सार

Ijtihad bridge for Indian Muslims and Hindus: इज्तिहाद की कई शर्तें हैं जो पैगंबर मुहम्मद के समय में भी सामने आईं। इस बात पर कोई कंफ्यूजन नहीं होना चाहिए कि इज्तिहाद का मकसद धर्म में कोई बदलाव करना नहीं है। जानें कैसे समझे इज्तिहाद का मकसद।

 

इज्तिहाद एक अरबी शब्द है जिसका अर्थ है 'प्रयास' (इस्लामी कानूनों को बड़ा करना) है। लेकिन शाब्दिक अर्थ के अलावा एक शब्द के रूप में इसका व्यापक अर्थ है। इस्लामिक न्यायशास्त्र के अनुसार इज्तिहाद आदिला-ए-अरबा का पूरक खंड है। इसका मलतब है जब किसी समस्या का समाधान खोजने के लिए कुरान और हदीस का उपयोग करना संभव नहीं है, तो इज्तिहाद के लिए इज्मा (विद्वान परामर्शदाता की सलाह) और कयास (इस्लामी संदर्भों के अनुसार व्याख्या) का उपयोग किया जाना चाहिए। हमारे समय की समस्याओं का समाधान खोजने के लिए इस्लामी दर्शन के पुन:अनुप्रयोग के रूप में वर्णित यह रास्ता सरल हो सकता है।

भारत में क्यों है इज्तिहाद की बहुत आवश्यकता?

कुरान हिदायत की किताब है लेकिन हदीस की तरह मुस्लिम समुदाय के कुछ समकालीन मुद्दों का कोई सीधा संदर्भ नहीं है। भारत में इज्तिहाद की बहुत आवश्यकता है क्योंकि भारतीय मुसलमानों को ऐसे मुद्दों का सामना करना पड़ता है जो बाकी मुस्लिम दुनिया से बहुत अलग हैं। ऐसी स्थिति के लिए एक प्रकार के इज्तिहादी दिमाग की आवश्यकता है जो हिंदू और मुसलमानों के बीच की खाई को पाट सके। इस्लामिक रीति-रिवाजों और भक्ति की प्रथाओं में इज्तिहादी दर्शन शामिल होना चाहिए, जिसमें अजान के लिए लाउडस्पीकर का उपयोग करने की अवधारणा, ट्रिपल तालक जारी करना, विमान में नमाज अदा करना, ईशनिंदा जारी करना आदि शामिल हैं। भारत में इज्तिहादी निर्देशों को ध्यान में रखना चाहिए। गैर-मुस्लिमों के साथ स्वस्थ संबंध उनके रीति-रिवाजों का सम्मान करें और उन्हें बेहतर ढंग से समझने के लिए भाग लें।

वैसे भारत में मुसलमानों के पास इज्तिहाद की प्रभावी प्रणाली का अभाव है। देश में इज्तिहाद की सख्त जरूरत के बावजूद सरलीकृत दृष्टिकोण के परिणामस्वरूप भारत में तकलीद के व्यापक विकास के कारण भारतीय मुसलमान अब किसी भी इज्तिहादी प्रथाओं का पता लगाने की इच्छा नहीं रखते हैं। तक्लीद का मतलब पुराने तरीकों और परंपराओं का पालन करना उपमहाद्वीप में मुसलमानों के बीच, विशेष रूप से भारत में बहुत आम है। इज्तिहाद की शुरुआत पैगम्बर के समय में हुई थी और बानू कजायजा की घटना इज्तिहाद की प्रमुख दलील थी।

क्या है बानू कजायजा की घटना?

जब पैगंबर, अहजाब की लड़ाई से लौटे तो उन्होंने कहा- 'बानू कुरैजा को छोड़कर किसी को कहीं भी अस्र की नमाज नहीं पढ़नी चाहिए।'पैगंबर के साथी बनू कुरैजाह के लिए रवाना हुए, लेकिन कुछ लोगों को कुछ कारणों से देरी हुई और रास्ते में अस्र का समय आ गया था। तब किसी ने कहा कि वे अस्र की नमाज अदा करने के लिए बानू कुरैजाह (यहूदी जनजाति) जाएंगे क्योंकि यह पवित्र पैगंबर का आदेश था। हालांकि अन्य लोगों ने कहा कि वे वहीं नमाज अदा करेंगे क्योंकि यह पवित्र पैगंबर का इरादा नहीं था कि नमाज का समय आने पर भी नमाज छोड़ दें। बल्कि, पैगंबर का उद्देश्य बानू कुरैजा के बीच प्रार्थना करने का प्रयास करना था। जब पैगंबर के सामने इस घटना का जिक्र किया गया तो उन्होंने इसके लिए किसी को फटकार नहीं लगाई।

इसी तरह ईशा की नमाज के लिए वित्र की समस्या है। हजरत अमीर मुआविया ने वित्र की एक रकअत पढ़ी, जिस पर इब्न-ए अब्बास के एक गुलाम ने आपत्ति जताई। इब्न-ए-अब्बास ने उसे यह कह कर रोका- 'वह एक साहबी हैं, इसलिए बीच में मत बोलो। मुझे यकीन है कि उनके पास इसका कारण होगा।' इज्तिहाद की ये शर्तें हैं जो पैगंबर मुहम्मद के समय में सामने आईं। इस बात पर कोई कंफ्यूजन नहीं होना चाहिए कि इज्तिहाद का मकसद धर्म में कोई बदलाव करना नहीं है। बल्कि इस्लामी परिप्रेक्ष्य में हमारे समय की समस्याओं का समाधान खोजने के लिए। समय के साथ जब इस्लाम पूरी दुनिया में फैल गया तो इज्तिहाद के अलग-अलग रूप सामने आने लगे। नतीजतन, मुज्तहिद (इज्तिहाद का अभ्यास करने वाला व्यक्ति) कौन हो सकता है, इसका मूल प्रश्न समय के साथ उठा क्योंकि हर किसी के पास इस्लामी नियमों में किसी भी प्रकार के बदलाव करने की क्षमता नहीं है। बिदाअते हस्ना और बिदाअत सैय्या के बारे में आम लोगों को पता भी नहीं है। इसलिए फुकहा (इस्लामी न्यायशास्त्र) ने इसके नियम बनाए। यह कुरान के शब्द औल-उल अम्र पर आधारित है, जो लोग प्रामाणिक और शासक हैं।

धर्म में नई राय बनाना आसान नहीं

तकलीदी और इज्तिहादी दिमाग कैसा होता है इसकी मिसाल भी मौलाना ने दी है। बेशक भौगोलिक, सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक और आर्थिक कारणों से हर युग में कई इज्तिहादी दिमागों की जरूरत है। इस्लामी कानूनों की समस्याओं में नई स्थितियों के उत्पन्न होने की संभावनाएं हैं। लेकिन ऐसे इज्तिहादी दिमाग जो इज्तिहाद के बुनियादी नियमों से वाकिफ नहीं हैं और निराधार इज्तिहाद बनाने की कोशिश करते हैं, जिससे कई गलतफहमियां पैदा होती हैं। यह इस्लाम के मूल संदेश को प्रभावित करता है। 20वीं सदी में तथाकथित उलेमाओं द्वारा पैदा की गई कई ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ा, जिसमें आधुनिक अविष्कारों के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए फतवाज दिए गए, जिससे लंबे समय तक लोगों को परेशान किया गया। इस तरह के फतवे में पंखे, टॉयलेट सीट, दरगाहों पर जाना, टाई पहनना आदि प्रतिबंधित था। इसी तरह के और भी कई मुद्दे हैं। धर्म में नई राय बनाना आसान नहीं है। इसके लिए हमें कुफ्र या हराम में सावधानी से काम लेना चाहिए। इज्तिहादी सिद्धांत में इस खंड को ध्यान में रखने की आवश्यकता है कि जब तक प्राचीन सिद्धांतों के साथ वर्तमान स्थिति का गहरा ज्ञान नहीं होगा, तब तक किसी भी प्रकार का इज्तिहादी निर्णय नहीं किया जा सकता है और भविष्य की संभावनाओं को नजरअंदाज करके इज्तिहादी समस्याओं का समाधान नहीं किया जा सकता है।

कॉन्टेन्स सोर्सः आवाज द वाइस