Asianet News Hindi

भारत की बढ़ी ताकत, DRDO ने इस खास रॉकेट का किया परीक्षण, ऐसे करेगी दुश्मनों को तबाह; देखें Video

भारतीय सेना की ताकत में बुधवार को और इजाफा हो गया। DRDO ने पिनाका रॉकेट के नए संस्करण ओडिशा के तट से दूर इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज चांदीपुर से सफल परीक्षण किया। इस दौरान कुल 6 रॉकेट दागे गए। सभी ने अपने टारगेट को सफलता पूर्वक पूरा किया। 

An advanced version of the DRDO developed Pinaka today successfully flight tested KPP
Author
New Delhi, First Published Nov 4, 2020, 8:29 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

भुवनेश्वर. भारतीय सेना की ताकत में बुधवार को और इजाफा हो गया। DRDO ने पिनाका रॉकेट के नए संस्करण ओडिशा के तट से दूर इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज चांदीपुर से सफल परीक्षण किया। इस दौरान कुल 6 रॉकेट दागे गए। सभी ने अपने टारगेट को सफलता पूर्वक पूरा किया। 

इन रॉकेट को टेलीमेट्री, रडार और इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम जैसे रेंज इंस्ट्रमेंट्स द्वारा ट्रैक किया गया। इनसे ही रॉकेट के सफल परीक्षण की पुष्टि हुई। पिनाका रॉकेट का नया वर्जन मौजूदा पिनाका एमके-I रॉकेटों की जगह लेगा। अभी इनका प्रोडक्शन जारी है। 


भारत ने दो महीने में किया कम से कम 11 मिसाइलों का परीक्षण 
पिनाका सिस्टम की एक बैटरी में 6 लॉन्च विहिकल होते हैं। साथ ही इसमें लोडर सिस्टम, रडार, लिंक विद नेटवर्क सिस्टम और एक कमांड पोस्ट होती है। पिनाका के सफल परीक्षण के साथ भारत ने अब तक दो महीनों से भी कम समय में 11 मिसाइलों का परीक्षण किया है। ये परीक्षण ऐसे वक्त में हुए हैं, जब भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में सीमा को लेकर विवाद चल रहा है।

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios