गुजरात में BJP की ऐतिहासिक जीत का शंखनाद, रिकॉर्ड जीत से जश्न में डूबे कार्यकर्ता

| Dec 08 2022, 08:12 PM IST

गुजरात में BJP की ऐतिहासिक जीत का शंखनाद, रिकॉर्ड जीत से जश्न में डूबे कार्यकर्ता
गुजरात में BJP की ऐतिहासिक जीत का शंखनाद, रिकॉर्ड जीत से जश्न में डूबे कार्यकर्ता
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने एकतरफा और ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। राज्य की 182 सीटों में से बीजेपी ने 156 सीटें अपने नाम कीं। वहीं, कांग्रेस को 17 सीटों से संतोष करना पड़ा। भाजपा की एकतरफा जीत को देखते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है।

Gujarat Assembly Election Results 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने एकतरफा और ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। राज्य की 182 सीटों में से बीजेपी ने 156 सीटें अपने नाम कीं। वहीं, कांग्रेस को 17 सीटों से संतोष करना पड़ा। गुजरात में बड़ी जीत का दावा कर रही आम आदमी पार्टी की हालत तो इतनी खराब रही कि उसके 3 दिग्गज नेता ही चुनाव हार गए। इनमें इशुदान गढ़वी, गोपाल इटालिया और अल्पेश कथीरिया शामिल हैं। भाजपा की एकतरफा जीत को देखते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है। गांधीनगर स्थित बीजेपी कार्यलय 'श्रीकमलम' में पार्टी समर्थकों ने मिठाइयां बांटी। 

Subscribe to get breaking news alerts

बीजेपी ने कांग्रेस का रिकॉर्ड तोड़ा?
बीजेपी ने 2022 के चुनाव में कांग्रेस का 1985 का रिकॉर्ड तोड़ दिया। दरअसल, 1985 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने माधव सिंह सोलंकी की अगुआई में 149 सीटें जीती थीं। वहीं भाजपा ने उससे 7 सीटें ज्यादा बढ़ाते हुए 156 सीटों पर कब्जा जमाया है। इसके साथ ही ये न सिर्फ भाजपा बल्कि गुजरात के इतिहास की भी सबसे बड़ी जीत है।  

बीजेपी के ये उम्मीदवार चल रहे आगे : 
बता दें कि जामनगर नॉर्थ से भाजपा की रीवाबा जडेजा, अहमदाबाद से CM भूपेंद्र पटेल, मोरबी से कांतिलाल अमृतिया, माजुरा से गुजरात के गृह मंत्री हर्ष संघवी और वीरमगाम से भाजपा के हार्दिक पटेल चुनाव जीत गए हैं। भाजपा की रिकॉर्ड जीत पर पार्टी कार्यकर्ताओं में खुशी का माहौल है। 

गुजरात में पिछले 27 सालों से बीजेपी : 
गुजरात में 1995 में भाजपा ने पहली बार अपने दम पर सरकार बनाई। इसके बाद केशुभाई पटेल राज्य के मुख्यमंत्री बने थे। 2001 में भाजपा ने पटेल को केशुभाई को हटा कर नरेंद्र मोदी को गुजरात का मुख्यमंत्री बनाया और इसके बाद 2002, 2007 और 2012 में नरेंद्र मोदी की अगुआई में भाजपा जीती। हालांकि, 2017 में बीजेपी की सीटें 100 के नीचे आ गई थीं। इस तरह बीजेपी गुजरात में पिछले 27 साल से सत्ता पर काबिज है। 

दो चरणों में हुई वोटिंग, कुल 1621 उम्मीदवार मैदान में : 
बता दें कि गुजरात में 33 जिलों की सभी 182 सीट के लिए दो चरणों में वोटिंग हुई। पहले चरण में 1 दिसंबर को वोट पड़े, जबकि दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर को हुई। पहले चरण में 788 उम्मीदवार मैदान में थे, जिनमें 339 निर्दलीय उम्मीदवार थे। वहीं, दूसरे चरण में 833 उम्मीदवार मैदान में थे। इनमें 285 निर्दलीय प्रत्याशी थे। पहले चरण में सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिण गुजरात के 19 जिलों की 89 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई। वहीं, दूसरे चरण में उत्तर गुजरात और मध्य गुजरात के 14 जिलों की 93 विधानसभा सीटों के लिए वोट पड़े। पहले चरण में 63.31%, जबकि दूसरे चरण में 60.94% प्रतिशत वोटिंग हुई। बीजेपी ने मौजूदा मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को ही इस बार भी अपना CM फेस बनाया है। वहीं, आप ने इसुदान गढ़वी को पार्टी की ओर से सीएम पद का उम्मीदवार घोषित किया है।

ये भी देखें : 

गुजरात चुनाव के रुझान में एशियानेट न्यूज के सर्वे पर सबसे बड़ी मुहर, ऐतिहासिक जीत की ओर BJP