Asianet News Hindi

जानें क्या है Blue Tea और इसे पीने से क्या होते हैं फायदे

ग्रीन टी और इसके फायदे के बारे में तो काफी लोगों को पता है, लेकिन ब्ल्यू टी के बारे में कम लोग ही जानते हैं। स्वास्थ्य के लिए यह चाय भी बहुत फायदेमंद बताई जाती है।
 

Learn what is Blue Tea and what are the benefits of drinking it
Author
New Delhi, First Published Sep 28, 2019, 11:32 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क। पहले जहां नॉर्मल चाय का ही प्रचलन था, अब कई तरह की चाय मिलने लगी है। इनमें ग्रीन टी काफी पॉपुलर है। इसे हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद बताया गया है। इसी तरह ब्लैक टी है जो बिना दूध के बनती है। लेकिन ब्ल्यू टी के बारे में अभी ज्यादा लोगों को पता नहीं है। यह चाय भी स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत फायदेमंद होती है। यह हर्बल टी है और इसे बटरफ्लाई फ्लॉवर से तैयार किया जाता है। इसके नियमित इस्तेमाल से कई तरह की बीमारियां नहीं होती हैं। जानते हैं क्या हैं ब्ल्यू टी पीने के फायदे। 

1. बॉडी से टॉक्सिन्स निकालने में है मददगार
हमारे शरीर में खान-पान या दूसरे माध्यम से कितनी तरह की विषाक्त चीजें जाती हैं, इसका हमें पता नहीं होता। पर्यावरण के प्रदूषित रहने से भी शरीर में टॉक्सिन्स की मात्रा बढ़ती रहती है, क्योंकि हम जो हवा सांस के जरिए लेते हैं, उसमें कई नुकसान पहुंचाने वाले तत्व होते हैं। इससे कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बना रहता है। ब्ल्यू टी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की काफी मात्रा होती है। इसके नियमित इस्तेमाल से शरीर से टॉक्सिन्स खत्म होते हैं। 

2. शुगर की बीमारी में है फायदेमंद
जिन लोगों को शुगर की बीमारी है, उन्हें ब्ल्यू टी का सेवन जरूर करना चाहिए। यह ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल में रखता है। जिन लोगों को शुगर की बीमारी नहीं भी है, वे अगर ब्ल्यू टी रोज एक कप पीते हैं तो उन्हें कभी डायबिटीज की समस्या नहीं हो सकती।

3. बालों और स्किन के लिए है हेल्दी
ब्ल्यू टी पीने से बाल मजबूत रहते हैं और त्वचा भी चमकदार बनी रहती है। ब्ल्यू टी में कई तरह के विटामिन होते हैं। इसके अलावा मिनरल्स भी होते हैं जो त्वचा संबंधी बीमारियों को दूर रखते हैं।

4. इम्यूनिटी को बढ़ाती है
ब्ल्यू टी पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है और इससे कई तरह के रोगों से बचाव होता है। यह काफी एनर्जेटिक होती है और इसे पीने से जल्दी थकान का अनुभव नहीं होता। इसमें एक खास तरह की खुशबू होती है, जो लंबे समय तक तरोताजा रखती है।

5. डिप्रेशन को करती है दूर
ब्ल्यू टी एंग्जाइटी और डिप्रेशन को भी कम करती है। इसमें पाए जाने वाले अमीनो एसिड तनाव को कम करते हैं। अगर ब्ल्यू टी का नियमित सेवन किया जाए तो दिमाग में फुर्ती बनी रहती है।  
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios