Asianet News HindiAsianet News Hindi

हरियाणा: पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानें कब शुरू होगा नामांकन, किस तारीख को वोटिंग

ज्य निर्वाचन आयोग ने हरियाणा के पंचायत चुनावों संदर्भ में जरूरी ऐलान किया है । इसके लिए पंचकूला में राज्य के मुख्य इलेक्शन अफसर धनपत सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस की।

Haryana Panchayat election dates announced uja
Author
First Published Oct 7, 2022, 1:53 PM IST

हरियाणा. ज्य निर्वाचन आयोग ने हरियाणा के पंचायत चुनावों संदर्भ में जरूरी ऐलान किया है । इसके लिए पंचकूला में राज्य के मुख्य इलेक्शन अफसर धनपत सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस की। उन्होंने कहा कि पहले चरण में भिवानी, फतेहाबाद,झज्जर, जींद, कैथल, महेंद्रगढ़, नूंह, पंचकूला, पानीपत और यमुनानगर में चुनाव होंगे। 14 अक्टूबर से यहां नामांकन शुरू हो जाएंगे। जो 19 अक्टूबर तक चलेंगे। 20 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की पड़ताल होगी। 21 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे।

30 अक्टूबर को जिला परिषद और पंचायत समितियों के लिए मतदान होगा। सरपंच और पंचों का चुनाव 2 नवंबर को होगा और वोटिंग के दिन ही मतगणना भी हो जाएगी। जिला परिषद और पंचायत समितियों की मतगणना बाकी जिलों में चुनाव खत्म होने के बाद ही होगी। पहले चरण के लिए चुनाव की घोषणा के साथ ही सूबे में आचार संहिता भी लागू हो गई है। 

1 करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग 
मुख्य इलेक्शन अफसर धनपत सिंह ने बताया कि इस चुनाव में 64 लाख 32 हजार 609 पुरुष मतदाता, 56 लाख 10 हजार 272 महिला और 192 थर्ड जेंडर मतदाता वोटिंग करेंगे। चुनाव संपन्न करवाने के लिए 38 हजार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। जिला परिषद सदस्य की 411, पंचायत समिति सदस्यों की 3081, सरपंच की 6,220 और पंचायत सदस्यों की 61,993 सीटों पर चुनाव होगा।

चुनाव लड़ने के लिए कैंडिडेट का पढ़ा-लिखा होना जरूरी 
जिला परिषद के मेंबर के लिए सामान्य वर्ग के लिए 10वीं रखी गई है। महिला और SC वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 8वीं पास और SC महिला के लिए 5वीं पास होना जरूरी है। सरंपच चुनाव के लिए सामान्य वर्ग के लिए 10वीं, महिलाओं और SC वर्ग के लिए के 8वीं पास जरूरी है। पंच के पद के लिए सामान्य वर्ग के लिए 10वीं और महिलाओं एवं SC वर्ग के लिए 8वीं पास होना जरूरी है।पंचायत समिति के मेंबर के चुनाव के लिए सामान्य वर्ग के लिए 10वीं, महिला और SC वर्ग के लिए 8वीं पास होना जरूरी है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios