चे देशभक्त हैं और उनका करियर देश के लिए था। इंटरनेशनल लेवल पर खेल को अलविदा कहने के लिए इससे अच्छा (15 अगस्त, स्वतंत्रता दिवस) कोई दिन नहीं हो सकता था।" 

पहले ही बना लिया था संन्यास का मन  
दिवाकर ने यह भी कहा, "वो संन्यास को लेकर (पिछले कुछ दिनों से) विचार कर रहे थे, लेकिन तारीख पर फैसला नहीं लिया जा सका था। फिलहाल धोनी की प्राथमिकता इंडियन प्रीमियर लीग है।" 

आईपीएल में बना चुके हैं 4 हजार से ज्यादा रन 
बताते चलें कि कोरोना वायरस की वजह से टाला गया आईपीएल का 13वां एडिशन अब यूएई में हो रहा है। धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान हैं। टीम के साथ वो इस वक्त यूएई में ही हैं। आईपीएल में अब तक धोनी ने 190 मैच खेले हैं। उन्होंने 42.40 की औसत से 4432 रन बनाए हैं। 

आईपीएल के सबसे सफल कप्तान 
एक कप्तान के तौर पर भी धोनी ने आईपीएल में सबसे ज्यादा 104 मैच जीते हैं। धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने तीन बार खिताब जीता है। इंटरनेशनल क्रिकेट में भी धोनी दुनिया के सर्वाधिक सफल कप्तानों में शुमार हैं। धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने आईसीसी के तीनों बड़े इवेंट (एक दिवसीय विश्वकप, टी 20 विश्वकप और चैम्पियंस ट्रॉफी) जीते हैं। एकदिवसीय मैचों में 10 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले टॉप बल्लेबाजों में धोनी भी शामिल हैं। धोनी टेस्ट मैचों से पहले ही संन्यास ले चुके थे।   

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios