Asianet News HindiAsianet News Hindi

भीषण ट्रैफिक में सरपट निकल गई अनोखी फायर ब्रिगेड, वीडियो ने उड़ाए लोगों के होश, आखिर सच क्या है?

 वायरल वीडियो में दिखाई देता है कि, एक फायर ब्रिगेड ट्रक दिखता है। ट्रैफिक जाम लगते ही यह ट्रक अचानक अपने दो पहियों को समेट लेता है। फिर यह दो पहियों पर सरपट भागते हुए गाड़ियों के बीच में से निकल जाता है।

narve different fire brigade viral video on social media is an animation kpt
Author
New Delhi, First Published Jul 24, 2020, 3:36 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फैक्ट चेक डेस्क. Narve Different Fire Brigade Fact Check: सोशल मीडिया पर एक अनोखे फायर ब्रिगेड ट्रक का वीडियो खूब शेयर किया जा रहा है। वीडियो में दिख रहा फायर ब्रिगेड ट्रक ट्रैफिक जाम लगते ही दो पहियों पर भागने लगता है। आग बुझाने और फंसे हुए लोगों की जान बचाने की इसकी तकनीक भी एकदम नई है। दावा किया जा रहा है कि ये उत्तरी यूरोपीय देश नॉर्वे की फायर ब्रिगेड है। 

वीडियो देख किसी के भी होश उड़ सकते हैं, आइए फैक्ट चेक में जानते हैं कि आखिर इसका सच क्या है? 

वायरल पोस्ट क्या है? 

शेयर किए जा रहे वीडियो में लिखा है, ‘नॉर्वे की अविश्वसनीय फायर ब्रिगेड’, वीडियो में सबसे पहले एक बहुमंजिला इमारत नजर आती है जिसमें काफी ऊंचे फ्लोर पर आग लगी है। इसके बाद एक फायर ब्रिगेड ट्रक दिखता है। ट्रैफिक जाम लगते ही यह ट्रक अचानक अपने दो पहियों को समेट लेता है। फिर यह दो पहियों पर सरपट भागते हुए गाड़ियों के बीच में से निकल जाता है।

आग वाली जगह पर पहुंचते ही इस ट्रक का ऊपरी हिस्सा ऊंचा होने लगता है और उस फ्लोर के बराबर पहुंच जाता है जिसमें आग लगी है। फिर फायर ब्रिगेड के ऊपर पहुंच चुके हिस्से में मौजूद फायर ब्रिगेड कर्मचारी आग बुझाते हैं। साथ ही, फंसे हुए लोगों को एक ऑटोमैटिक सीढ़ी के जरिये निकाला जाता है।

 

 

फैक्ट चेक

हमने पाया कि इस वीडियो का ताल्लुक नॉर्वे से नहीं, बल्कि तुर्की के इस्तांबुल से है। इसके अलावा, फायर ब्रिगेड ट्रक का ये वीडियो भविष्य से जुड़ी परिकल्पना का एक एनिमेशन वीडियो है। हमने इनविड टूल की मदद से इस वीडियो के कीफ्रेम्स को इंटरनेट पर सर्च किया तो हमें यह वीडियो एक यूट्यूब चैनल पर मिला। यहां मौजूद जानकारी से हमें पता चला कि यह एक एनिमेशन है जिसे बनाने वाली कंपनी का नाम ‘दाहिर इनसाट ’ है।

यहां देखें असली वीडियो

'दाहिर इनसाट’ कंपनी के यूट्यूब चैनल पर हमें यह वीडियो मिल गया। कंपनी ने इसे 11 अगस्त, 2017 को शेयर किया था। हमें ‘दाहिर इनसाट’ की इस किस्म की परिकल्पनाओं से जुड़ी कुछ मीडिया रिपोर्ट भी मिलीं।

इनमें दी गई जानकारी के अनुसार ‘दाहिर इनसाट’ इस्तांबुल, तुर्की की एक कंपनी है। इसके मालिक रूसी इंजीनियर दाहिर सेमेनोव हैं जिन्हें ‘रूस के एलन मस्क’ के नाम से जाना जाता है। ऑटोमेशन पर काम करने वाली दाहिर की कंपनी भविष्य की परिस्थितियों को ध्यान में रखे हुए नए-नए डिजाइन कॉन्सेप्ट बनाती है।

 

 

कुछ समय पहले कंपनी ने भयानक ट्रैफिक जाम में भी आसानी से निकल जाने वाली गाड़ियों की परिकल्पना का एक एनिमेशन वीडियो जारी किया था। मीडिया में आई खबरों से हमें पता लगा कि हालांकि कंपनी की फायर ब्रिगेड की परिकल्पना को सराहा गया, पर इसे व्यावहारिक नहीं माना जा रहा है। अभी तक ऐसी कोई फायर ब्रिगेड सच में नहीं बनी है।

ये निकला नतीजा

यानी, हम यह कह सकते हैं कि इस वीडियो का नॉर्वे से कोई लेना-देना नहीं है। यह इस्तांबुल की कंपनी ‘दाहिर इनसाट’ का बनाया हुआ ‘भविष्य की फायर ब्रिगेड’ की परिकल्पना का एनिमेशन है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios