Asianet News HindiAsianet News Hindi

Women's Asia Cup Cricket: दो टीमों से हुई एशिया कप की शुरूआत, जानें टूर्नामेंट से जुड़े सभी सवालों के जवाब

बांग्लादेश की मेजबानी में 1 अक्टूबर से महिला एशिया कप क्रिकेट 2022 (Womens Asia Cup) की शुरूआत होने जा रही है। इसके साथ ही कई सवाल होंगे जो आपके मन में उठ रहे होंगे। कब शुरूआत हुई, किस टीम ने कितनी बात खिताब जीता?
 

Womens Asia Cup Cricket 2022 history of asia cup know the answer of all your questions mda
Author
First Published Sep 27, 2022, 10:20 AM IST

Asia Cup History. वुमेन एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन इस बार बांग्लादेश में होने वाला है। एशिया की कुल 7 टीमें 1 अक्टूबर से आपसे में भिडेंगी और एशियाई चैंपियन का फैसला 15 अक्टूबर को हो जाएगा। हाल ही में पुरूषों के एशिया कप का आयोजन दुबई में किया गया था, जहां श्रीलंका की टीम ने खिताब पर कब्जा जमाया था। पिछली बार महिला एशिया कप बांग्लादेश ने जीता था। ऐसे ही कुछ और सवाल जो आपके मन में उठ रहे हैं, उसके जवाब यहां हैं। आइए जानते हैं एशिया कप से जुड़े कुछ फैक्ट्स...

कब हुई एशिया कप की शुरूआत
महिला एशिया कप की शुरूआत 2004 में हुई थी। तब सिर्फ दो टीमें यानी भारत और श्रीलंका के बीच 5 एकदिवसीय मुकाबले खेले गए थे। पहले एशिया कप का खिताब भारतीय टीम ने जीता था। यह आयोजन श्रीलंका में किया गया था और भारत ने श्रीलंकाई टीम को 5 मैचों में शिकस्त देकर खिताब जीता था। 

कितनी बार हुआ है आयोजन
बांग्लादेश में होने वाला एशिया कप 8वां टूर्नामेंट है। इससे पहले अब तक कुल 7 बार एशिया कप का आयोजन हो चुका है। सन् 2004 के बाद 2005, 2006, 2008, 2012, 2016 और पिछला एशिया कप 2018 में खेला गया था।

Womens Asia Cup Cricket 2022 history of asia cup know the answer of all your questions mda

6 बार भारत ने जीता है खिताब
अब तक खेले गए 7 एशिया कप मुकाबलों में भारत ने 6 बार खिताब पर कब्जा किया है। 1 बार बांग्लादेश की टीम ने जीत दर्ज की है। इसमें भी फाइनल मैच भारत बनाम बांग्लादेश के बीच ही हुआ था। पाकिस्तान दो बार खिताबी मुकाबले में भारतीय टीम से हार चुकी है।

कब खेला गया पिछला टूर्नामेंट
अंतिम बार साल 2018 में एशिया कप का आयोजन मलेशिया में किया गया था। तब बांग्लादेश की टीम ने 3 विकेट से भारत को हराकर खिताब पर कब्जा जमाया था। इस बार कुल 7 टीमें टूर्नामेंट में खेल रही हैं। भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, मलेशिया, थाईलैंड के अलावा संयुक्त अरब अमीरात की टीम दावेदारी पेश करेगी। 

यह भी पढ़ें

6 बार भारतीय महिलाओं ने जीता एशिया कप खिताब, 7 को पाकिस्तान से है मुकाबला, दो बार फाइनल हार चुकी है पाक टीम...
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios