Asianet News HindiAsianet News Hindi

Fact Check: रस्सी पर चलते तो कभी स्विमिंग पूल में करतब दिखाते जिराफ के वीडियो वायरल, जानें कहां का है नजारा?

दावा है कि, ऑस्ट्रेलिया में होने वाला यह शो दुनिया के सबसे महंगे शोज में से एक है। इन जिराफों ने कड़ी ट्रेनिंग ली है। इनकी ट्रेनिंग पर मोटा पैसा खर्च हुआ है, एक जिराफ के मन से पानी का डर खत्म करने में तकरीबन दो साल का समय लगता है।

giraffe swimming pool viral video social media is an animation movie clip kpt
Author
New Delhi, First Published Jul 5, 2020, 4:18 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फैक्ट चेक डेस्क. Giraffe Swimming Pool Viral Video Fact Check: कोरोना वायरस के खतरे की वजह से हम सब इस चिलचिलाती गर्मी में चाह कर भी स्विमिंग पूल में नहीं जा पा रहे हैं। सोशल मीडिया पर ऐसे जिराफों का एक वीडियो खूब शेयर किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह ऑस्ट्रेलिया में होने वाले एक बेहद महंगे शो का नजारा है। साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि इन जिराफों ने एक्रोबैटिक्स और पानी में कूदने की ट्रेनिंग ली है। 

फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है?

वायरल पोस्ट क्या है? 

वीडियो को इस कैप्शन के साथ शेयर किया जा रहा है, 'ऑस्ट्रेलिया में होने वाला यह शो दुनिया के सबसे महंगे शोज में से एक है। इन जिराफों ने कड़ी ट्रेनिंग ली है। इनकी ट्रेनिंग पर मोटा पैसा खर्च हुआ है, एक जिराफ के मन से पानी का डर खत्म करने में तकरीबन दो साल का समय लगता है। इसी तरह इन्हें पानी में बेखौफ होकर डाइविंग करना सिखाने में 3-4 साल लग जाते हैं, आप भी इस अद्भुत शो का लुत्फ उठाइये।'

यहां क्लिक करके आप वायरल वीडियो देख सकते हैं- 

फैक्ट चेक

जब हमने इस वीडियो के कीफ्रेम्स को इंटरनेट पर रिवर्स सर्च किया, तो पता चला कि इसे सबसे पहले साल 2013 में पोस्ट किया गया था। हमने पाया कि यह एक एनिमेशन फिल्म '5 Métres 80' का वीडियो है। 

यह फिल्म साल 2013 में रिलीज हुई थी। इसे निकोलस डिवॉ नाम के फ्रांसीसी निर्देशक ने बनाया था। इसका निर्माण क्यूब क्रिएटिव नाम की कंपनी ने किया था। इस फिल्म के बारे में कई मीडिया रिपोर्ट भी आ चुकी हैं। फिल्मों से जुड़ी मशहूर वेबसाइट आईएमडीबी में भी निकोलस के बारे में जानकारी मौजूद है। 

 

 

इस वीडियो से जुड़ी फर्जी खबरें साल 2016 में भी वायरल हुई थीं। उस वक्त वेबसाइट स्नूप्स ने इसकी हकीकत बताई थी। निकोलस अपनी फिल्मों में जानवरों के सजीव चित्रण के लिए जाने जाते हैं। वह इस तरह की और भी कई फिल्में बना चुके हैं। उनके एनिमेशन वीडियोज में कभी स्काई डाइविंग करता हाथी दिखता है, कभी रस्सी पर चलता हुआ, जिराफ तो कभी पार्टी में कॉकटेल सर्व करती सील। 

ये निकला नतीजा 

वायरल पोस्ट में जिराफ के करतब दिखाने का दावा गलत है। यह वीडियो एक शॉर्ट एनिमेशन फिल्म से लिया गया है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios