Asianet News Hindi

कैंसर के रोकथाम में कारगर है ब्रोकली, जानें इसके 5 और फायदे

आम तौर पर सभी सब्जियों में ब्रोकली को सबसे ज्यादा फायदेमंद माना गया है। गोभी परिवार की इस सब्जी में दूसरी सब्जियों की तुलना में ज्यादा पोषक तत्व होते हैं। 

broccoli is effective in cancer prevention, know its 5 more benefits
Author
New Delhi, First Published Sep 8, 2019, 11:48 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क। ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है जिसमें पोषक तत्व दूसरी सब्जियों की तुलना में बहुत ज्यादा हैं। यह गोभी के आकार की पत्तेदार सब्जी होती है। अगर हफ्ते में एक-दो दिन भी ब्रोकली का सेवन किया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए बेहद कारगर होता है। ब्रोकली में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्स, प्रोटीन और वसा पाए जाते हैं। ब्रोकली शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। ब्रोकली कैंसर की रोकथाम करने में भी कारगर है। खासकर, इसके सेवन से स्तन और गर्भाशय कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।

1. कोलेस्ट्रॉल को करती है कम
ब्रोकली में एक ऐसा घुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करता है और बैड कोलेस्ट्रोल को शरीर से बाहर निकालता है। इंस्टीट्यूट ऑफ फूड रिसर्च के एक शोध के अनुसार ब्रोकली के सेवन से खून में एलडीएल कोलेस्ट्रोल का लेवल 6-7 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

2. गठिया और जोड़ों के दर्द में मिलती है राहत
ब्रोकली के सेवन से गठिया और जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है। ब्रोकली में ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है। इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। इससे दर्द में राहत मिलती है। ब्रोकली के सेवन से जोड़ों की हड्डियां कम घिसती हैं और उनमें सूजन भी नहीं होती।

3. हार्ट के लिए है फायदेमंद
ब्रोकली हार्ट के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह रक्त वाहिकाओं को सिकुड़ने नहीं देता। इसमें फाइबर, फैटी एसिड और जो विटामिन होते हैं, उनसे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। यह ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता है। इसमें पाया जाने वाला आइसोथियोसाइनाइट्स रक्त वाहिकाओं को ठीक रखता है, जिससे दिल तक पर्याप्त मात्रा में रक्त पहुंचता है और दिल की बीमारी से बचाव होता है।

4. आंखों के लिए है फायदेमंद
ब्रोकली आंखों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें बीटा-कैरोटीन, विटामिन ए, फॉस्फोरस, विटामिन बी कॉम्पलेक्स, विटामिन सी और ई भी होते हैं। ये आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। अगर नियमित तौर पर ब्रोकली का सेवन किया जाए तो आंखों के डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

5. स्किन के लिए भी है फायदेमंद
ब्रोकली स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ विटामिन सी और तांबा, जस्ता जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को पोषण देते हैं। ब्रोकली त्वचा को किसी भी तरह के संक्रमण से बचाती भी है। ब्रोकली में मौजूद विटामिन के, एमिनो एसिड और फोलेट्स त्वचा की चमक को बनाए रखते हैं।     

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios