Asianet News HindiAsianet News Hindi

NCC को ट्रेनिंग, सभी गांवों में तेज इंटरनेट....लाल किले से पीएम मोदी ने किए ये 10 बड़े ऐलान

कोरोना वायरस के कहर के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराया। उन्होंने लाल किले की प्राचारी से देश को संबोधित किया। इस दौरान पीएम ने कश्मीर, नेशनल कैडेट कोर, साइबर सुरक्षा नीति और ऑप्टिकल फाइबर को लेकर कई बड़े ऐलान किए। 

independence day pm narendra modi announcement about kashmir NCC cyber security KPP
Author
New Delhi, First Published Aug 15, 2020, 11:36 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के कहर के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराया। उन्होंने लाल किले की प्राचारी से देश को संबोधित किया। इस दौरान पीएम ने कश्मीर, नेशनल कैडेट कोर, साइबर सुरक्षा नीति और ऑप्टिकल फाइबर को लेकर कई बड़े ऐलान किए। पीएम मोदी ने कहा,  NCC कैडेट्स को सेना विशेष ट्रेनिंग देगी। इन कैडेट्स में एक तिहाई बेटियां होंगी। पीएम मोदी ने किए ये 10 बड़े ऐलान

पीएम मोदी ने किए ये 10 बड़े ऐलान

1- नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन

पीएम मोदी ने लाल किले से नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन का ऐलान किया। पीएम मोदी ने बताया,  इसके तहत हर भारतीय को हेल्थ आईडी दी जाएगी। यह उसके खाते की तरह काम करेगी। आपकी बीमारी, किस डॉक्टर ने क्या दवा दी, रिपोर्ट क्या थी। यह सारी जानकारी इसमें शामिल की जाएगी। पैसा जमा करना हो, अस्पताल में पर्ची बनवाने की भागदौड़ हो, इससे मुक्ति मिलेगी। उत्तम स्वास्थ्य के लिए हर नागरिक सही फैसले कर पाएगा।

2- एनसीसी
पीएम मोदी ने कहा, अब NCC का विस्तार देश के 173 बॉर्डर और कोस्टल जिलों तक सुनिश्चित किया जाएगा। इस अभियान के तहत करीब 1 लाख नए NCC Cadets को विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें भी करीब एक तिहाई बेटियों को ये स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी। 

3- नई साइबर सुरक्षा नीति
पीएम ने जल्द ही नई साइबर सुरक्षा नीति लाने का ऐलान किया। दुनिया में साइबर वर्ल्ड में कई तरह की चुनौतियां सामने आ रही हैं। ऐसे में यह ऐलान काफी अहम माना जा रहा है। 

4- गांव में तेज इंटरनेट
पीएम ने कहा,  आने वाले 1000 दिन में देश के हर गांव को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जाएगा। बीते पांच साल में देश में डेढ़ लाख गांव को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा गया। 

5- लक्षद्वीप में ऑप्टिकल फाइबर
प्रधानमंत्री ने कहा, हमारे देश में 1300 से ज्यादा द्वीप हैं। इनमें से कुछ चुनिंदा द्वीप को, उनकी भौगोलिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए, नई विकास योजनाएं शुरू करने पर काम चल रहा है।अगले 1000 दिन में, लक्षद्वीप को भी सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल से जोड़ दिया जाएगा। 

6- कश्मीर में चुनाव
उन्होंने कहा, जम्मू कश्मीर में डिलिमिटेशन की प्रक्रिया चल रही है। इसके पूरे होते ही वहां पर चुनाव होंगे। वहां से विधायक चुनकर आएंगे और विकास के लिए काम करेंगे। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लिए कई चुनौतियां हैं। हमें विकास के नए युग को आगे बढ़ा रहे हैं।

7- कोरोना वैक्सीन
पीएम मोदी ने कहा, आज देश के हर नागरिक के मन में एक ही सवाल है कि कोरोना की वैक्सीन कब बनेगी? उन्होंने कहा, हमारे वैज्ञानिकों कोरोना की वैक्सीन बनाने में जी जान से जुटे हैं। उनकी प्रतिभा पर हमें भरोसा है। वैज्ञानिक कड़ी मेहनत कर रहे हैं। भारत में एक-दो नहीं तीन-तीन वैक्सीन पर काम चल रहा है। ये अलग अलग चरण में हैं। पीएम ने कहा, कोरोना वैक्सीन की जैसे ही वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिल जाएगी, बड़े पैमाने पर इसका प्रोडक्शन होगा। मैं भरोसा दिलाता हूं कि कम से कम समय में हर देशवासी तक कोरोना वैक्सीन पहुंचाई जाएगी। 

8- प्रोजेक्ट लॉयन और डॉल्फिन का ऐलान
पीएम मोदी ने प्रोजेक्ट लॉयन और डॉल्फिन का ऐलान किया। उन्होंने कहा, बीते कुछ समय में देश में शेर और टाइगर की संख्या बढ़ी है। अब देश में एशियाई शेरों के लिए एक प्रोजेक्ट लॉयन की शुरुआत होने जा रही है। वहीं, डॉल्फिन संरक्षण के लिए प्रोजेक्ट चलाने पर जोर दिया। 

9- 100 लाख करोड़ रुपए से विकास
पीएम ने कहा, देश को मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी इंफ्रास्ट्रक्चर से जोड़ने की एक बहुत बड़ी योजना तैयार की गई है। इस पर देश 100 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

10- 100 शहरों से कम होगा प्रदूषण
पीएम ने शहरों से प्रदूषण खत्म करने के लिए योजना का भी जिक्र किया। पीएम ने कहा, देश के 100 चुने हुए शहरों से प्रदूषण कम करने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण के साथ योजना पर काम हो रहा है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios