रिलेशनशिप डेस्क। आज के समय में करीब-करीब हर कोई सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ है। फेसबुक पर तो हर उम्र के लोग एक्टिव रहते हैं। वहीं, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप के जरिए भी लोग एक-दूसरे के कॉन्टैक्ट में आते हैं। कई बार सोशल साइट्स पर स्त्री-पुरुषों के बीच होने वाली दोस्ती रोमांस और प्यार में भी बदल जाती है। सिर्फ कम उम्र के लड़के-लड़कियां ही नहीं, शादीशुदा और बाल-बच्चेदार लोग भी सोशल साइटों पर प्यार के चक्कर में फंस जाते हैं। इससे वे कई तरह की मुश्किलों में फंस सकते हैं। इसलिए फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्ऐप जैसे प्लेटफॉर्म्स पर किसी से रोमांटिक रिलेशनशिप बनाने से बचना चाहिए। अगर इस मामले में आप अलर्ट नहीं रहे तो बदनामी होने के साथ कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। 

1. अनजान लोगों से नहीं करें चैटिंग
किसी भी सोशल मीडिया पर अनजान स्त्री-पुरुषों से चैटिंग करने से बचें। बिना किसी वजह के किसी से चैटिंग करना अच्छा नहीं माना जाता। फेसबुक या इंस्टाग्राम पर कोई लड़की आपको अट्रैक्टिव लगती हो तो इसका यह मतलब नहीं कि आप उससे चैटिंग करने की कोशिश करें। यह एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। जरूरी होने और पहले से संपर्क होने पर ही चैटिंग करें और इस दौरान काम की ही बात करें।

2. फ्रेंड बनाते वक्त सावधानी बरतें
सोशल मीडिया पर अगर आप किसी को फ्रेंड बना रहे हों, तो उस समय सावधानी बरतें। यह जरूर देखें कि जिसे फ्रेंड बना रहे हों, उसके कितने म्यूचुअल फ्रेंड हैं। उनमें से आपके करीबी लोग हैं या नहीं। अगर म्यूचुअल फ्रेंड्स में कोई व्यक्तिगत तौर पर जानने वाला नहीं हो, तो फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट नहीं करें। किसी अनजान लड़की या औरत को भूल कर भी फ्रेंड रिक्वेस्ट नहीं भेजें।

3. विदेशी लड़कियों से रहें सावधान
फेसबुक या इंस्टाग्राम पर अगर कोई विदेशी लड़की या औरत आपको मैसेज करती हो तो सावधान हो जाएं। अगर वह आपका वॉट्सऐप नंबर या ईमेल मांगती हो या अपना वॉट्सऐप या ईमेल देकर कॉन्टैक्ट करने के लिए कहती हो, तो हर्गिज ऐसा नहीं करें। ये फर्जी आईडी वाले लोग होते हैं, जो किसी न किसी गिरोह से जुड़े होते हैं। इनका मकसद किसी को अपने प्रेमजाल में फंसा कर उनसे ठगी करना होता है। ऐसे कई लोग हैं जो इनके चक्कर में फंस कर लाखों ही नहीं, करोड़ों रुपए तक गंवा चुके हैं।

4. फोन या वॉट्सऐप नंबर पब्लिक मत करें
कई लोग आपकी फेसबुक प्रोफाइल से भी आपका मोबाइल नंबर या वॉट्सऐप नंबर लेकर संपर्क कर सकते हैं। जो लोग आपसे पूरी तरह से अपरिचित हैं, अगर उन्हें आपका नंबर मिल जाता है, तो इसका मिसयूज किया जा सकता है। इसलिए फेसबुक की प्राइवेट सेटिंग में अपना मोबाइल नंबर और ईमेल को हाइड कर दें। इसे Only Me ऑप्शन पर सेट कर दें। इससे दूसरे लोगों को आपके मोबाइल नंबर और ईमेल की जानकारी नहीं मिलेगी।

5. ब्लैकमेल के हो सकते हैं शिकार
अगर आप अनजान लोगों से सोशल मीडिया पर रोमांस करते हैं तो ब्लैकमेल के भी शिकार हो सकते हैं। हो सकता है कि कोई फर्जी आईडी बना कर आपको जानबूझ कर फंसाने की कोशिश करे। कोई सामान्य औरत या लड़की अनजान लोगों से फ्लर्ट करने की कोशिश नहीं करती है। अगर कोई ऐसा करे तो तत्काल सतर्क हो जाएं और किसी तरह का कोई मैसेज मत करें। अगर फोन या वॉट्सऐप से जुड़ गए हों तो तत्काल ब्लॉक कर दें, क्योंकि आपकी कॉल टैप की जा सकती है और उसके जरिए आपको ब्लैकमेल किया जा सकता है।