Asianet News HindiAsianet News Hindi

Vehicle Scraping Policy: शिवराज सिंह चौहान ने PM को दी बधाई, यूजर्स बोले- मील का पत्थर साबित होगी ये नीति

वाहन स्क्रैपिंग नीति का उद्देश्य पर्यावरण के अनुकूल और सुरक्षित तरीके से अनुपयुक्त एवं प्रदूषणकारी वाहनों को चरणबद्ध तरीके से हटाने के लिए एक परिवेश तैयार करना है। 

Vehicle Scraping Policy: Madhya Pradesh CM Shivraj Singh congratulates PM Modi, social media users appreciate this policy
Author
Bhopal, First Published Aug 13, 2021, 12:57 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

भोपाल. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को नेशनल ऑटोमोबाइल स्क्रैपेज पॉलिसी की शुरुआत की। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा- ये नीति नए भारत के ऑटो सेक्टर को नई पहचान देने वाली है। देश में अनफिट वाहनों को एक वैज्ञानिक तरीके से हटाने में ये नीति बहुत बड़ी भूमिका निभाएगी। वहीं, मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पीएम मोदी को इस नीति के शुरू करने पर बधाई दी है। वहीं, यूजर्स ने भी तरह-तरह के कमेंट किए हैं।

इसे भी पढे़ं- Vehicle Scraping Policy पर बोले मोदी-यह कचरे से कंचन बनाने का अभियान; 10000 करोड़ का निवेश लाएगी

शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा- मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी को 'राष्ट्रीय ऑटोमोबाइल स्क्रैपेज नीति' के शुभारंभ पर बधाई देता हूं। नियमित स्क्रैपेज भविष्य में कच्चे माल की लागत को कम करेगा, अंततः घटकों को सस्ता बना देगा। इस नीति से रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

मोहम्मद शनीफ नामक एक यूजर्स ने कहा- कार्बन उत्सर्जन को नियंत्रित करने के लिए पुराने प्रदूषणकारी वाहनों को खत्म करना एक अच्छी शुरुआत होगी, इस प्रकार हरित भविष्य की ओर बढ़ रहा है। रुतम वोरा ने ट्वीट कर कहा- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी निवेशक शिखर सम्मेलन और गांधीनगर में राष्ट्रीय ऑटोमोबाइल स्क्रैपेज नीति के शुभारंभ में बोलते हैं। इस नीति से देश में 10,000 करोड़ रुपये का निवेश आएगा। भारत की मोबिलिटी और ऑटो सेक्टर को नई पहचान देगा।

 


एक यूजर्स ने कहा- सपना बड़ा, विकास सोचो।  स्क्रैपिंग पॉलिसी वेस्ट टू वेल्थ। यह जलवायु उर्फ ​​पर्यावरण सहित भारत में हर हितधारक के लिए एक जीत है। एक नया व्यापार अवसर बड़े समय के सामने आने की प्रतीक्षा कर रहा है।  रोहित अग्रवाल ने कहा- यह नीति भारतीय द्वितीयक इस्पात बाजार विशेष रूप से भावनगर जिले को एक एकीकृत स्क्रैपिंग हब के रूप में विकसित करने के लिए एक प्रोत्साहन प्रदान करेगी, इससे देश में और अधिक स्क्रैप यार्ड का निर्माण भी होगा।

इसे भी पढे़ं- Twitter से लड़ाई BJP कहां से आई राहुल भाई? लोगों ने किया ट्रोल-'बात अपने पर आई, तो रोना शुरू'

वहीं, एसएन काले नाम के एख यूजर्स ने ट्वीट कर कहा- आज  स्क्रैपिंग पॉलिसी का शुभारंभ भारत की विकास यात्रा में महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा। इसने आयात पर राष्ट्रीय निर्भरता को लागू किया जिसके परिणामस्वरूप अर्थव्यवस्था में खिंचाव आया।

क्या है वाहन स्क्रैपिंग नीति 
वाहन स्क्रैपिंग नीति का उद्देश्य पर्यावरण के अनुकूल और सुरक्षित तरीके से अनुपयुक्त एवं प्रदूषणकारी वाहनों को चरणबद्ध तरीके से हटाने के लिए एक परिवेश तैयार करना है। इस नीति का उद्देश्य देश भर में स्वचालित परीक्षण स्टेशनों और पंजीकृत वाहन स्क्रैपिंग सुविधाओं के रूप में स्क्रैपिंग बुनियादी ढांचा स्‍थापित करना है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios