Asianet News HindiAsianet News Hindi

Health Tips: महंगे कफ सिरप को छोड़ 3 चीजों से बनाएं सर्दी-जुखाम की दवाई, रातभर में खांसी हो जाएगी छुमंतर

Homemade Cough Syrups: ठंड के दिनों में सर्दी-जुखाम की समस्या बहुत आम है। ऐसे में बार-बार डॉक्टर के पास जाकर ऐलोपैथिक दवाइयां या अल्कोहल युक्त कफ सिरप्स लेने से बेहतर है कि आप घर पर ही रखी 3 चीजों से कफ सिरप बना लें। 

Health Tips: Super effective homemade cough syrup with Honey, olive oil and lemon dva
Author
New Delhi, First Published Nov 21, 2021, 10:23 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क : इन दिनों ठंड के चलते सभी लोगों को सर्दी, जुखाम, कफ की समस्या हो रही है। ऐसे में बाजार के महंगे और नींद दिलाने वाले कफ सिरप की जगह देसी और घरेलू कफ सिरप ट्राय करें। सर्दी- खांसी के लिए प्राकृतिक चीजों से बने घरेलू सिरप से शरीर को कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता और रातभर में ये असर दिखाना शुरू कर देता है। होममेड कफ सिरप (Homemade Cough syrup) को आप घर में मौजूद सिर्फ 3 चीजों से बना सकते हैं इसे बनाने के लिए आपको चाहिए-
तीन चौथाई कप रॉ ऑर्गेनिक शहद
एक चौथाई कप ऑलिव ऑयल
3 नींबू का रस

विधि
होममेड कफ सिरप बनाने के लिए एक पैन में सभी चीजों को मिलाकर धीमी आंच पर चलाते हुए 5-7 मिनट तक पकाएं। फिर आंच से उतार कर ठंडा करें और इसे टाइट ढक्कन वाले बॉटल में भरकर रख दें। तैयार है झटपट बनने वाली सर्दी- जुखाम और खांसी की दवाई। 

ऐसे करें इसका सेवन
यह कफ सिरप 1 से 5 पांच तक के बच्चों को हर दो घंटे में आधा से एक टीस्पून दें। वहीं, 5 से 12 साल कर के बच्चों को को हर दो घंटे में एक से दो टीस्पून इसे दें। 12 साल से अधिक उम्र के लोगों को हर चार घंटे में 1-2 बड़े चम्मच इस कफ सिरप को पीना चाहिए।

कैसे काम करेगा शहद
ऑर्गेनिक शहद एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है। यह गले को नमी देने के साथ ही खराश से भी राहत देता है। शहद खांसी के इलाज में बहुत ही इफेक्टिव होता है। यह गले की सूजन को भी कम करता है।

गले के लिए फायदेमंद अदरक
अदरक में जिंजरोल नामक पदार्थ होता है, जो एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। यह शरीर को इम्यूनिटी देने के साथ-साथ गले के दर्द से भी राहत देता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं जो इन्फेक्शन को कम करते हैं।

नींबू से मिलेगी राहत
नींबू विटामिन सी का प्रमुख स्त्रोत होता है। इसमें सिट्रिक अम्ल होता है, जो कफ को बिल्कुल खत्म कर सकता है। यह बलगम या छाती और गले में जमे कफ से छुटकारा दिलाता है।

ये भी पढ़ें- Health Tips: क्या शराब के साथ आप भी स्नैक में खाते है काजू और मूंगफली? इन 5 चीजों के सेवन से हो सकता है नुकसान

Dengue in Pregnancy: पेट में पल रहे बच्चे के लिए खतरनाक है डेंगू, इस तरह प्रेग्नेंट महिलाओं को कर रहा इफेक्ट

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios