Asianet News HindiAsianet News Hindi

NIDM और नीति आयोग ने किया Alert-अक्टूबर में पीक पर होगी तीसरी लहर, सितंबर में रोज मिल सकते हैं 4 लाख केस

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान(NIDM) और नीति आयोग ने Covid 19 की तीसरी लहर को लेकर अलर्ट जारी किया है। नीति आयोग ने कहा है कि सितंबर में रोज 4 लाख नए केस मिल सकते हैं।

Alert of third wave of corona in the country and current status of infection
Author
New Delhi, First Published Aug 23, 2021, 11:28 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना की दूसरी लहर का सामना कर रहे भारत के सामने तीसरी लहर का संकट आकर खड़ा हो रहा है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान(NIDM) और नीति आयोग ने Covid 19 की तीसरी लहर को लेकर अलर्ट जारी किया है। NIDM ने प्रधानमंत्री कार्यालय(PMO) को अपनी रिपोर्ट में अक्टूबर में कोरोना वायरस की तीसरी वेव के पीक की चेतावनी दी है। वहीं, नीति आयोग ने कहा है कि सितंबर में रोज 4 लाख नए केस मिल सकते हैं।

नीति आयोग ने किया अलर्ट
द इंडियन एक्सप्रेस ने एक न्यूज प्रकाशित की है। इसमें नीति आयोग की रिपोर्ट का हवाला देकर कहा गया है कि सितंबर में रोज 4 लाख नए केस सामने आ सकते हैं। नीति आयोग ने सलाह दी है कि सितंबर तक 2 लाख आईसीयू बेड तैयार होना चाहिए। 1.2 लाख वेंटिलेटर वाले आईसीयू बेड, 7 लाख ऑक्सीजन वाले बेड और 10 लाख कोविड आइसोलेशन केयर बेड तैयार रखने होंगे। नीति आयोग ने इससे पहले सितंबर 2020 में भी दूसरी लहर को लेकर सटीक अनुमान लगाया था। 

यह भी पढ़ें-मुंह पर दाने और शरीर का बुरा हाल...कोरोना के बाद अमेरिका में Monkeypox का खतरा? जानें कितना डेंजर है

केरल में कम हुए नए केस
तीसरी लहर की आशंका के बीच केरल में नए केस कम होने से राहत मिली है। पिछले 24 घंटे में केरल में 10 हजार के करीब केस मिले। राहत की बात यह रही कि ठीक होने वालों का आंकड़ा 25 हजार से ऊपर रहा। यहां इस दौरान सिर्फ 66 लोगों की मौत हुई। इस समय केरल में 1.63 लाख एक्टिव केस हैं। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 4 हजार से अधिक केस मिले। यहां इसी दौरान 4700 से अधिक लोग ठीक हुए। यहां बीते दिन 145 लोगों की मौत हुई। महाराष्ट्र में इस समय 53 हजार एक्टिव केस हैं।

यह भी पढ़ें-सितंबर तक आ सकती है बच्चों की वैक्सीन, हमें दोनों डोज लेने के बाद होगी बूस्टर डोज की जरूरत

भारत में कोरोना की स्थिति
भारत में पिछले दिन 25 हजार केस मिले, जबकि रिकवरी 44 हजार से अधिक लोगों की रही। बीते दिन 385 लोगों की मौत हुई। भारत में अब तक 3.24 करोड़ लोग संक्रमित हुए। अब तक 3.16 करोड़ लोग ठीक हो गए हैं। इस समय 3.28 लाख एक्टिव केस हैं। अभी तक 4.34 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।

भारत में वैक्सीनेशन और सैम्पलिंग
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार, भारत में कल कोरोना वायरस के लिए 12,95,160 सैंपल टेस्ट किए गए, कल तक कुल 50,75,51,399 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं।

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस वैक्सीन की 7,95,543 डोज़ लगाई गई जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 58,25,49,595 हो गया है।
 

बेंगलुरु में आज से 9 से 12वीं तक के स्कूल खुल गए। इस मौके पर मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई (Basavaraj Bommai) ने कहा कि उन्होंने सभी से covid 19 की गाइडलाइन का पालन करने को कहा है।

pic.twitter.com/ZMn0RP9jvD

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios