Asianet News HindiAsianet News Hindi

हॉस्पिटल वार्ड में मरीजों के ऊपर उछल-कूद मचाते दिखे बंदर, जानें आखिर कहां का है ये वीडियो ?

भारत में कोरोना वायरस के आतंक से जोड़कर एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में एक अस्पताल के वार्ड में बंदरों को उछल-कूद करते हुए देखा जा सकता है। वार्ड में बेड पर कई मरीज भी लेटे हुए नजर आ रहे हैं।

fake claim of monkey roaming in covid 19 hospital in india, know truth kpt
Author
Bhopal, First Published Jul 16, 2020, 11:40 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फैक्ट चेक.  Monkey Roaming In Covid 19 Hospital Fact Check: भारत में कोरोना वायरस के आतंक से जोड़कर एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में एक अस्पताल के वार्ड में बंदरों को उछल-कूद करते हुए देखा जा सकता है। वार्ड में बेड पर कई मरीज भी लेटे हुए नजर आ रहे हैं। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि ये भारत का एक कोविड अस्पताल है।

फैक्ट चेक में जानिए आखिर सच क्या है?

वायरल पोस्ट क्या है?
फेसबुक यूजर हमीद तुरक ने एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि, भारत में कोविड 19 अस्पताल का ये वीडियो काफी वायरल है जहां सैकड़ों बंदर आतंक मचा रहे हैं।

क्या दावा किया जा रहा है?
दावा किया जा रहा है कि भारत में एक कोविड अस्पताल में बंदरों ने आतंक मचा दिया।

फैक्ट चेक
वीडियो के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक है। ये वीडियो एक साल से ज्यादा पुराना है और साउथ अफ्रीका का है। इस भ्रामक पोस्ट को फेसबुक पर शेयर किया जा रहा है।

वायरल वीडियो को इन-विड टूल की मदद से रिवर्स सर्च करने पर हमें ‘डेली मेल’ की एक रिपोर्ट मिली। ये रिपोर्ट पिछले साल मार्च में प्रकाशित हुई थी और इसमें वायरल वीडियो के बारे में जानकारी मौजूद है।

रिपोर्ट के मुताबिक ये वीडियो साउथ अफ्रीका के डरबन शहर में स्थित आरके खान अस्पताल का है। रिपोर्ट में अस्पताल में बंदरों के आतंक के बारे में बताया गया है कि कैसे बंदर मरीजों का खाना चुरा लेते हैं। बंदरों की वजह से मरीजों के कंबल में छुपने की बात भी रिपोर्ट में लिखी हुई है। बंदरों के आतंक से छुटकारा पाने के लिए हॉस्पिटल को एक टास्क फोर्स भी बनानी पड़ी थी।

न्यूज वेबसाइट ‘एक्सप्रेस’ ने भी इस मामले पर खबर प्रकाशित की थी।

ये निकला नतीजा
यहां पर ये बात साफ हो जाती है कि हॉस्पिटल में बंदरों के आतंक का ये वीडियो भारत का नहीं, बल्कि साउथ अफ्रीका का है। हालांकि, भारत में भी जानवरों के हॉस्पिटल में घुसने के कई मामले सामने आ चुके हैं। न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाल ही में उत्तर प्रदेश के मेरठ के एक अस्पातल में कुछ बंदर, लैब असिस्टेंट से एक कोरोना वायरस मरीज के ब्लड सैंपल्स छीन कर भाग गए थे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios