नेशनल डेस्क.  कोरोना महामारी से निपटने कोविड-19 टीकाकरण अभियान (COVID-19 vaccine)  की शुरुआत हो गई है। महाराष्ट्र, दिल्ली, कर्नाटक समेत कई राज्यों में एक साथ टीकाकरण शुरू किया गया है। कोविड वैक्सीन का पहला टीका सबसे पहले दिल्ली स्थित एम्स (AIIMS) अस्पताल में एक सफाई कर्मचारी को दिया गया। 

दिल्ली एम्स में सफाई कर्मचारी मनीष कुमार (Manish Kumar) कोविड वैक्सीन टीकाकरण करवाने वाले पहले व्यक्ति बन गए हैं। उन्हें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन की मौजूदगी में कोरोना का पहला टीका लगाया गया। 

 

 

AIIMS के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने दिल्ली में COVID-19 वैक्सीन का टीका लगवाया। 

 

 

टीकाकरण के मौके पर स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा- "आज मैं बहुत खुश और संतुष्ट हूं। हम पिछले एक साल से पीएम के नेतृत्व में कोविड -19 के खिलाफ लड़ रहे हैं। यह वैक्सीन COVID-19 की लड़ाई में 'संजीवनी' का काम करेगी, जिसने अंतिम चरण में प्रवेश किया है।"
 

 

 

कोविड वैक्सीन के टीकाकरण के दौरान देश को संबोधित करते हुए पीएम ने मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग की जरूरत स्पष्ट की। उन्होंने कहा- टीकाकरण की शुरुआत का मतलब यह नहीं है कि लोगों को मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने के कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना बंद कर देना चाहिए। हमें एक और प्रण लेना चाहिए - दवाई भी, कड़ाई भी! 

 

 

देशभर में आज से कोरोना वायरस का वैक्सीनेशन शुरू हो रहा है, इसको देखते हुए मुंबई के बीकेसी कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर को सजाया गया है। वैक्सीनेशन के लिए बेंगलौर मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट को सजाया गया