Asianet News Hindi

खुशखबरी के साथ नए साल की शुरुआत: भारत में वैक्सीन लगाने को मिल सकती है मंजूरी, बैठक में होने वाला है फैसला

नए साल की शुरुआत एक अच्छी खबर से हो सकती है। देश में कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को लगाने की मंजूरी मिलने वाली है। शुरुआत में इसे इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिलेगी। बुधवार को वैक्सीन से जुड़े एक्सपर्ट कमेटी की बैठक होगी, जिसमें इसपर निर्णय लिया जाएगा। 
 

India may get approval to introduce Corona covishield vaccine kpn
Author
New Delhi, First Published Dec 30, 2020, 2:42 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. नए साल की शुरुआत एक अच्छी खबर से हो सकती है। देश में कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को लगाने की मंजूरी मिलने वाली है। शुरुआत में इसे इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिलेगी। बुधवार को वैक्सीन से जुड़े एक्सपर्ट कमेटी की बैठक होगी, जिसमें इसपर निर्णय लिया जाएगा। 

ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन को मंजूरी
ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है। कोविशील्ड वैक्सीन इसी से जुड़ी हुई है। ऐसे में भारत को मंजूरी मिलने की उम्मीद बढ़ गई है। 

कोविशील्ड का 4-5 करोड़ का भंडारण किया गया
भारत में ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन को सीरम इंस्टीट्यूट बना रहा है। इंस्टीट्यूट के मुताबिक, शुरू में भारत में कोविशील्ड की 4-5 करोड़ खुराक का भंडारण किया गया है। 

वैक्सीन लगाने के लिए 4 राज्यों में ड्राई रन
भारत सरकार की तरफ से वैक्सीन देने की तैयारियां पहले से की जा चुकी है। देश के चार राज्यों पंजाब, असम, आंध्र प्रदेश और गुजरात में वैक्सीन लगाने के लिए दो दिनों का ड्राई रन भी किया गया। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि ड्राई रन के दौरान को विन (Co-WIN) में डाटा एंट्री, कोरोना वायरस वैक्सीन वितरण की निगरानी के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म, परीक्षण रसीद और आवंटन, टीम के सदस्यों की तैनाती, लाभार्थियों का मॉक ड्रिल शामिल है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios