Asianet News Hindi

पांच गार्डन और औषध मानव वाला आरोग्य वन है मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट, जानें 17 एकड़ में फैले इस वन की खासियत

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी (SoU) का दौरा करने वाले पर्यटक अब उन औषधीय पौधों के बारे में भी जान सकेंगे, जो सदियों से आयुर्वेद में उपयोग किए जाते हैं। नर्मदा जिले के केवडिया में 17 एकड़ भूमि पर फैले औषधीय पार्क आरोग्य वन का पीएम मोदी ने उद्घाटन किया।
 

Complete information about PM Modi dream project Arogya One kpn
Author
New Delhi, First Published Oct 30, 2020, 1:12 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

अहमदाबाद. स्टेच्यू ऑफ यूनिटी (SoU) का दौरा करने वाले पर्यटक अब उन औषधीय पौधों के बारे में भी जान सकेंगे, जो सदियों से आयुर्वेद में इस्तेमाल किए जाते हैं। नर्मदा जिले के केवडिया में 17 एकड़ भूमि पर फैले आरोग्य वन का शुक्रवार को पीएम मोदी ने उद्घाटन किया।

 

यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इस पार्क पर काम दिसंबर 2018 में शुरू हुआ। राज्य के वन विभाग द्वारा एक साल में काम को पूरा कर लिया गया। आरोग्य वन में वृक्षारोपण कर कई प्रकार के पौधों को विकसित किया गया है जो औषधीय पौधों और स्वास्थ्य से जुड़ी औषधियों को बनाने के काम आते हैं। इस वन को बनाने के पीछे का विचार लोगों के लिए औषधीय पौधों के बारे में जानकारी देना है।

यहां का औषध मानव है खास  

पार्क का एक मुख्य आकर्षण औषध मानव है, जो  पौधों और झाड़ियों का इस्तेमाल कर बनाया गया है। इसके हर अंग एक औषधीय पौधे का प्रतिनिधित्व करता है। आरोग्य वन के एंट्री गेट पर योग के महत्व पर जोर देने के लिए मानव आकार के सूर्य नमस्कार के सभी 12 आसन हैं। 

आरोग्य वन के अंदर पांच गार्डन हैं

आरोग्य वन के अंदर पांच गार्डन, गार्डन ऑफ कलर्स, अरोमा गार्डन, योगा गार्डन, अल्बा गार्डन और लेउटा गार्डन हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios