Asianet News HindiAsianet News Hindi

इस ड्रिंक को लेने से दिल होता है स्वस्थ, लंबी आयु का मिलता है 'वरदान', स्टडी में खुलासा

चाय और कॉफी में से कौन बेहतर होता है। इसे लेकर अक्सर बहस होती है। लेकिन स्टडी में दोनों को लेकर अलग-अलग खुलासे हुए हैं। सीमित मात्रा में दोनों को लेने से हेल्थ की फायदा पहुंचता है। लेकिन हम यहां बात आज कॉफी की करने वाले हैं। नए शोध में इसे लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है।

COFFEE drinkers live longer and have healthier hearts study revealed NTP
Author
First Published Sep 27, 2022, 10:06 AM IST

हेल्थ डेस्क. कॉफी प्रेमी के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अगर वो हर दिन अपने दिनचर्या में इस ड्रिंक को शामिल करते हैं तो उनकी आयु लंबी होगी और दिल भी स्वस्थ्य रहेगा। एक स्टडी में इसका पता चला है। हालांकि इसकी मात्रा सही होनी चाहिए। स्टडी में बताया गया है कि जो लोग प्रतिदिन दो या तीन कप कॉफी का आनंद लेते हैं, उन्हें  न पीने वालों की तुलना में कम उम्र में मरने या दिल की बीमारी का जोखिम कम होता है। 

शोध में पता चला है कि ग्राउंड कॉफी ( ग्राउंड कॉफी वह है जिसे पीसा हुआ कॉफी बनाया जाता है) ने शुरुआती मौत के जोखिम को 27 प्रतिशत तक कम कर दिया और हृदय रोग में 20 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। कॉफी बीन्स एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स नामक खतरनाक मॉलिक्यूल को बाहर निकालने में मदद करते हैं, जो बीमारी को ट्रिगर कर सकते हैं। 

12 साल तक हेल्थ रिकॉर्ड पर रखी गई निगाह

ऑस्ट्रेलियाई स्टडी ने 12 सालों तक हेल्थ रिकॉर्ड का इस्तेमाल किया। जिसमें ब्रिटेन के 449,563 जो 40 से 69 आयु के बीच थे उनके हेल्थ रिकॉर्ड पर नजर रखी गई।  इससे पता चला कि किसी भी नियमति कॉफी पीने को बेहतर स्वास्थ्य से जो जोड़ा गया था। लेकिन हर दिन दो से तीन कप पीने वालों की आयु अच्छी थी और वो दिल की बीमारी से दूर थे।

कॉफी में 100 से ज्यादा बॉयोलॉजिकल चीजें पाई जाती हैं

मेलबर्न में बेकर हार्ट एंड डायबिटीज रिसर्च इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर पीटर किस्टलर, जिन्होंने अध्ययन किया ने कहा, 'कॉफी हृदय रोग में कमी और किसी भी कारण से मृत्यु से जुड़ी थी। कॉफी में कैफीन सबसे अहम हिस्सा होता है लेकिन इसमें 100 से ज्यादा एक्टिव बॉयोलॉजिकल चीजें पाई जाती हैं।

यह संभावना है कि गैर-कैफीनयुक्त कंपाउंड वाली कॉफी पीने से हार्ट डिजिज और सर्वाइवल के बीच रिलेशनशिप के लिए जिम्मेदार थे।यूके के एस्टन यूनिवर्सिटी के डॉ डुआने मेलर ने कहा कि यह याद रखना जरूरी है कि थोड़ा दूध, सिरप और क्रीम मिलाकर कॉफी का स्वाद लेने वालों से अलग कॉफी होता है जो स्वास्थ्य को फायदा पहुंचता है। 

और पढ़ें:

World Contraception Day: गर्भनिरोधक के प्रकार और कैसे करता है ये काम, यहां जानें सबकुछ

नहीं चढ़ेगा आंखों पर चश्मा, बाज से भी तेज होगी नजर, डाइट में शामिल करें ये चीजें

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios