Asianet News Hindi

WTC Final जीतने के बाद न्यूजीलैंड के इस दिग्गज खिलाड़ी का संन्यास, कोहली ने हाथ मिलाकर दी बधाई

न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज बीजे वाटलिंग ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। उन्होंने  WTC के फाइनल में अपना आखिरी मैच खेला। इसके साथ ही उन्होंने सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले कीवी विकेटकीपर की बराबरी भी की है।

WTC Final: BJ Watling retires from cricket after New Zealand win, Virat Kohli Congratulated him dva
Author
Southampton, First Published Jun 24, 2021, 8:35 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क : ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) के पहले सीजन की विजेता न्यूजीलैंड की टीम बनी। लेकिन अपनी टीम को विजेता बनाने के साथ ही कीवियों के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज बीजे वाटलिंग (BJ Watling) ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। उन्होंने  WTC के फाइनल में अपना आखिरी मैच खेला। हालांकि, इस मैच में वह ज्यादा कमाल नहीं दिखा पाए। पहली पारी में वह सिर्फ 1 रन बनाकार गेंदबाज मोहम्मद शमी के हाथों क्लीन बोल्ड हो गए थे। वहीं, दूसरी पारी में वाटलिंग की बैटिंग नहीं आ सकी।

विराट कोहली ने दी वाटलिंग को बधाई
अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेल रहे बीजे वाटलिंग को भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बधाई दी। विराट ने हाथ मिलाकर वाटलिंग को उनके बेहतरीन करियर के लिए सलाम किया और आगे के जीवन के लिए बधाई दी। बात दें कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में उतरने से पहले वॉटलिंग ने संन्यास की घोषणा कर दी थी। उन्होंने कहा था कि भारत के खिलाफ आईसीसी का यह मुकाबला उनके जीवन का आखिरी मुकाबला होने वाला है।

जीत के बाद बोले वाटलिंग
जीत के बाद वाटलिंग ने कहा कि 'यह हमारी टीम की लंबे समय तक की गई मेहनत का नतीजा है। जीत को हासिल करना बहुत ही ज्यादा खास एहसास है। मैंने ऐसा कभी भी नहीं सोचा था कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन की ट्रॉफी का विजेता बनकर करियर का अंत करूंगा। मेरे परिवार के सभी लोग मेरी मां, पत्नी जेसी और मेरे दो बच्चे हमेशा ही बुरे वक्त में मेरे साथ खड़े रहे। इन सभी को मैं धन्यवाद कहना चाहूंगा।'

ऐसा रहा वाटलिंग का क्रिकेट करियर
दक्षिण अफ्रीका में जन्मे 35 वर्षीय वाटलिंग सबसे ज्यादा 67 टेस्ट खेलने वाले न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए है, उन्होंने इस मामाले में पूर्व खिलाड़ी एडम परोरे की बराबरी कर ली है। उन्होंने 2009 में एक सलामी बल्लेबाज और पार्ट टाइम विकेटकीपर के रूप में शुरुआत की, लेकिन 2013 में ब्रेंडन मैकुलम के क्रिकेट छोड़ने के बाद वह टेस्ट में न्यूजीलैंड के पसंदीदा विकेटकीपर बन गए।

न्यूजीलैंड के टॉप स्कोरर बल्लेबाज
बीजे वाटलिंग न्यूजीलैंड के टॉप स्कोरर विकेटकीपर हैं। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 67 मैच में 3398 रन बनाए हैं। हालांकि, वाटलिंग ने ओवरऑल 75 टेस्ट खेले, जिसमें 3790 रन उनके नाम है। टेस्ट में उनके नाम 8 शतक और 19 अर्धशतक भी है। उनका बेस्ट स्कोर 2019 में माउंट माउंगानुई में इंग्लैंड के खिलाफ 205 रन का है।

67 मैचों में लिए 267 कैच
वह न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले विकेटकीपर भी है। उन्होंने 67 मैचों में 267 कैच लिए है। वहीं, 8 स्टंपिंग और 1 रन आउट की किया है। 

ये भी पढ़ें- WTC Finals का 360 डिग्री: 91 साल बाद चैंपियन बना न्यूजीलैंड, जानें भारत से कहा हुई चूक

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios