Asianet News Hindi

भारत के कुछ क्षेत्रों में कोरोना की दूसरी लहर...एम्स डायरेक्टर ने बताया, कब तक रहेगा वायरस का कहर

भारत में कोरोना वायरस के 40 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। इसी बीच एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने बताया कि देश के कुछ हिस्सों में कोरोना की दूसरी लहर भी आ चुकी है। उन्होंने कहा, भारत में 2021 तक कोरोना रह सकता है। इसके अलावा कुछ महीनों तक रोजाना बढ़ते हुए मामले भी दिख सकते हैं।  

Corona virus will continue in 2021 India seeing 2nd Covid wave in some areas says AIIMS chief KPP
Author
New Delhi, First Published Sep 5, 2020, 2:06 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस के 40 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। इसी बीच एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने बताया कि देश के कुछ हिस्सों में कोरोना की दूसरी लहर भी आ चुकी है। उन्होंने कहा, भारत में 2021 तक कोरोना रह सकता है। इसके अलावा कुछ महीनों तक रोजाना बढ़ते हुए मामले भी दिख सकते हैं।  

 डॉ गुलेरिया कोरोना से निपटने के लिए बनाई गई स्पेशल टास्क फोर्स के अहम सदस्य हैं। इंडिया टुडे से बातचीत में गुलेरिया ने कहा, भारत में कुछ महीनों तक इसी तरह से बढ़ते हुए केस देखने को मिलेंगे। एम्स के डायरेक्टर ने कहा, हम यह नहीं कहत सकते 2021 तक कोरोना खत्म हो जाएगा। लेकिन हम ये कह सकते हैं कि केस बढ़ने की बजाय स्थिर हो जाएंगे। 

क्यों कम नहीं हो रहे केस?
डॉ गुलेरिया ने कहा, कोरोना संक्रमण पूरे देश में फैल चुका है। यहां तक की यह छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में भी पहुंच चुका है। इसी लिए केस ज्यादा आ रहे हैं। भारत की जनसंख्या के वजह से अभी कुछ महीने और इसी तरह केस मिल सकते हैं। हमारी जनसंख्या के वजह से हमारे यहां ज्यादा केस हैं। लेकिन 10 लाख पर केस की बात करें तो यह कम है। 

क्या दिल्ली समेत कई जगहों पर कोरोना की दूसरी लहर दिख रही?
इस सवाल के जवाब में डॉ गुलेरिया ने कहा, हमने कुछ जगहों पर दोबारा केस देखे। हम कह सकते हैं कि देश के कुछ राज्यों में कोरोना की दूसरी लहर आ गई है। इसके लिए कई वजहें हैं। एक वजह है कि हमारी टेस्टिंग क्षमता काफी तेजी से बढ़ रही है। अब हम हर रोज 10 लाख से ज्यादा जांच कर रहे हैं। जिन क्षेत्रों में ज्यादा जांचें हो रही हैं, वहां केस ज्यादा आ रहे हैं। वहीं, लोगों को लापरवाही भी इसका एक अन्य कारण है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios