Asianet News Hindi

लद्दाख: भारतीय फौज ने दबोचा चीनी सैनिक, भारत की सीमा में घूम रहा था सोल्जर

लद्दाख में भारत और चीन के बीच विवाद कम होने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले साल गलवान घाटी में भारत-चीन के बीच हिंसक झड़प हुई थी, जिसमें भारत के कई जवानों ने अपनी जान गवां दी थी। अब एक बार फिर से लद्दाख से एक बड़ी खबर आ रही है कि यहां पर एक चीनी सैनिक को भारतीय सैनिकों ने दबोच लिया है।

ladakh updates Chinese Solider Captured by indian Army near gurung hill in chushul sector of eastern ladakh Read details KPY
Author
New Delhi, First Published Jan 9, 2021, 3:09 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. लद्दाख में भारत और चीन के बीच विवाद कम होने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले साल गलवान घाटी में भारत-चीन के बीच हिंसक झड़प हुई थी, जिसमें भारत के कई जवानों ने अपनी जान गवां दी थी। अब एक बार फिर से लद्दाख से एक बड़ी खबर आ रही है कि यहां पर एक चीनी सैनिक को भारतीय सैनिकों ने दबोच लिया है। ये चीनी सैनिक भारत की सीमा में घूम रहा था। इस सैनिक को चुसुल सेक्टर में गुरुंग घाटी के पास पकड़ा गया है। ये सैनिक भारत की सीमा में पाया गया है। बताया जा रहा है कि पूछताछ के दौरान इस चीनी सैनिक ने बताया कि वो रास्ता भटक कर सीमा पार आ गया था। 

संतुष्ट होने के बाद ही चीनी अधिकारियों को सौंपा जाएगा

भारतीय सैनिक इस चीनी जवान से पूछताछ कर रहे हैं और बताया जा रहा है कि पूछताछ से संतुष्ट होने के बाद ही इस सैनिक को चीनी अधिकारियों को सौंपा जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक कहा जा रहा है कि 8 जनवरी को लद्दाख में LAC के भारतीय सीमा के अंदर चीन के एक सैनिक को पकड़ा गया। चीनी  सैनिक को पैंगोंग झील के दक्षिण छोर से पकड़ा गया है। चीनी सैनिक के बयान पर यकीन करें तो ये सैनिक रास्ता भटक कर भारत की सीमा में प्रवेश कर गया था। तभी वहां तैनात भारतीय सैनिकों से इसे पकड़ लिया। 

यह भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल में JP Nadda की हुंकार, बोले-मां दुर्गा की कसम खाएंगे, किसानों की लड़ाई BJP कार्यकर्ता लड़ेंगे

पिछले साल से तैनात हैं सैनिक 

बता दें कि LAC के दोनों और भारत और चीन के सैनिक पिछले साल से ही तैनात हैं। अब पीएलए सैनिक के साथ स्थापित मानदंडों के अंतर्गत व्यवहार किया जा रहा है। सेना इस बात की जांच कर रही है कि इस चीनी सैनिक ने किन हालातों में सीमा पार की है। रिपोर्ट्स की मानें तो अगर भारतीय सेना की जांच में चीनी सैनिक का दाना सही साबित हुआ तो सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद उसे वापस कर दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: राजस्थान भाजपा में फूट! वसुंधरा समर्थकों ने बनाया, 'वसुंधरा राजे समर्थक राजस्थान मंच'

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios