Asianet News HindiAsianet News Hindi

स्टडी: पहली बार घर में गूंजती हैं किलकारी तो मां ही नहीं, पिता में भी होता शारीरिक परिवर्तन

बच्चे के जन्म के बाद मां में कई सारे शारीरिक परिवर्तन होते हैं। लेकिन क्या पिता के अंदर भी कुछ चेंजेज आते हैं। इस लेकर एक स्टडी की गई जिसमें हैरान करने वाला खुलासा हुआ। जिसमें बताया गया है कि पिता जब अपने बच्चे की पहली किलकारी सुनते हैं तो दिमाग में कुछ बदलाव आते हैं। 

first time father may experience brain shrinkage says study NTP
Author
First Published Sep 13, 2022, 11:03 AM IST

हेल्थ डेस्क. बच्चे के जन्म के बाद मां के हार्मोन में बदलाव आते हैं, जिसकी वजह से शारीरिक बदलाव होते हैं। उनका व्यवहार भी बदल जाता है। हर कोई मां की बात करता है। लेकिन कभी किसी ने पुरुष पर पिता बनने के बाद क्या असर होता है इसका जिक्र नहीं किया जाता है। लेकिन वैज्ञानिकों ने इस लेकर एक शोध किया जिसमें हैरान करने वाला सच सामने आया है। सच ये था कि सिर्फ मां में ही नहीं बल्कि पिता पर इसका असर पड़ता है।

सेरेब्रल कॉर्टेक्स में प्रकाशित स्टडी के मुताबिक पिता बनने वाले पुरुषों की दिमागी स्थिति बदलती है। उनके अंदर न्यूरोलॉजिकल बदलाव होते हैं। उनके न्यूरल सबस्ट्रेट्स यानी आसान भाषा में कहें तो दिमाग के परतों में परिवर्तन देखने को मिलता है। हालांकि स्टडी छोटे स्तर पर की गई। लेकिन वैज्ञानिकों को एक बड़ी सफलता मिली।

कॉर्टिकल वॉल्यूम में होता है बदलाव

स्टडी में यह बात सामने आई की पहली बार पिता बनने वाले आदमी के दिमाग में मौजूद कॉर्टिकल वॉल्यूम (Cortical Volume) में एक या दो फीसदी की कमी आती है। यानी कॉर्टिकल वॉल्यूम सिकुड़ जाता है। यह दिमाग के डिफॉल्ट मोड नेटवर्क से जुड़ा होता है। बताया गया है कि जैसे ही पुरुष यह स्वीकार करते हैं कि वो अब पिता बन चुके हैं, उनका दिमाग सिकुड़ने लगता है। अब आपको यह लग रहा होगा कि यह खराब बात हैं। लेकिन यह दिमाग की शुद्धता को बढ़ाता है। उसे ज्यादा रिफाइन करता है। इससे पिता और बच्चे के मानसिक संबंध बेहतर होता है। उनमें इमोशनली बॉन्डिंग बनती हैं। हालांकि यह मां के साथ ज्यादा होता है। इसलिए मां अपने बच्चे को लेकर कुछ भी कर सकती हैं। उसके प्यार की गहराई सबसे ज्यादा होती है।

40 लोगों स्टडी में किया गया शामिल

हालांकि इस पर पहले भी स्टडी हो चुका था। जिसमें बताया गया था कि पुरुष के दिमाग में थोड़ा  बदलाव आता है। लेकिन नई स्टडी में यह पता चला कि परिवर्तन कितना और कैसे होता है। स्टडी मैग्नेटिक रेसोनेंस इमेजिंग (MRI) डेटा पर आधारित है। इस स्टडी में 40 लोगों को शामिल किया गया। जिनके बच्चे के जन्म के बाद विश्लेषण किया गया। 20 अमेरिका के थे और 20 स्पेन के। इसके अलावा 17 और लोगों को शामिल किया गया जिनके बच्चे नहीं होने थे।

पुरुष भी पोस्टपार्टम डिप्रेशन के होते हैं शिकार

सबका डेटा एकसाथ जमा करने के बाद दो प्रयोगशालाओं में इनके दिमाग के वॉल्यूम, मोटाई और ढांचागत विकास की स्टडी की गई। जिसमें पाया गया कि वो पिता बनने की जिम्मेदारी को महसूस करते हैं। पुरुषों को भी पोस्टपार्टम डिप्रेशन (Postpartum Depression) होता है। लेकिन इसपर ध्यान नहीं दिया जाता है। उनका दिमाग सिकुड़ रहा होता है। इस शोध को पढ़ने के बाद महिला ये नहीं कहेंगी कि मां बनने के बाद सिर्फ मेरे अंदर परिवर्तन होता है।

और पढ़ें:

SEX पावर और जवानी बढ़ाने के लिए लोग खा रहे हैं इस जानवर का चिप्स, कीमत जान उड़ जाएंगे होश

5 लाख देकर पति को दफा होने का पत्नी ने सुनाया फरमान,शौहर ने लगाई सरकार से गुहार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios