Asianet News Hindi

दिल्ली: कोरोना से जान गंवाने वाले कोविड वार्ड में कार्यरत दीप चंद के परिवार को एक करोड़ रुपये का चेक

कोरोना संक्रमण को रोकने विभिन्न राज्य अपने-अपने स्तर पर कई ठोस कदम उठा रहे हैं। इनमें लॉकडाउन और अन्य पाबंदियां भी हैं। हालांकि अब नये केस कम आ रहे हैं, लिहाजा कई राज्यों ने कुछ शर्तों के साथ अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी है। आइए जानते हैं संक्रमण को रोकने और गाइड लाइन का पालन कराने विभिन्न राज्य क्या कोशिशें कर रहे हैं, स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए क्या प्रयास हो रहे हैं।

Action Against Corona, Update Action Plan of various states to prevent corona infection kpa
Author
New Delhi, First Published Jun 5, 2021, 12:44 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से निपटने में केंद्र और राज्यों की पाबंदियां काफी मददगार साबित हुईं। चूंकि अब संक्रमण के नये मामले लगातार कम होते जा रहे हैं, इसे देखते हुए कई राज्यों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। लेकिन जहां अभी भी केस तुलनात्मक रूप से अधिक आ रहे हैं, वहां लॉकडाउन और अन्य पाबंदियां लागू हैं।

आइए जानते हैं कोरोना को हराने विभिन्न राज्य क्या कोशिशें कर रहे हैं

दिल्ली: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले कोविड वार्ड में कार्यरत दीप चंद के परिवार को एक करोड़ रुपये का चेक सौंपा।

तमिलनाडु: लॉकडाउन को कुछ छूट के साथ 14 जून तक बढ़ाया गया।

दिल्ली में 7 जून से अनलॉक: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया-7 जून से निजी दफ़्तर 50% क्षमता के साथ खोले जा सकते हैं। जरूरी सामान की दुकानें रोज खुलेंगी। दिल्ली मेट्रो 50% क्षमता के साथ शुरू की जा रही है। दिल्ली में सोमवार के आगे भी लॉकडाउन जारी रहेगा लेकिन काफी रियायत दी जा रही है। बाज़ार, मॉल को ऑड-ईवन के आधार पर सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक के लिए खोला जा रहा है। सरकारी दफ़्तरों में ग्रुप ए ऑफिसर 100% और बाकी इसके नीचे वाले 50% ऑफिसर काम करेंगे। जरूरी सेवाओं में 100% कर्मचारी काम करेंगे। दिल्ली में पिछले 24 घंटे में क़रीब 400 केस आए हैं और पॉजिटिविटी रेट क़रीब 0.5% रह गया है।
विशेषज्ञों के साथ बात करके ये तय किया गया है कि अगली वेव की 37,000 केसों का पीक मानकर तैयारी शुरू की जाए। 420 टन ऑक्सीजन की स्टोरेज क्षमता तैयार की जा रही है। 25 ऑक्सीजन टैंकर खरीदे जा रहे हैं और 64 ऑक्सीजन प्लांट लग रहे हैं।

महाराष्ट्र: यहां 7 जून से कुछ शर्तों के साथ अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो रही है। इस संबंध में उद्धव ठाकरे ने आदेश जारी कर दिए हैं।

Asianet News का विनम्र अनुरोधः आइए साथ मिलकर कोरोना को हराएं, जिंदगी को जिताएं...। जब भी घर से बाहर निकलें माॅस्क जरूर पहनें, हाथों को सैनिटाइज करते रहें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। वैक्सीन लगवाएं। हमसब मिलकर कोरोना के खिलाफ जंग जीतेंगे और कोविड चेन को तोड़ेंगे। #ANCares #IndiaFightsCorona

pic.twitter.com/tYNvGuXd7v

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios