Asianet News HindiAsianet News Hindi

जेईई मेंस सेसन-2 के नतीजे जारी, बारीडीह के सृजन बने कोल्हान टॉपर, इस तरह से देख सकते है अपना स्कोर कार्ड

देशभर में जेईई की मेंस की एग्जाम देने के बाद बच्चे जिस चींज का इंतजार कर रहे थे। वो सोमवार 8 अगस्त को जारी कर दिया गया है। दरअसल सोमवार की दोपहर JEE mains के सेकंड सेशन का रिजल्ट जारी कर दिया गया। इसके जारी होने के बाद एडवांस के लिए अप्लाई कर सकते है।

Jamshedpur news JEE mains 2022 second session result out baridih  srijan ranjan became district topper sca
Author
Jamshedpur, First Published Aug 8, 2022, 5:40 PM IST

जमशेदपुर (झारखंड). जेईई मेंस सेसन 2 का रिजल्ट सोमवार 8 अगस्त को दोपहर 2 बजे जारी कर दिया गया है। अभ्यर्थी अपना रिजल्ट देखने के लिए एनडीए (National testing agency) की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर देख सकते हैं। कुछ दिन पहले यानि 4 अगस्त को इसका आंसर जारी किया गया था। इस परीक्षा में जमशेदपुर के लगभग 1000 छात्रों ने एडवांस्ड के लिए क्वालिफाई किया है। शहर के 4000 छात्रों ने मेन का एग्जाम दिया था। जेईई मेन के फाइनल स्कोर में विद्या भारती चिन्मया टेल्को के 12वीं के छात्र सृजन रंजन को अखिल भारतीय स्तर पर 491वां रैंक प्राप्त हुआ है। अब तक उसे कोल्हान टापर माना जा रहा है। उसका पूरा परिवार बारीडीह के विजया गार्डन में रहता है।

सृजन को 300 में से मिले 255 अंक, माता पिता को दिया श्रेय
बारिडीह के जेईई मेन में सृजन रंजन को कुल 300 में से 255 अंक मिले है। उन्हें फिजिक्स में 85, केमेस्ट्री में 95 और मैथ में 75 अंक मिले। सृजन के पिता संजय कुमार रंजन तथा माता भावना कुमारी दोनों नारायणा कोचिंग सेंटर के शिक्षक हैं। पिता फिजिक्स तो मां केमेस्ट्री की शिक्षिका है। सृजन ने बताया कि इस सफलता में उसके माता-पिता के अलावा कोचिंग सेंटर के संचालक श्याम भूषण का मार्गदर्शन शामिल रहा है। कर्नाटक इंजीनियरिंग जिसे सामान्य भाषा में कोमेड-के कहते हैं उसमें सृजन को अखिल भारतीय स्तर पर दसवां स्थान प्राप्त हुआ था। वह इस वर्ष किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना उत्तीर्ण करने वाला एकमात्र छात्र है। इसके अलावा उसने फिजिक्स ओलंपियाड भी क्वालीफाइ किया हुआ है।

कप्यूटर साइंस में बनाएंगे भविष्य
सृजन ने बताया कि जेईई मेन की दूसरी परीक्षा का परसेंटाइल पहली परीक्षा से थोड़ा सा कम था। इस कारण पहली परीक्षा के आधार पर रिजल्ट जारी किया गया। परीक्षा की तैयारी के लिए वे हर रोज 6 घंटे का समय देते थे। सृजन का पूरा परिवार बिहार के मुंगेर जिले का रहने वाला है। जेइइ की एडवांस में अच्छे स्कोर कर वे आइआइटी बांबे या दिल्ली से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग करना चाहते हैं। जेईई की परीक्षा के लिए एक-एक दिन मात्र एक विषय की पढ़ाई करता था। एक दिन फिजिक्स तो उस दिन वह सिर्फ फिजिक्स ही पढ़ता है। नहाना, खाना सबके लिए टाइम बंधा हुआ है। उन्हें क्रिकेट खेलना व गीटार बजाना पसंद है। समय मिलने पर दोनों में से एक काम जरुर करते है। 

कैसे देखें सफल अभ्यर्थी अपना रिजल्ट
 सबसे पहले jeemain.nta.nic.in पर जाएं. जेईई मेन 2022 पेपर 2 रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
 साइट खोलने पर एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालकर क्लिक करें।
 क्लिक करने के बाद रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
 स्टूडेंट्स चाहे तो अपना स्कोर देखकर रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- 5वीं बार रांची एयरपोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी देने वाला गिरफ्तार, आरोपी बोला- सोचा कुछ पैसे मिल जाएंगे

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios