Asianet News Hindi

कोरोना के बाद अब बर्ड फ्लू पर अलर्ट मोड में केजरीवाल सरकार, गाजीपुर पॉल्ट्री मार्केट 10 दिन के लिए हुई बंद

जहां कई महीनों के बाद दिल्ली में कोरोना से दिल्ली वालों को थोड़ी राहत मिली शुरू हुई। वहीं, अब बर्ड फ्लू का कहर बढ़ता दिख रहा है। बर्ड फ्लू पर केजरीवाल सरकार अलर्ट मोड में है। सीएम अरविंद केजरीवाल शनिवार को बैठक की।

Delhi bird flu Updates CM Arvind kejriwal press Conference gazipur poultry market Closed for 10 days KPY
Author
new delhi, First Published Jan 9, 2021, 8:01 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. जहां कई महीनों के बाद दिल्ली में कोरोना से दिल्ली वालों को थोड़ी राहत मिली शुरू हुई। वहीं, अब बर्ड फ्लू का कहर बढ़ता दिख रहा है। बर्ड फ्लू पर केजरीवाल सरकार अलर्ट मोड में है। सीएम अरविंद केजरीवाल शनिवार को बैठक की, जिसमें बर्ड फ्लू के मद्देनजर दो बड़े फैसले लिए। सरकार ने जिंदा पक्षियों के आयात पर रोक लगा दी है। इतना ही नहीं, गाजीपुर पॉल्ट्री मार्केट को 10 दिनों के लिए बंद करने का फैसला भी लिया है। केजरीवाल ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस...

सीएम अरविंद केजरीवाल ने बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने इस दौरान कहा कि दिल्ली में लाइव बर्ड्स के इम्पोर्ट पर प्रतिबंध लगाया गया है और साथ ही गाजीपुर मंडी को 10 दिनों के लिए बंद करने का फैसला किया गया है। दरअसल, दिल्ली के अलग-अलग इलाकों से लगातार पक्षियों की मौत की खबरें सामने आ रही हैं। मयूर विहार में तीन दिन में 100 कौओं की मौत की खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि डॉक्टरों ने इनका सैंपल ले लिया है। दिल्ली में अब तक 104 सैंपल लिए गए हैं। 

24 घंटे के लिए सरकार ने जारी की है हेल्पलाइन

सीएम केजरीवाल ने कहा कि 'उन्होंने कुछ सैंपल जालंधर की लैब में भेजे हैं। बताया जा रहा है कि इनकी रिपोर्ट सोमवार तक आएगी। रिपोर्ट के आधार पर दिल्ली सरकार जरूरी कदम उठाएगी।' मुख्यमंत्री ने ये भी कहा कि उन्होंने लोगों के लिए 24 घंटे के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है, जिसका नंबर 23890318 है। दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों से पक्षियों के मरने की खबरें आ रही हैं, खास तौर पर कौओं की मौतें हो रही हैं। उनके ऊपर उसी जिले की रैपिड रिस्पांस टीमें तुरंत पहुंचकर उचित कार्रवाई कर रही हैं।

यह भी पढ़ें: 16 जनवरी से देश में कोरोना वैक्सीन लगने की शुरुआत, फ्रंटलाइन वर्कर्स को पहले दिया जाएगा टीका

डीएम की निगरानी में बनाई है सर्विलांस टीम

सीएम केजरीवाल ने कहा कि 'दिल्ली के हर जिले के अंदर डीएम की निगरानी में सर्विलांस टीम बना दी है। रैपिड रिस्पांस टीम बनाई गई है, जो पूरी मुस्तैदी के साथ काम कर रही है।' सीएम ने ये भी कहा कि 'दिल्ली में जितने भी बर्ज मार्केट, वाइल्ड लाइफ संस्थान और जल निकाय हैं, इन सभी पर लगातार हमारे वैटरनिरी अधिकारी निगरानी कर रहे हैं। इन सभी टीमों का विशेष ध्यान पोल्ट्री मार्केट गाजीपुर, शक्ति स्थल झील, संजय झील, भलस्वा झील, दिल्ली जू, हौज खास विलेज स्थित डीडीए पार्क, पश्चिम विहार और द्वारका पर है।'

यह भी पढ़ें: लद्दाख: भारतीय फौज ने दबोचा चीनी सैनिक, भारत की सीमा में घूम रहा था सोल्जर

यहां हो रही कौओं और बतखों की सबसे ज्यादा मौतें

बताया जा रहा है कि एनिमल हसबैंडरी विभाग की टीम उत्तरी दिल्ली के रोहिणी में कौओं के मरने और पूर्वी दिल्ली के संजय झील से बतख के मरने की घटना सामने आने के बाद जांच में जुटी हुई है। अबतक संजय झील से 2 सैम्पल लिए गए हैं, जो जालंधर की लैब में जांच के लिए भेज दिया गया है। एनिमल हसबैंडरी विभाग के हवाले से कहा जा रहा हा कि शनिवार की सुबह पूर्वी दिल्ली के संजय झील में 10 बतख और कुछ कौवे मृत पाए गए हैं। 8 बतखों को दफना दिया गया है और 2 को सैंपल के तौर पर लैब में भेज दिया गया है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios