Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या बच्चे रात में समय पर सोने में करते हैं आनाकानी, अपनाएंगी ये 5 टिप्स तो नहीं होगी परेशानी

ज्यादातर बच्चे दिन भर धमाचौकड़ी मचाने के बावजूद भी रात में समय पर नहीं सोते हैं। आजकल ज्यादातर महिलाएं वर्किंग हैं। ऐसे में, अगर बच्चा देर रात तक जागता रहा, तो उनका अगला दिन डिस्टर्ब हो जाता है।
 

How to make kids sleep on time at night, know tips MJA
Author
New Delhi, First Published Aug 12, 2020, 6:47 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लाइफस्टाइल डेस्क। ज्यादातर बच्चे दिन भर धमाचौकड़ी मचाने के बावजूद भी रात में समय पर नहीं सोते हैं। आजकल ज्यादातर महिलाएं वर्किंग हैं। ऐसे में, अगर बच्चा देर रात तक जागता रहा, तो उनका अगला दिन डिस्टर्ब हो जाता है। बच्चे के लिए सही समय पर सोना और और जागना सेहत के लिहाज से जरूरी है। बच्चों को ज्यादा और भरपूर नींद की जरूरत होती है। अगर बच्चे रात में समय पर नहीं सोते हैं, तो दूसरे लोग भी नहीं सो पाते हैं। इससे सबों को परेशानी होती है। जानें बच्चों को सही समय पर सुलाने के कुछ टिप्स। 

1. टीवी बंद कर दें
बच्चे के सोने के एक घंटा पहल ही टीवी बंद कर दें। इसके साथ ही कमरे की तेज लाइट बुझा कर हल्की रोशनी वाली लाइट जलाएं। इस बात का ध्यान रखें कि बच्चा जहां सोता है, वहां शोर-शराबा नहीं हो। इससे बच्चे का दिमाग शांत हो जाता है। वह रिलैक्स फील करने लगता है और सोने के लिए तैयार हो जाता है। 

2. फिजिकल एक्टिविटी पर दें ध्यान
आजकल ज्यादातर बच्चे फिजिकल एक्टिविटी वाले खेलों से दूर होते जा रहे हैं। उनका काफी समय टीवी के आगे बैठे-बैठे बीत जाता है। इसके अलावा, वे मोबाइल पर भी कई तरह के गेम खेलते रहते हैं। इसका उनके मन पर अच्छा असर नहीं होता है। फिजिकल एक्टिविटी कम होने की वजह से बच्चे थकते नहीं हैं। इससे भी उन्हें समय पर नींद नहीं आती। इस बात का खास ख्याल रखें कि बच्चा दौड़े-कूदे और एक्सरसाइज करे।

3. मालिश करें
अगर बच्चा छोटा है और समय पर उसे नींद नहीं आती तो तेल की मालिश करें। तेल की मालिश करने से बच्चे की मांसपेशियां रिलैक्स होती हैं और उसे नींद आ जाती है। मालिश करने से बच्चों का शरीर भी मजबूत होता है। 

4. रात में चॉकलेट-टॉफी नहीं दें
बच्चों को चॉकलेट-टॉफी खाना काफी पसंद होता है। लेकिन रात में उन्हें चॉकलेट नहीं दें। इससे भी उन्हें नींद आने में दिक्कत हो सकती है। सोने के पहले बच्चों को हल्का गर्म दूध पीने के लिए दें। दूध पीने के बाद अच्छी नींद आती है और यह सेहत के लिए भी जरूरी है।

5. बच्चे के साथ प्रेयर करें
अक्सर बच्चे रात में सोने के पहले कहानी सुनाने की जिद करते हैं। अगर उन्हें कहनी सुनाई जाए तो उनकी नींद उचट जाती है। कहानी सुनने-सुनाने के लिए अलग समय रखें। रात में सोने के पहले बच्चे के साथ बैठ कर आंख बंद कर प्रेयर करें और उसे भी ऐसा करने के लिए कहें। इससे दिमाग रिलैक्स हो जाता है। प्रेयर करने से मन को शांति मिलती है और सुकून भरी नींद आती है।     

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios